Know It Today

Tricity के लोग हुए परेशान, भारी बारिश ने मचाया कोहराम

Tricity के लोग हुए परेशान

Tricity People Worried, Heavy Rain Created Furore

चण्डीगढ़, पंचकूला और मोहाली इन 3 शहरों को अगर मिला दिया जाए तो बनता है Tricity जोकि अपनी industries, Tourist place और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए एक – दूसरे के पूरक हैं।

Table of Contents

चण्डीगढ़

इस साल तो जैसे मानसून लोगों से ऐसा रुष्ट हुआ है कि लोगों द्वारा बारिश बन्द होने की गुहार लगाने पर भी बारिश की यह झड़ी रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। बीते 3 दोनों से जबरदस्त बारिश हो रही है, ऐसा लग रहा है जैसे प्रकृति हम इन्सानों से नाराज़ हो गई है।

अगर बात जाए चण्डीगढ़ की तो यहाँ पर लगातार बरसात के कारण हालात बिगड़ते जा रहे हैं। बीते 24 घण्टों में चण्डीगढ़ शहर में लगभग 96MM बारिश हो चुकी है। सुखना झील खतरे के निशान से ऊपर बहने लगी है, जिस कारण उसके 2 floodgate खोले जा चुके हैं।

चण्डीगढ़ के बहुत से मार्गों जैसे:- CTU वर्कशॉप इंडस्ट्रियल एरिया के पास स्थित railway under pass को बन्द कर दिया गया है। वहीं सेक्टर -14 और सेक्टर-15 के बीच की dividing road भी जलभराव के कारण बन्द कर दी गई है।

प्रशासन ने civil authority और Municipal Engineering Department आदि को बारिश के कारण गिरे पेड़ों को तुरंत हटाने के निर्देश दिए हैं ताकि जाम और किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके।

Chandigarh Traffic Police और weather department भी अपनी तरफ से समय – समय पर advisory जारी करके लोगों को चेतावनी दे रहे हैं। चण्डीगढ़ की District Emergency Management Authority भी अपनी भूमिका ज़िम्मेदारी से निभा रही है।

weather department के according 24 घण्टे बाद राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है। प्रशासन द्वारा सुखना लेक, चो, तालाब आदि के नज़दीक से गुजरने के लिए सख्त रूप से मनाही है।

पंचकूला

यदि पंचकूला की बात की जाए तो पंचकूला में स्थित पिंजौर नामक स्थान के आसपास की कई जगह पर जलभराव हो गया है। यहाँ के घरों में पानी घुसने के कारण घरों में रखे सामान ख़राब हो गए। पानी का बहाव इतना अधिक था कि लोगों के घर के सामान और कहीं – कहीं जगह तो कार तक बह गई।

इसके अलावा Pinjore – Nalagarh Road पर स्थित मढ़ावाला गाँव के पास एक पुल का कुछ हिस्सा पानी से क्षतिग्रस्त हो गया, जिसकी वजह से Industrial Area बरोटीवाला, बद्दी, नालागढ़ समेत पिंजौर block के बहुत से गाँवों का contact पिंजौर से टूट गया।

मोहाली

भारत के पंजाब राज्य के मोहाली ज़िले में इस भारी बारिश के कारण शहर की सड़कें तालाब में परिवर्तित हो चुकी हैं। वहाँ लोगों के घरों, पार्किंग, दुकानों, गलियों आदि में पानी भरा हुआ है। वहाँ भरे पानी का स्तर इतना अधिक है कि पानी घुटने तक आ रहा है।

मोहाली के phase- 2 की booth market में लगभग 3 फुट तक पानी भर गया है। बारिश के इस पानी के कारण basement में रखा लोगों का सामानखराब हो गया। दुकानदारों के अनुसार इस बारिश में उनका लाखों का नुकसान हो गया है।

शहर के बहुत से स्थानों में बाढ़ जैसे हालात बन रखे हैं। अगर कोई Vehicle से बाहर जा भी रहा है तो बाहर इतना अधिक जलभराव है कि वह अपनी मंजिल तक पहुँच ही नहीं पा रहा है। खरड़ के Panchvati Enclave में एक घर का कुछ हिस्सा ढह गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top