Know It Today

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन - best sunscreen for oily skin

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन

पराबैंगनी (यूवी) किरणें विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम (electromagnetic spectrum) पर विद्युत चुम्बकीय विकिरण electromagnetic radiation का एक प्रकार हैं। पराबैंगनी प्रकाश की आवृत्ति दृश्य प्रकाश की तुलना में अधिक होती है। इसका मतलब है कि इसमें अधिक ऊर्जा होती है, जिससे इसकी तरंग दैर्ध्य (wavelength) छोटी हो जाती है।

Table of Contents

यह बढ़ी हुई ऊर्जा कई वस्तुओं पर रासायनिक प्रभाव डालती है – जैसे त्वचा, प्लास्टिक, रंगीन कपड़े आदि। मनुष्यों द्वारा निकली अधिकांश यूवी किरणें सूर्य के संपर्क में आती हैं। जिससे यूवी किरणों की संख्या में दिन – ब – दिन वृद्धि होती जा रही है।

सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी (यूवी) किरणें त्वचा कैंसर (skin cancer) का मुख्य कारण मानी जाती हैं। तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन आपको इससे बचा सकती हैं।

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन का महत्व

यह शरीर की त्वचा पर लगाई जाने वाली एक क्रीम है, जिसे धूप के नुकसानदायक प्रभाव से बचने के लिए प्रयोग किया जाता है। यदि बिना सनस्क्रीन के लम्बे समय तक आप बाहर रहते हैं तो आप धूप की इस tanning से झुलस सकते हैं और लगातार धूप से झुलसते रहने से समय से पहले झुर्रियाँ और इसके अलावा कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं।

आजकल ऐसी सनस्क्रीन देखने को मिल रही हैं, जो धूप के हानिकारक प्रभावों से आपको बचाने के साथ एक साधारण क्रीम की तरह make – up का भी काम करती हैं। बस इसे लगाएँ और लगा रहने दें। इन समस्याओं से बचने के लिए आज हम आपके साथ तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन के बारे में चर्चा करेंगे।

डॉट एंड की सनस्क्रीन (Dot & Key Sunscreen)

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन में सबसे पहले आती है – डॉट एंड की सनस्क्रीन।

डॉट एंड की सनस्क्रीन काले धब्बों को मिटाती है। इस सनस्क्रीन में शामिल Cica नाम का पदार्थ सूरज के संपर्क में आने पर Sensitive skin की सूजन को कम करता है। वहीं UV Filter: UVA और नीली रोशनी से सुरक्षा करने के लिए इसमें जिंक के साथ OMC/ Oxybenzone का प्रयोग किया गया है।

न्यूट्रोजेना अल्ट्रा शीयर ड्राई - टच सनब्लॉक (Neutrogena Ultra Sheer Dry-Touch Sunblock)

न्यूट्रोजेना अल्ट्रा शीयर ड्राई – टच सनब्लॉक का यह सनस्क्रीन फॉर्मूला helioplex तकनीक से बना है, जो SPF 50+ की बेहतरीन सुरक्षा देता है। यह एक ऐसी shield का काम करता है, जो आपकी त्वचा को UVB और UVA किरणों से बचाता है।

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन में से एक न्यूट्रोजेना अल्ट्रा शीयर ड्राई – टच सनब्लॉक सनस्क्रीन में एक Dry – Touch Feature है, जो हमारी त्वचा को तैलीय और मुँहासों से मुक्त रखता है। यह सनस्क्रीन बढ़ती उम्र और धूप से होनेवाली हानि को भी रोकती है।

वॉव स्किन साइंस मैट फ़िनिश (WOW Skin Science Matte Finish)

SPF 55 वाला यह सनस्क्रीन आपकी दिनचर्या में आपकी त्वचा की देखभाल का एक अनिवार्य हिस्सा है।

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन में शामिल वॉव स्किन साइंस मैट फ़िनिश विटामिन A, C और E से भरपूर होने के साथ – साथ यूवी किरणों को बेअसर करके त्वचा की क्षति को रोकता है।

