Know It Today

अब टमाटर जाए चाहे 100 के पार, अपनाएँ टमाटर के विकल्प 4

अपनाएँ टमाटर के विकल्प 4

Now Tomatoes Go Beyond 100, Adopt Tomato Substitutes

टमाटर के बिना भारत में सब्ज़ी बनाना तो दूर सब्ज़ी बनाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। यदि टमाटर को हटा दिया जाए तो Gravy और colour के बगैर सब्ज़ी का कोई स्वाद ही नहीं रह जाता।

Table of Contents

आजकल समय से पहले हुई बारिश ने टमाटर की खेती को काफी हानि पहुँचाई है। जिसके कारण टमाटर के दाम आसमान छूने लगे हैं। अब आलम कुछ ऐसा है कि टमाटर 100 रुपये से भी अधिक महँगे हो गए हैं, जिस वजह से लोग टमाटर खरीदना तो दूर टमाटर का नाम लेने से भी कतरा रहे हैं।

यदि देखा जाए तो north india के लोगों के बीच ऐसा चलन नहीं है किन्तु south india में टमाटर के स्थान पर कई अन्य चीज़ों को सब्ज़ी में मिलाने का काफ़ी trend है। जिनका प्रयोग करने से टमाटर से अधिक बेहतर Gravy बनाई जा सकती है और साथ ही उसका colour भी टमाटर की तरह ही दिखाई पड़ता है।

अब आपके मन में यह प्रश्न उठा रहा होगा कि आख़िर टमाटर के कौन – कौन से विकल्प होते हैं? आपके इस प्रश्न का उत्तर हम आपको देने जा रहे हैं और वो भी अपने इस blog के माध्यम से।

कद्दू का पेस्ट

देहाती इलाकों में टमाटर के स्थान पर अधिकतर कद्दू का प्रयोग होता है क्योंकि कद्दू के ढ़ेर सारे फ़ायदे होते हैं। इसमें Iron, Vitamin C, Folate, Vitamin E, Beta Carotene समेत विभिन्न प्रकार के antioxidants मौजूद होते हैं, जो वज़न को control करके blood pressure को भी balanced रखता है।

इमली

डॉ. प्रियंका रोहतगी जोकि बेंगलुरु के अपोलो अस्पताल में Chief Clinical Nutritionist हैं उनके अनुसार ‘इमली’ टमाटर का एक better option है तथा kidney stone की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए यह एक लाभकारी तत्व सिद्ध होता है।

राजस्थान जैसे कुछ स्थानों में रह रहे लोगों को kidney stone की अधिक दिक्क्त रहती है। अगर वह लोग टमाटर के स्थान पर इमली का प्रयोग करना शुरू कर दें तो उन्हें kidney stone से छुटकारा मिल सकता है। इमली में tartaric acid होता है, जो kidney stone को गलाने में सहायता करता है।

खट्टे दही में बेसन

यदि आप बेसन को खट्टे दही में मिलाते हैं और फिर इसका प्रयोग सब्ज़ी में करते हैं तो इसके द्वारा आपको टमाटर की गैरमौज़ूदगी नहीं खलेगी। खट्टे दही में बेसन मिलाकर इस्तेमाल करने का एक और फ़ायदा यह होगा कि इसके द्वारा आपको protein की extra dose मिल जाएगी और साथ ही एक नया और बेहतर स्वाद चखने को मिलेगा।

लाल शिमला मिर्च

यदि टमाटर महँगा होकर ख़ूब इतरा रहा है तो आपको ज़रूरत है उसे नज़रअंदाज़ करके लाल शिमला मिर्च से नज़दीकियाँ बढ़ाने की। पहले लाल शिमला मिर्च को हल्का – सा rost कर लें तथा सब्ज़ी में gravy के स्थान पर मिलाएँ। स्वाद के अलावा लाल शिमला मिर्च हमारी सेहत के लिए भी बहुत आवश्यक है। लाल शिमला मिर्च में प्रचुर मात्रा में Vitamin A , Beta Carotene, Vitamin C तथा anti – inflammatory गुण होता है। यह Cell को free radicals से बचाता है एवं immunity को boost करता है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top