Know It Today

दिल की धड़कने बढ़ा गई LPG Cylinder की नई Rate List

LPG cylinder की नई rate list

New Rate List of LPG Cylinder has Increased Heartbeat

LPG cylinder जिसे रसोई घर की जान कहा जाता है और इसके दाम बढ़ने पर विशेषकर गृहणियों की साँसे अटक जाती हैं। आज यानी कि 1 जुलाई को एक बार फिर LPG cylinder की नई कीमतें जारी कर दी गई हैं तो चलिए जानते हैं कि LPG cylinder के नए दामों में पिछली बार से इस बार कितनी बढ़ोतरी की गई है।

Table of Contents

Indian oil की Website के अनुसार 14.2 kg वाले रसोई gas cylinder और 19 kg वाले commercial cylinder की कीमतों से सम्बन्धित ज़रूरी जानकारी आगे दी गई है।

भारत देश की राजधानी नई दिल्‍ली में रसोई घर में प्रयोग होने वाले LPG cylinder की कीमत 1103 रुपये तथा commercial use वाले cylinder की कीमत 1773 रुपये ही रहेगी।

मुंबई शहर जोकि देश की ‘आर्थिक राजधानी’ कहलाता है। यदि इस शहर की बात की जाए तो इस शहर में रसोई gas cylinder के मूल्य 1102.50 रुपये और commercial cylinder के मूल्य 1725 रुपये ही रहेंगे, इनमें किसी भी प्रकार की कोई वृद्धि नहीं की जाएगी।

वहीं यदि बात की जाए कोलकाता शहर की तो इस शहर में एक रसोई gas cylinder का दाम 1129 रुपये ही रहेगा जबकि commercial use वाले cylinder का दाम 1875.50 रुपये होगा। Indian oil की Website के अनुसार, चेन्‍नई में एक LPG रसोई gas cylinder 1118.50 रुपये में बेचा जा रहा है जबकि commercial cylinder 1937 रुपये में बिक रहा है।

यहाँ देखें LPG cylinder के घटते - बढ़ते दाम

यदि आप LPG cylinder का मूल्य जाँचना चाहते हैं तो आप Indian oil की official website https://iocl.com/prices-of-petroleum-products पर जाकर LPG cylinder की कीमतों के बारे में पता कर सकते हैं। इधर आपको LPG cylinder के दाम तो पता चल ही जाएँगे इसके साथ ही आप अन्‍य चीज़ों के के बारे में भी latest जानकारी हासिल कर पाएँगे।

रसोई gas cylinder

बीते कुछ महीनों से रसोई gas के मूल्य में कोई भी परिवर्तन नहीं हुआ है। मार्च में एक LPG cylinder में लगभग 50 रुपये की वृद्धि हुई थी। वहीं उससे पहले पिछले साल में 6 जुलाई को रसोई gas cylinder के दाम में परिवर्तन हुआ था।

देश की राजधानी नई दिल्‍ली में मार्च तक रसोई gas cylinder का मूल्य लगभग 1053 रुपये था, जिसमें लगभग 50 रुपये की वृद्धि की गई थी और अब यह 1103 रुपये per cylinder हो गया है।

Commercial Cylinder

Commercial Cylinder की कीमत में Government ने कई महीने के दौरान परिवर्तन किया है। बीते महीने जून के दौरान commercial use वाले cylinder का मूल्य लगभग 83 रुपये कम हुआ था।

वहीं मई के महीने में भी commercial cylinder की कीमत में गिरावट देखी गई थी तथा एक cylinder का मूल्य लगभग 1856.50 रुपये पहुँच गया था।

अप्रैल के महीने में एक commercial cylinder का मूल्य लगभग 2028 रुपये था और मार्च के माह में इसका मूल्य सबसे अधिक 2119.50 रुपये तक पहुँच गया था। जनवरी एवं फरवरी के महीने के समय एक commercial cylinder का मूल्य लगभग 1769 रुपये था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top