Know It Today

स्मार्टफोन के होंगे आधे दाम, मेक इन इंडिया को मिला मुकाम

स्मार्टफोन के होंगे आधे दाम

Smartphones will be half the price, Make in India got a place

हमारा देश भारत काफ़ी समय से smartphone की manufacturing कर रहा है। manufacturing करने के साथ – साथ वह बड़े पैमाने पर smartphone को export भी कर रहा है।

Table of Contents

पहले smartphone को बनाने में प्रयोग किए जाने वाले अधिकतर parts को विदेशों से import किया जाता था क्योंकि उन parts को भारत में बनाने में बहुत – सी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था।

इसी वजह से भारत में smartphone को बनाने में बहुत अधिक खर्च आ रहा था किन्तु अब भारत के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है, जिस कारण भारत में बनने वाले smartphone पहले की तुलना में अब और भी अधिक सस्ते हो जाएँगे।

मेड इन इंडिया चिप

Micron Technology नाम की एक अमेरिकी कम्पनी है। अश्विनी वैष्णव जोकि Central Electronics IT & Telecom विभाग के मंत्री हैं। उन्होंने इस micron technology के समझौता किया है, इस समझौते के अनुसार micron technology भारत देश के गुजरात राज्य में semiconductor बनाने की unit लगा रही है।

अश्विनी वैष्णव जी के अनुसार micron technology भारत में अगले 18 महीने में semiconductor नाम की इस chip को बनाना शुरू कर देगी। ऐसा 1st time होगा, जब भारत देश में कोई विदेशी कम्पनी मेड इन इंडिया chip बना रही है। यदि सही समय पर अच्छे से काम होता रहा तो साल 2024 के दिसंबर के महीने में भारत में ही मेड इन इंडिया semiconductor chip बनकर तैयार हो जाएगी।

चिप यूनिट पर आने वाला खर्च

Central Minister का कहना है कि semiconductor की इस chip unit को लगाने के लिए लगभग 825 million dollars का निवेश किया जाएगा। यदि इस chip unit के area की बात की जाए तो लगभग 5,00,000 Square feet में इसे बनाया जाएगा। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा कि यह chip unit साल 2024 के आखिरी में शुरू हो सकती है।

देश को होगा लाभ

यदि सूत्रों की मानें तो भारत देश में semiconductor chip के बनने से electronic products जैसे: लैपटॉप, मोबाइल, सर्वर आदि जैसे अन्य डिवाइस को बनाकर तैयार करने में पहले से बहुत कम खर्च आएगा।

अगर ऐसा होता है तो भारत में smartphone की कीमत में भारी गिरावट आएगी और इसी के साथ ही भारत के द्वारा दुनिया के बाकी भागों में smartphone के export में काफी तेज़ी आएगी। इससे भारत की अर्थव्यवस्था में भारी मुनाफा तो होगा ही साथ ही एक बड़े स्तर पर देश में ढेरों नौकरियाँ पैदा होने की भी सम्भावना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top