Know It Today

लिपस्टिक लगाएँ सेहत घटाएँ

लिपस्टिक लगाएँ सेहत घटाएँ

Apply Lipstick Reduce Health

आकर्षक एवं सुन्दर दिखने के लिए लड़कियाँ बहुत से प्रयास करती हैं। चाहे कोई शादी हो या फिर छोटा – मोटा कोई funcion इन सभी अवसरों पर महिलाएँ एक attractive look पाने के लिए बहुत effort करती हैं। कभी अपनी skin का विशेष ध्यान रखती हैं तो कभी ढ़ेर सारे beauty products का सहारा लेती हैं।

लिपस्टिक महिलाओं द्वारा सुन्दरता बढ़ाने के लिए रोज़ाना सबसे अधिक प्रयोग किए जाने वाले products में से एक है। लगभग हर प्रेमिका अपने प्रेमी को रिझाने के लिए लिपस्टिक का प्रयोग करती है और वह उनके लालिमायुक्त होठों को देखकर उनपर फ़िदा भी हो जाता है।

लिपस्टिक को लगाने से महिलाओं का make – up तो पूरा होता है साथ ही चेहरे पर एक अलग ही चमक आ जाती है लेकिन हम आपको ख़ासकर महिलाओं को यह बता देना चाहते हैं कि हररोज़ लिपस्टिक का प्रयोग करके आप जाने – अनजाने में अपने शरीर को नुकसान पहुँचा रहीं हैं। लिपस्टिक लगाने से उतने फ़ायदे नहीं होते जीतना नुकसान हो जाता है।

California University के Berkeley School of Public Health के द्वारा की गई एक study के according अधिकतर lip gloss और लिपस्टिक में chromium, lead, aluminum, cadmium जैसे chemicals उपस्थित होते हैं। अगर आप लिपस्टिक का प्रयोग लगातार करती हैं तो आपको गंभीर खतरों का सामना करना पड़ सकता है।

आज हम आपको इन्हीं गंभीर खतरों से आगाह करने जा रहे हैं, जिनको आप प्रतिदिन लिपस्टिक का प्रयोग करके न्योता दे रहीं हैं।

सूखे एवं फटे होंठ

लिपस्टिक में ऐसे बहुत से Pigments, Preservatives और Fragrances तत्व मौजूद होते हैं, जिनके कारण होंठ सूखेपन से ग्रस्त हो सकते हैं। ऐसी situation में अगर आप proper moisturization के बगैर लिपस्टिक का बारबार प्रयोग करती हैं तो आपको होंठ फटने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

एलर्जी

Fragrances, Colors या Preservatives लिपस्टिक में मौजूद यह कुछ ऐसे element हैं जिसके कारण कई लोगों को एलर्जी भी हो सकती है। हल्की जलन से लेकर सूजन, लालिमा या खुजली आदि लिपस्टिक से होने वाली एलर्जी के गंभीर लक्षण हैं।

ऐसी परस्थिति से बचने के लिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप लिपस्टिक का प्रयोग कम कर दें।

होंठों का रंगहीन होना

अगर आप इस प्रकार की लिपस्टिक लगा रही हैं जोकि लम्बे समय तक चलने वाली या फिर गहरे रंग वाली होती हैं तो इन लिपस्टिक का प्रयोग करने से आपके होंठों का natural color गायब होने की सम्भावना है। यदि आप दिन ख़त्म होने के बाद भी लिपस्टिक को अच्छे से साफ़ नहीं करतीं तो आपको ऐसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

दिमाग पर असर

आपके लिए इस बात पर यकीन करना काफ़ी मुश्किल हो सकता है कि इस लिपस्टिक का लगातार प्रयोग करने से आपके दिमाग के स्वास्थ्य पर भी काफ़ी बुरा असर पड़ता है। वास्तव में, लिपस्टिक में lead नाम का एक chemical उपस्थित होता है, जो neural damage यानी दिमाग से सम्बन्धित नुकसान का कारण बन सकता है।

यहाँ तक कि lead के कारण याददाश्त का कमज़ोर होना, nerve transmission का प्रभावित होना तथा concentration में कमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top