Know It Today

कीमत इतनी बढ़ा दी कि 4 लोग मिलकर खरीद रहे हैं टमाटर !!!

कीमत इतनी बढ़ा दी कि 4 लोग मिलकर खरीद रहे हैं टमाटर

The price has been increased so much that 4 people together are buying tomatoes!!!

टमाटर की कीमतों में एक बार फिर उछाल आया है। पूरे देश के कई बाज़ारों में टमाटर 100 रुपये से लेकर 120 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा है।

Table of Contents

जहाँ हफ्तेभर पहले टमाटर सिर्फ़ 40 से 50 रूपये किलो बिक रहा था वहीं आज अचानक से इसकी कीमत इतनी बढ़ गई है कि अब यह लगभग 3 गुना तक महँगा हो गया है। हालाँकि थोक बाज़ार में टमाटर 65 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रहा है लेकिन फिर भी यह आम जनता की पहुँच से बाहर है।

महँगाई का कारण

देश के बहुत से भागों में चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है, जिस वजह से टमाटर किे पैदावार में भारी गिरावट आई है। इसके अलावा बहुत से राज्यों में भारी बारिश की वजह से टमाटर की फसल बर्बाद हो गई है।

यह राज्य झेल रहे महँगाई की मार

यदि देखा जाए तो देश की राजधानी दिल्ली और गुजरात राज्य में टमाटर लगभग 70 से 100 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। वहीं, भारत के राजस्थान राज्य में टमाटर 90 से 110 रुपये किलो है, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश में भी टमाटर की कीमत 80 से 100 रुपये किलो दर्ज की गई है।

छत्तीसगढ़ – ओडिशा, कर्नाटक – तमिलनाडु में 70 से 95 रुपये किलो तथा पंजाब में 60 से 80 रुपये प्रति किलो के भाव में टमाटर बिक रहा है।

वहीं, हमारे पड़ोस के राज्यों से भी टमाटर की आपूर्ति में काफ़ी कमी आई है, जिस वजह से टमाटर की कीमत एकदम से बढ़ गई है। expert के according biporjoy तूफान के कारण भी टमाटर की उपज काफ़ी प्रभावित हुई है।

देश में सबसे ज़्यादा टमाटर उगाने वाला राज्य

यदि आँकड़ों की बात की जाए तो वर्ष 2021 – 22 के अनुसार, देश में सर्वाधिक मात्रा में टमाटर की उपज भारत देश के मध्यप्रदेश नामक राज्य में होती है। मध्यप्रदेश में पूरे देश का लगभग 14.63% यानी 2970 टन टमाटर उगाया गया था।

इस राज्य के बाद सबसे अधिक मात्रा में टमाटर उगाने वाले राज्यों की सूची में आने वाले राज्य हैं – आंध्रप्रदेश द्वारा 2217 टन, कर्नाटक द्वारा 2077 टन, तमिलनाडु द्वारा 1489 टन, ओडिशा द्वारा 1432 टन और गुजरात द्वारा 1395 टन टमाटर उगाया गया था।

विश्व का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक - भारत

National Horticultural Research and Development Foundation के अनुसार पूरी दुनिया के टमाटर उत्पादक देशों की सूची में भारत देश दूसरे स्थान पर आता है।

एक अनुमान के अनुसार भारत लगभग 7.89 लाख hectares area में तक़रीबन 2 करोड़ टन टमाटर उगाता है। टमाटर उत्पादक देशों की सूची में सबसे पहले स्थान पर आता है – चीन। चीन लगभग 5.6 करोड़ टन टमाटर उगाता है।

निष्कर्ष:

टमाटर आजकल इतना महँगा हो गया है कि middle class लोगों के लिए भी टमाटर को खरीदने से पहले अपना budget देखना पड़ रहा है। टमाटर के तेवर देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि टमाटर ने आम जनता से तो ऐसे दूरी बना ली है जैसे कोई प्रेमिका किसी गरीब आशिक को देखकर भौंह उचका लेती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top