Know It Today

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म - Top 10 best anime movies in hindi on netflix

Anime Movies on Netflix

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म अर्थात् कार्टून की तरह एक motion picture, जिसमें drawings की बजाय गुड़िया, रोबोट आदि की photos का प्रयोग किया जाता है। इन्हीं को ‘एनीमे फ़िल्म’ कहा जाता है।

Table of Contents

एनीमे फ़िल्म अधिकतर जापान में बनाई जाती हैं, जो अलग – अलग genres, styles और themes पर आधारित series होती हैं। मनोरंजक नाटकों से लेकर रोमांटिक कहानियों और science fiction तक, एनीमे फ़िल्म रोमांच से भरपूर अनुभव प्रदान करती हैं। नेटफ्लिक्स पर एनीमे फ़िल्म भी इसी अनुभव से भरपूर हैं।

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में एनीमे फ़िल्म

नेटफ्लिक्स एक पसन्ददीदा streaming service है, जो on – demand देखने के लिए फ़िल्म, टीवी शो आदि का एक Collection प्रदान करता है। यहाँ पर लोग अपनी मनपसन्द की चीज़ें देख सकते हैं।

नेटफ्लिक्स की services का आनन्द उठाने के लिए subscription लेकिन पड़ती है, उसके बाद आप घर बैठे घण्टों – घण्टों netflix पर एक से बढ़कर फ़िल्म या सीरीज देख सकते हैं।

नेटफ्लिक्स पर दुनिया के भिन्न – भिन्न देशों की विभिन्न भाषाओँ में बनी फ़िल्म मौजूद हैं और इसी के साथ उन्हें विश्व की लगभग सभी प्रसिद्ध भाषाओँ में dub (किसी एक भाषा की फ़िल्म के Dialogue को किसी अन्य भाषा में translate करना) किया गया है।

आज हम आपके लिए नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म लाए हैं।

1. योर नेम (Your Name)

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म में सबसे पहले आती है – योर नेम। ‘योर नेम’ ‘किमी नो ना वा का’ फ़िल्म का हिन्दी version है। यह फ़िल्म Romance, Fantasy और Time Travel का एक सुन्दर मिश्रण है।

‘योर नेम’ दो teenagers की कहानी है, जो बेवजह शरीर बदलते हैं। जैसे ही वे अपने सम्बन्ध के पीछे के रहस्य को उजागर करते हैं, वे एक हृदयस्पर्शी यात्रा पर निकल जाते हैं। यह यात्रा प्रेम, भाग्य और मानवीय सम्बध की शक्ति पर केंद्रित है।

2. स्पिरिटेड अवे (Spirited Away)

‘हयाओ मियाज़ाकी’ नाम के एक प्रसिद्ध film producer द्वारा directed ‘स्पिरिटेड अवे’ एक मनोरम fantasy फ़िल्म है। ‘स्पिरिटेड अवे’ ‘सेन टू चिहिरो नो कामिकाकुशी’ फ़िल्म का हिन्दी version है।

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म में से एक ‘स्पिरिटेड अवे’ ‘चिहिरो’ नाम की एक युवा लड़की की कहानी है, उसके माता – पिता सूअर में तब्दील हो जाते हैं। जिसके बाद वह ख़ुद को एक आत्मिक दुनिया में फँसा हुआ पाती है।

अपने माता – पिता को बचाने के लिए चिहिरो को आत्माओं और जादू से भरे एक मंत्रमुग्ध और खतरनाक क्षेत्र में navigate करना होता है।

3. प्रिंसेस मोनोनोके (Princess Mononoke)

पौराणिक मध्ययुगीन जापान में स्थापित, ‘प्रिंसेस मोनोनोके’ मानवता और प्रकृति के बीच संघर्ष की एक epic कहानी प्रस्तुत करती है। ‘प्रिंसेस मोनोनोके’ ‘मोनोनोक हिम’ फ़िल्म का हिन्दी version है।

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म में शामिल ‘प्रिंसेस मोनोनोके’ फ़िल्म पर्यावरणवाद, संघर्ष और मनुष्यों तथा अलौकिक सम्बन्धों के विषयों पर प्रकाश डालती है, जो एक आश्चर्यजनक और नैतिक रूप से Complex कहानी पेश करती है।

4. हॉवेल्स मूविंग कैसल (Howl's Moving Castle)

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म में से एक हॉवेल्स मूविंग कैसल ‘डायना विने जोन्स’ के उपन्यास ‘हॉउल्स मूविंग कैसल’ पर आधारित है। ‘हॉवेल्स मूविंग कैसल’ ‘हौरु नो उगोकू शिरो’ फ़िल्म का हिन्दी version है।

‘हॉवेल्स मूविंग कैसल’ ‘सोफी’ नाम की एक युवा लड़की की कहानी है, जो एक चुड़ैल के अभिशाप के कारण एक बूढ़ी औरत में बदल जाती है। वह जादूगर हॉवेल के रहस्यमयी मूविंग कैसल में आश्रय चाहती है। यह मनमोहक कहानी आत्म – स्वीकृति, प्रेम और युद्ध के विषयों को दर्शाती है।

5. वेदरिंग विद यू (Weathering with You)

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म में से एक ‘वेदरिंग विद यू’ ‘तेनकी नो को’ फ़िल्म का हिन्दी version है। ‘वेदरिंग विद यू’ एक ऐसी दुनिया की कहानी है, जहाँ बारिश कभी खत्म नहीं होती।

