Know It Today

भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे

Top 10 International Airports in India

हवाई अड्डा – हवाई अड्डा उस स्थान को कहते हैं, जहाँ पर विमान उतरते हैं, ठहरते हैं और उड़ान भरते हैं। यहाँ पर विमानों की देखभाल की जाती है। जैसे:- विमानों की Landing के लिए Equipments, Security system आदि मौजूद होते हैं।

Table of Contents

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा – जिन हवाई अड्डों से विमान विदेशों के लिए उड़न भरते हैं या विदेशों से विमान आते हैं, उन्हें अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कहते हैं।

भारत में लगभग 35 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं और यह पूरे भारत में फैले हुए हैं। भारत के लगभग हर महानगर में कम – से – कम एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा तो ज़रूर है। जिनके द्वारा हररोज़ लाखों लोग आते – जाते हैं।

इन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में कुछ ऐसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे भी हैं जो अपनी बनावट, यात्रियों तथा अन्य सुविधाओं के लिए भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे कहलाते हैं।

इन्दिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

यह हवाई अड्डा भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है। श्रीमती इन्दिरा गाँधी जोकि भारत की पूर्व प्रधानमंत्री रह चुकी हैं, उनके नाम पर ‘इन्दिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा’ नाम रखा गया।

भारत का सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Busiest International Airport In India)
जब से इस हवाई अड्डे पर नया Terminal – 3 बनाया गया है तब से 4 करोड़ 60 लाख यात्रियों की क्षमता के साथ यह। भारत का सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बन गया है। जिसकी वजह से यह भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की List में पहले स्थान पर आता है।

यदि इसके Area की बात की जाए तो यह लगभग 5220 Acre में बना हुआ है। 340 लाख यात्रियों की क्षमता के साथ इन्दिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का Terminal – 3 ‘8th Largest Passenger Terminal In The World’ बन गया है।

पालम हवाई अड्डा 2nd World War के समय बनाया गया था और Britishers के जाने के बाद सन् 1962 तक इसका प्रयोग सिर्फ़ Air Force Station के तौर पर ही किया जाता था।

फिर 2 मई 1986 को इसमें एक नया टर्मिनल बनाया गया, जिसका उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गाँधी द्वारा किया गया था तथा उन्हीं के नाम पर इसका नाम ‘इन्दिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा’ रखा गया।

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

यह हवाई अड्डा भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई में स्थित है। सन् 2019 में Passenger Traffic के लिए यह एशिया का 14वाँ और दुनिया का 41वाँ सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बन गया है।

सन् 1999 में इस हवाई अड्डे का नाम ‘सहार हवाई अड्डा’ था। फिर बाद में 17वीं शताब्दी में मराठा साम्राज्य के राजा छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर इस हवाई अड्डे का नाम रखा गया है।

वर्ष 2020 में मुंबई के इस हवाई अड्डे से लगभग 45.87 Million Passenger ने यात्रा की थी। छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हररोज़ लगभग 950 विमानों की आवाजाही होती है।

यह हवाई अड्डा लगभग 1850 Acre के Area में फैला हुआ है। अपने इस विशाल क्षेत्र के कारण यह भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सूची में आने का गौरव पा रहा है।

चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

भारत के तमिलनाडु नामक राज्य की राजधानी चेन्नई में यह हवाई अड्डा स्थित है। इसे ‘Madras International Airport’ के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत देश के सबसे बड़े International Gateways में से एक है।

चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 25 से अधिक अलग – अलग Airlines को Service Provide कर रहा है। चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बने Terminals की संख्या 3 है। जिसमें सबसे पुराना Terminal ‘मीनमबाक्कम’ है।

इस Terminal का Use Cargo के लिए होता है और ‘तिरूसूलम’ में Passengers के लिए बने नए Terminals से Passengers को Operate किया जाता है।

चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ऐसा पहला हवाई अड्डा है, जिसने Paper Cup का Use करके अपने इस हवाई अड्डे को को Eco Friendly बनाया था। अपनी इस पहल के कारण भी यह भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में गिना जाता है।

केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भारतीय राज्य कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में स्थित है। यह हवाई अड्डा लगभग 4000 एकड़ के Area में बना हुआ है। पहले इस इस हवाई अड्डे का नाम ‘बेंगलुरू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा’ था।

फिर 14 दिसंबर 2013 को जब एक Extended Terminal का उद्घाटन किया गया तो Officially इस हवाई अड्डे का नाम ‘केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा’ रख दिया गया। ‘केपे गौड़ा आई’ नाम के एक व्यक्ति हुए हैं, जिन्होंने बेंगलुरू शहर की स्थापना की थीI उन्हीं के नाम पर इस हवाई अड्डे का नाम रखा गया है।

केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पूरी तरह से Solar Energy पर Depend हो गया है। ऐसा करने वाला यह कर्नाटक का पहला हवाई अड्डा बन गया है।

जिस वजह से इसे भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की List में शामिल किया गया है। हर साल इस हवाई अड्डे से कम – से – कम 40 Million Passengers Travel करते हैं।

केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हररोज़ 1000 से अधिक Plane और 45 के करीब International Airlines को Operate करता है।

कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

यह हवाई अड्डा देश के केरल राज्य के कोचीन शहर में स्थित है। कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत का पहला ऐसा हवाई अड्डा है जो Public Private Partnership (PPP) Model के तहत बनाया गया है।

इस Project के लिए 32 Countries के लगभग 10,000 NRI द्वारा Fund दिया जा रहा है। कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लगभग 2,25,000 Square Meter के Area में फैला हुआ है।

कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हर साल लगभग 5 से लेकर 15 Million Passengers को Operate करता है और इसी खूबी के कारण International Airports Council ने इस हवाई अड्डे को ‘एशिया – प्रशांत में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे’ का Award दिया है और इसी के साथ इसे भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में रखा गया है।

3 Terminals की Service Provide करवाने वाले कोचीन के इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में 1 Terminal Domestic, 1 Terminal Executive और 1 Terminal International Flights के लिए बनाया गया है।

राजीव गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

भारत के तेलंगाना राज्य की राजधानी हैदराबाद में राजीव गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मौजूद है। भारत में राजीव गाँधी नाम के एक प्रधानमंत्री हुए हैं, उन्हीं के नाम पर इस हवाई अड्डे का नाम रखा गया है।

बीते साल में, राजीव गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ने लगभग 8 लाख 40 हज़ार Passengers को Service Provide की है। इस हवाई अड्डे के अंतर्गत 1 Passengers Terminal, 1 Cargo Terminal और इसके अलावा 2 Runway शामिल हैं।

राजीव गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा Air India Airlines का Main हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा Blue Dart Aviation, Lufthansa Cargo आदि जैसी बहुत सी Companies के लिए एक Transportation Hub बना हुआ है।

जिसके कारण इस हवाई अड्डे को भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सूची में शामिल किया जाना बहुत ज़रूरी है।

त्रिवेंद्रम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे List में सातवें स्थान पर आता है – त्रिवेंदम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा। जोकि केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में स्थित है। यह भारत के केरल राज्य में बनने वाला 1st Airport है। यह हवाई अड्डा 750 Acre के area में बना हुआ है।

त्रिवेंदम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में 2 Terminal बने हुए हैं। जिनमें से पहला Terminal Domestic Flights और दूसरा Terminal International Flights के लिए बना हुआ है।

Spicejet और IndiGo Airlines के लिए त्रिवेंदम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा एक Centre Point के रूप में उभरा है। इस हवाई अड्डे का Landing System पूरी तरह से Mechanicalized है।

त्रिवेंदम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का Runway Paved है और इसी के साथ ही इस Runway की लम्बाई लगभग 11,100 Foot है। यह हवाई अड्डा Civilian Operations के अलावा Indian Air Force (IAF) और Coast Guard के साथ भी सहयोग करता है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

यह हवाई अड्डा भारत के पश्चिम बंगाल नामक राज्य की राजधानी कलकत्ता में स्थित है। सन् 1924 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को खोला गया था। भारत के सबसे पुराने हवाई अड्डों में इस हवाई अड्डे का नाम भी शामिल है।

