Know It Today

स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के 10 दुष्प्रभाव - 10 Side Effect of Air Conditioning on Health

स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव

एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव – एयर कंडीशनिंग एक technical process है, जिसमें air conditioning and atmospheric voice control के द्वारा वातावरण को सुखद और आरामदायक बनाने का काम किया जाता है।

Table of Contents

एयर कंडीशनिंग का मुख्य उद्देश्य आरामदायक वातावरण को स्थायी (sustain) रखना है। यह विभिन्न settings में ठण्डक या गर्मी देता है, एयर कंडीशनिंग के माध्यम से वातावरण की नमी और वायुमंडल के नियंत्रण से वातावरण की quality को सुधारा जाता है।

इसे residential, commercial और industrial locations में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। एयर कंडीशनिंग का आनन्द लेने के साथ – साथ स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता।

स्वास्थ्य और एयर कंडीशनिंग

एयर कंडीशनिंग हमारे स्वास्थ्य को भिन्न – भिन्न प्रकार से प्रभावित करती है। यह हमारी इच्छानुसार कमरे या फिर घर के वातावरण को control करती है। अधिक तापमान और वातावरण से सम्बन्धित अन्य कारकों के कारण एयर कंडीशनिंग की मदद से Atmosphere को शुद्ध किया जाता है।

यह धूल, धुएँ, रासायनिक तत्वों और विषाणुओं को रोकती है, जो हमारी श्वसन नलिकाओं (respiratory tracts) को दूषित कर सकते हैं। एयर कंडीशनिंग वायु और नमी को control करके साफ़ और शुद्ध हवा प्रदान करती है, जो सामान्य स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में मदद करती है।

एयर कंडीशनिंग बीमारियों के प्रसार की रोकथाम करके सामान्य शारीरिक सुख – सुविधा को बढ़ावा देती है। यह तो थे इसके सकारात्मक प्रभाव इसे अलावा एयर कंडीशनिंग के नकारात्मक प्रभाव भी हैं। इनमें से हम मुख्य रूप से स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव से आपको रूबरू करवाएँगे।

1. वायुमंडल प्रदूषण (Air Pollution)

एयर कंडीशनिंग जितना सुविधाजनक है उतना ही नुकसानदायक भी है। अगर एयर कंडीशनिंग उपकरण की अच्छे से साफ़ – सफ़ाई ना की जाए तो वह स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव में शामिल वायुमंडल प्रदूषण को बढ़ा सकती है।

एयर कंडीशनिंग विषाणु, धुएँ, धूल, पोलेन आदि जैसे खतरनाक तत्वों को शामिल कर सकती है, जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

2. आँखों में सूखापन (Dry Eyes)

आँखों में सूखापन को स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव में रखा गया है। हमारे शरीर में नमी की कमी का असर आँखों पर भी पड़ता है और इनमें सूखापन आ जाता है।

एयर कंडीशनिंग का अधिक प्रयोग करने से हमें आँखों में सूखापन की समस्या से जूझना पड़ सकता है। इसके अलावा एयर कंडीशनिंग आँखों की खराबी, आँखों में जलन और सूजन का कारण भी बन सकती है।

3. गले में खराश (Sore Throat)

अगर एयर कंडीशनिंग ठण्डे या सूखे वातावरण में चलती है तो भी यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव में से एक है – गले में खराश। गले में खराश और शुष्कता का सबसे बड़ा कारण होता है – सूखे वातावरण में एयर कंडीशनिंग का चलना। इससे खाँसी, गले में घाव और साँस लेने में कठिनाई हो सकती है।

4. माइक्रोबियल संक्रमण (Microbial Infection)

एयर कंडीशनिंग से कुछ ऐसे खतरे या बीमारियाँ भी होने लगी हैं, जो एयर कंडीशनिंग उपकरण के अन्दर ही पनपने लगी हैं।

एयर कंडीशनिंग यूनिट में माइक्रोबियल का विकास हो सकता है। जिसके कारण  बैक्टीरिया, फंगस और वायरस को Infection के फैलने के लिए मौका दे सकते हैं। तभी माइक्रोबियल संक्रमण को स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव में शामिल किया गया है।

माइक्रोबियल संक्रमण स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याओं जैसे कि सर्दी – जुकाम, गले का संक्रमण का कारण बन सकता है।

5. आत्मसात की कमी (Lack of Assimilation)