यह फ़िल्म ‘होदाका’ नाम के एक एक teen पर केंद्रित है, जो मौसम को नियंत्रित करने की क्षमता रखने वाली लड़की ‘हिना’ से मिलता है। फिर वे दोनों साथ में प्यार, दोस्ती और प्रकृति के संतुलन को बदलने के परिणामों को समझते हैं।

6. ए साइलेंट वॉइस (A Silent Voice)

‘ए साइलेंट वॉइस’ एक emotionally powerful drama है, जोकि बदमाशी, क्षमा आदि विषयों पर आधारित है। ‘ए साइलेंट वॉइस’ ‘कोए नो काटाची’ फ़िल्म का हिन्दी version है।

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म में शामिल ‘ए साइलेंट वॉइस’ की कहानी ‘शोया’ नाम के एक ex बदमाश और शोको, एक बहरी लड़की जो कभी उसका शिकार बनी थी, के इर्द – गिर्द घूमती है।

7. द गर्ल हू लीप्ट थ्रू टाइम (The Girl Who Leapt Through Time)

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म में से एक ‘द गर्ल हू लीप्ट थ्रू टाइम’ science – fiction और romance का एक आनन्दायक मिश्रण है। ‘द गर्ल हू लीप्ट थ्रू टाइम’ ‘टोकी वो काकेरू शौजो’ फ़िल्म का हिन्दी version है।

‘द गर्ल हू लीप्ट थ्रू टाइम’ फ़िल्म एक हाई स्कूल में पढ़ने वाली लड़की ‘मकोतो’ के आस – पास घूमती हुई प्रतीत होती है। जिसे पता चलता है कि उसमें समय यात्रा करने की क्षमता है। मकोतो शुरू में उस स्वतंत्रता का आनन्द लेती है लेकिन जल्द ही उसे परिणामों का सामना करना पड़ता है और वह समय के मूल्य के बारे में मूल्यवान सबक सीखती है।

8. वुल्फ चिल्ड्रेन (Wolf Children)

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म में से एक ‘वुल्फ चिल्ड्रेन’ ‘ओकामी कोडोमो नो एमे टू युकी’ फ़िल्म का हिन्दी version है।

‘वुल्फ चिल्ड्रेन’ एक युवा महिला ‘हाना’ की मार्मिक कहानी ‘है, जिसे एक ऐसे आदमी से प्यार हो जाता है, जो भेड़िये में बदल सकता है। उसकी दुखद मौत के बाद हाना अपने दो आधे भेड़िये, आधे इन्सान बच्चों का पालन – पोषण करती है। यह फ़िल्म पितृत्व, पहचान एवं मनुष्य और प्रकृति के बीच के बन्धन की चुनौतियों को दर्शाती है।

9. ग्रेव ऑफ द फायरफ्लाइज (Grave of the Fireflies)

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म में शामिल ‘ग्रेव ऑफ द फायरफ्लाइज’ एक बेहद मार्मिक और दिल दहला देने वाली फ़िल्म है। ‘ग्रेव ऑफ द फायरफ्लाइज’ ‘होटारू नो हाका’ फ़िल्म का हिन्दी version है।

‘ग्रेव ऑफ द फायरफ्लाइज’ ‘सीता’ और ‘सेत्सुको’ नाम के दो भाई – बहनों के संघर्ष को दर्शाती है क्योंकि वे जापान में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जीवित रहने की कोशिश करते हैं। यह नागरिकों पर युद्ध के विनाशकारी प्रभावों, मानवीय भावना के लचीलेपन तथा प्रेम और बलिदान के गहरे प्रभाव को पेश करती है।

10. द विंड राइजेज (The Wind Rises)

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म में से एक ‘द विंड राइजेज’ एक प्रसिद्ध aircraft designer ‘जिरो होरिकोशी’ के जीवन से प्रेरित है। ‘द विंड राइजेज’ ‘केज़ टैचिनु’ फ़िल्म का हिन्दी version है।

‘द विंड राइजेज’ एक historical drama है, जो जीवनी और रोमांस के तत्वों को जोड़ता है। यह फ़िल्म द्वितीय विश्व युद्ध से पहले जापान की पृष्ठभूमि के बीच ‘जिरो होरिकोशी’ के सपनों, चुनौतियों और नैतिक दुविधाओं को दर्शाती है।

निष्कर्ष:

नेटफ्लिक्स पर हिन्दी में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ एनीमे फ़िल्म ऐसी हैं, जिन्हें देखकर आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आपने अपना time waste कर दिया क्योंकि इन एनीमे फ़िल्मों के विषय, कहानी और उनके दृश्य मिलकर एक ऐसी सीरीज को पेश करते हैं, जो creativity और Imagination का एक अलग रूप हमारे सामने पेश करते हैं।

इन एनीमे फ़िल्म को देखकर आप एक अलग ही दुनिया का अनुभव करोगे जोकि वास्तव तो नहीं होगी लेकिन एक रोमांचक और आनन्ददायक होगी। अब ज़्यादा समय न गँवाते हुए चलिए फटाफट से नेटफ्लिक्स की सब्सक्रिप्शन ले लीजिए और इन एनीमे फिल्मों को देखना शुरू कर दीजिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Add Your Heading Text Here

Scroll to Top