Know It Today

Petrol Diesel का छोड़ो बवाल Hydrogen Gas से चलाओ कार

Petrol Diesel का छोड़ो बवाल Hydrogen Gas से चलाओ कार

Leave the ruckus of Petrol Diesel, run the car with Hydrogen Gas

एक तो महँगाई की मार और ऊपर से Petrol और Diesel का जनता पर अत्याचार। बस, अब तो आम आदमी इसी संघर्ष के बीच दबकर रह गया है। सरकार भी चाहे जितने ही प्रयास कर ले लेकिन Petrol और Diesel सस्ता होना तो दूर इनकी कीमतों में गिरावट भी नहीं आ रही है।

Table of Contents

अब भारत सरकार ने Petrol और Diesel की कीमतों को घटाने की बजाय इसके विकल्प की और कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है। भारत की जनता को Petrol और Diesel के खर्चों से बचाने के लिए Central government द्वारा एक draft जारी किया गया है।

इस draft के अनुसार अब बहुत ही जल्द भारत देश में hydrogen gas के ज़रिए कार चलाने का Proposal पेश किया गया है। इस draft में government द्वारा यह Proposal दिया है कि बहुत जल्द भारत देश में कारें Hydrogen Gas से चलने वाली हैं। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए government लगातार Sustainable Fuel को ओर अपना focus बढ़ा रही है।

National Hydrogen Mission

हम आपको बताना चाहते हैं कि indian Government द्वारा National Hydrogen Mission launch किया गया था और आज के समय में यह Mission बहुत से incentive भी दे रहा है।

अब भारत के अधिकतर राज्यों ने भी अपने level पर Hydrogen Policy को लागू करना start कर दिया है। ऐसा करने से infrastructure level पर तैयारियों को बल तो मिलेगा ही साथ में गाड़ियों में Hydrogen Gas के प्रयोग के लिए modification को जल्द ही लागू भी किया जा सकता है।

ईंधन के रूप Hydrogen Gas

Government अब Sustainable Fuel के इस order में CNG, LPG, EV (electric vehicle) area में नए experiment जारी हैं। Government जोकि Hydrogen Gas से चलने वाली गाड़ियों को लेकर नया draft लाई है।

इस draft के according Motor Vehicle Act में amendment करने का proposal है। इसके अंतर्गत आने वाले सभी M तथा N category के vehicles के लिए Hydrogen IC की बात की गई है।

ज़रूरी है बदलाव

आज के समय में कुछ कारें LPG एवं CNG Gas के द्वारा चलाई जा रही हैं। ऐसी situation में Hydrogen Gas के लिए बदलाव करना मुश्किल भरा समय नहीं होगा। ministry of railways के द्वारा भी सभी Heritage Roots पर Hydrogen train चलाने की तैयारी की जा रही है।

भारत देश में सबसे पहली Hydrogen से चलने वाली train को दिसंबर के महीने में शुरू करने की planning की जा रही है।

Stakeholders की राय

भारत सरकार द्वारा Motor Vehicle Act में amendment करने के दृष्टिकोण से Hydrogen gas के प्रयोग के draft को जारी कर दिया गया है। इस draft के अनुसार Government ने 30 दिनों के अन्दर – अन्दर Stakeholders से राय माँगी है।

सभी engine द्वारा compressed hydrogen का gas form में प्रयोग किया जाएगा। हम आपको बता देना चाहते हैं कि ministry of road transport ने draft notification जारी कर दिया है। यदि उस draft के अनुसार बात की जाए तो ऊपर दी गई ‘M’ category का अर्थ होता है – सवारी गाड़ियाँ तथा ‘N’ category का अर्थ होता है – माल वाहक गाड़ियाँ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top