स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव में से एक है – आत्मसात की कमी। एयर कंडीशनिंग के चलते लोग अपने घरों में अधिक समय बिताते हैं। वह बाहर तभी जाते यदि उन्हें कोई काम हो वर्ना सारा समय घर की चार दीवारी में ही व्यतीत कर देते हैं।

इससे होता यह है कि पड़ोसियों, दोस्तों, रिश्तेदारों आदि से न मिलने के कारण लोगों से उनका सामाजिक और आत्मिक संपर्क टूट जाता है और उनमें आत्मसात की कमी आ जाती है।

6. श्वासन प्रणाली की परेशानियाँ (Respiratory System Problems)

एयर कंडीशनिंग के कारण वायुमंडल की नमी कम हो सकती है, जिससे श्वसन प्रणाली द्रव्यता (fluidity) खो सकती है।

ऐसी स्थिति में श्वसन नलिकाऐं सूखने लग जाती हैं। जिसके कारण साँस लेने में कठिनाई, फेफड़ों की समस्या आदि से जूझना पड़ सकता है। इन्हीं दुष्परिणामों को देखते हुए श्वासन प्रणाली की परेशानियाँ स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव में से एक मानी जाती हैं।

7. तापमान विनियमन की असमर्थता (Inability to Regulate Temperature)

पहले हमारा शरीर तापमान विनियमन की योग्यता रखता था, जिस कारण हम किसी भी मौसम में आराम से रह सकते थे लेकिन एयर कंडीशनिंग के चलते हमारे शरीर की यह खूबी भी खत्म हो गई है।

हमारा शरीर अब स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव में से एक तापमान विनियमन की असमर्थता से जूझ रहा है। जिससे तापमान के बदलाव के साथ – साथ हमें कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ता है।

8. उच्च और नियमित ध्वनि (High and Regular Sound)

एयर कंडीशनिंग सिस्टम उच्च और नियमित ध्वनि उत्पन्न करते हैं। वैसे तो अधिकतर एयर कंडीशनिंग सिस्टम नियमित ध्वनि ही उत्पन्न करते हैं लेकिन कुछ परिस्थितियों जैसे: एयर कंडीशनिंग सिस्टम पुराना होने पर या कुछ खराबी आने पर यह उच्च ध्वनि उत्पन्न करने लगते हैं।

उच्च और नियमित ध्वनि स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव में शामिल है, जिस कारण नींद, ध्यान और मनोविज्ञानिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता हैं।

9. आदतों पर प्रभाव (Impact on Habits)

एयर कंडीशनिंग द्वारा ज़्यादा या कम तापमान को बनाए रखने के कारण लोगों की आदतों जैसे: नींद और खाना खाने की आदत आदि पर प्रभाव पड़ता है। जिससे उन्हें शरीर से सम्बन्धित परेशानियों को भी झेलना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के 10 दुष्प्रभाव में से एक आदतों पर प्रभाव को इस तरह समझा जा सकता है कि गर्मी में मौसम में एयर कंडीशनिंग के कारण घर का तापमान ठण्डा रहने के कारण व्यक्ति पूरा दिन सोकर ही गुज़र देगा, जिससे उसका sleep cycle ख़राब ही जाएगा।

10. शीघ्र संक्रमण (Early Infection)

यदि एयर कंडीशनिंग को नियमित रूप से साफ़ नहीं किया जाता तो वह बैक्टीरिया और कीटाणुओं का घर बन जाता है, जिससे बहुत – सी बीमारियाँ हमें घर बैठे – बैठे ही हो जाएँगी।

स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के 10 दुष्प्रभाव में शामिल शीघ्र संक्रमण के कारण हमारे साथ – साथ हमारे घर आने वाले लोग भी इन बिमारियों से ग्रस्त हो जाएँगे।

निष्कर्ष:

एयर कंडीशनिंग के इन दुष्प्रभावों को ध्यान में रखते हुए आप एक स्वस्थ्य और सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से एयर कंडीशनिंग उपकरण की अच्छी से देखभाल, साफ़ – सफ़ाई और वायुमंडल के नमूनों का परीक्षण और उच्च – गुणवत्ता के air filter का उपयोग कर सकते हैं।

इन सावधानियों को अपनाकर आप स्वास्थ्य पर एयर कंडीशनिंग के 10 दुष्प्रभाव से बच सकते हैं और साथ ही अपने चाहने वालों के साथ हमारा यह blog share करके आप उन्हें भी इन दुष्परिणामों के प्रति जागरूक कर सकते हैं। ऐसा करने से बहुत से लोगों को एयर कंडीशनिंग के दुष्प्रभाव के प्रति सचेत किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top