वॉव स्किन साइंस मैट फ़िनिश सनस्क्रीन हानिकारक UVA और UVB किरणों और photodamage से व्यापक spectrum सुरक्षा प्रदान करते हैं। हल्के formulation के बाद भी यह पीछे कोई चिकना अवशेष नहीं छोड़ता। वॉव स्किन साइंस मैट फ़िनिश सनस्क्रीन को बनाने के लिए गाजर के बीज, एवोकैडो तेल और रास्पबेरी का प्रयोग किया जाता है।

लैक्मे सन एक्सपर्ट अल्ट्रा मैट जेल (Lakme Sun Expert Ultra Matte Gel)

लैक्मे सन एक्सपर्ट अल्ट्रा मैट जेल सनस्क्रीन super lightweight है, यह आराम से आपकी त्वचा पर फटाफट घुल – मिल जाने के बाद absorb हो जाती है और matte finish देती है।

लैक्मे सन एक्सपर्ट अल्ट्रा मैट जेल का यह फ़ॉर्मूला UVA /UVB से आपकी त्वचा को SPF 50 पीए+++ की लम्बे समय तक चलने वाली सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा tanning को कम करने के साथ – साथ यह सनस्क्रीन बढ़ती उम्र की भी रोकथाम करता है।

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन में से एक लैक्मे सन एक्सपर्ट अल्ट्रा मैट जेल एक high performance सनस्क्रीन है, जो सूर्य की हानिकारक किरणों को 97 % तक रोकती है।

एक्वालॉजिका ग्लो + डेवी सनस्क्रीन एसपीएफ़ 50 (Aqualogica Glow + Dewy Sunscreen SPF 50)

एक्वालॉजिका ग्लो + डेवी सनस्क्रीन एसपीएफ़ 50 सनस्क्रीन को hyaluronic acid के साथ तैयार किया गया है। यह Glo + Dew सनस्क्रीन बहुत hydrating होती है और इसका प्रयोग करने से त्वचा पर हल्कापन महसूस होता है।

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन में शामिल एक्वालॉजिका ग्लो + डेवी सनस्क्रीन एसपीएफ़ 50 सनस्क्रीन की सबसे अच्छी बात यह है कि यह तैलीय नहीं है और रोमछिद्रों को भी बन्द नहीं करती।

चाहे आपकी त्वचा सामान्य हो, शुष्क हो, तैलीय हो, मिश्रित या संवेदनशील हो। यह product हर किस्म की त्वचा वाले लोगों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह Paraben और cruelty – free है।

चाहे जितना भी मुँह धो लीजिए लेकिन अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो वह कुछ समय बाद चिपचिपी हो जाती है किन्तु इस सनस्क्रीन का प्रयोग करने से त्वचा के इस चिपचिपेपन से छुटकारा मिल जाता है।

निष्कर्ष:

हमारे द्वारा आपको बताई गई तैलीय त्वचा को यूवी किरणों से बचाने के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन वो सनस्क्रीन लोशन हैं, जो आपकी तैलीय त्वचा पर अच्छे से काम कर सकती हैं।

तैलीय त्वचा के लिए सनस्क्रीन चुनते वक्त उनमें पाए जाने वाले ingredients पर भी आपको खासतौर से ध्यान देना चाहिए और oil – free सनस्क्रीन ही इस्तेमाल करनी चाहिए। इन सनस्क्रीन का प्रयोग करने से आप यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से ख़ुद को बचा सकते हैं।

यह सभी सनस्क्रीन मुख्य रूप से तैलीय त्वचा और यूवी किरणों से तो बचाती ही हैं साथ ही चिपचिपेपन, मुँहासे आदि जैसी समस्याओं से भी आपकी त्वचा की रक्षा करती हैं। यदि देखा जाए तो सिर्फ़ एक सनस्क्रीन हमें कितनी ही परेशानियों से राहत दिला देती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top