इस हवाई अड्डे को पहले ‘कोलकाता हवाई अड्डा’ और ‘दम दम हवाई अड्डा’ के नाम से जाना जाता था। भारत की आज़ादी के लिए हुए आंदोलन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने बहुत बड़ा योगदान दिया था।

जहाँ गाँधी जी असहयोग आंदोलन जैसे अहिंसा आंदोलन चला रहे थे, वहीं नेता जी सुभाष चंद्र बोस ‘आज़ाद हिन्द फौज़’ की स्थापना करके आक्रामक आंदोलन चला रहे थे।

आज़ादी की लड़ाई में उनकी इस प्रमुख भूमिका को ध्यान में रखते हुए सन् 1995 को उनके नाम पर इस हवाई अड्डे का नाम रखा गया।

यह हवाई अड्डा 1641 Acre के Area में फैला हुआ है। भारत देश के पूर्वी हिस्से में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा Air Transport का सबसे बड़ा केंद्र है। जिसकी वजह से इस हवाई अड्डे को भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की List में रखा गया है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से साल 2021 – 2022 में लगभग 11 Million Passengers ने Travel किया था और इसी वजह से यह हवाई अड्डा दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई और हैदराबाद के हवाई अड्डों के बाद Passenger Traffic के मामले में भारत का 5th Busiest एयरपोर्ट बन गया है।

सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद नगर में सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थित है। यह हवाई अड्डा भारत के गुजरात नामक राज्य की राजधानी गाँधीनगर और इसी राज्य के एक शहर अहमदाबाद को Service Provide करता है।

भारत के आज़ाद होने के बाद जब संविधान बना और भारत एक लोकतांत्रिक देश कहलाया तो भारत के पहले उप प्रधानमंत्री के रूप में ‘सरदार वल्लभभाई पटेल’ जी चुने गए। जिनके नाम पर इस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम रखा गया।

सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा गुजरात राज्य का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। जो भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सूची में शामिल होने की पात्रता रखता है। यह हवाई अड्डा लगभग 1124 Acre के Area में बना हुआ है। इस हवाई अड्डे से हर रोज़ लगभग 250 विमान उड़ान भरते हैं।

वैसे तो इस हवाई अड्डे से बहुत – सी Airlines Operate होती हैं लेकिन Go Air जिसका नाम बदलकर Go First कर दिया गया है, यह Airline सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का सबसे ज़्यादा प्रयोग करती है।

कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

यह हवाई अड्डा भारत के केरल राज्य के कोज़ीकोड नामक शहर में स्थित है। कोज़ीकोड शहर को पहले कालीकट के नाम से जाना जाता था। कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को ‘करीपुर हवाई अड्डा’ के नाम से भी जाना जाता है।

इस हवाई अड्डे को 13 अप्रैल 1988 को शुरू किया गया था और 2 फरवरी 2003 को कालीकट हवाई अड्डे को International Airport का दर्जा दिया गया। इस्लाम धर्म के पवित्र स्थानों में से एक स्थान ‘मदीना’ पर जाने के लिए श्रद्धालु केरल के कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का ही प्रयोग करते हैं।

धर्म से संबंधित होने के नाते इस हवाई अड्डे का नाम भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की List में शुमार किया जाता है।

कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 7 नवंबर 2008 को एक दुर्घटना हुई थी। जिसमें Air India के एक Plane ‘Airbus A310’ ने सऊदी अरब के जेद्दा नामक स्थान से Take Off किया और कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर Landing करते हुए इस Plane के Right Wing का कुछ हिस्सा टूट गया।

इस दुर्घटना में कोई जान – माल का नुक्सान तो नहीं हुआ लेकिन इस हवाई अड्डे के Runway पर निशान पड़ गए।

निष्कर्ष:- हमारे देश में Comfortable Air Travel और देश के अन्य अंतर्राष्ट्रीय देशों के साथ अच्छे रिश्ते कायम रखने में इन International Airports का बहुत बड़ा Role है। हमारे देश के लोगों का लाखों – करोड़ों की संख्या में इन हवाई अड्डों का प्रयोग करना ही इन्हें भारत के 10 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में एक अलग पहचान दिलाता है। इन Airports की बेहतरीन services और Working Capacity ने ही इन्हें भारत के शीर्ष हवाई अड्डों में स्थान दिलवाया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top