Know It Today

आख़िर कौन - सी हैं भारत की टॉप ट्रेन ???

आख़िर कौन - सी हैं भारत की टॉप ट्रेन

After all, which are the Top Trains of India???

‘ट्रेेन’ यह यातायात का एक ऐसा माध्यम है, जिसे भारत की जनता द्वारा आने – जाने के लिए सबसे ज़्यादा प्रयोग किया जाता है। यदि देखा जाए तो rail network के मामले में भारत दुनिया में चौथे स्थान पर आता है और अगर आकार की बात की जाए तो भारत 7वें स्थान पर है।

Table of Contents

भारत की इतनी बड़ी जनसंख्या को हररोज एक स्थान से दूसरे स्थान तक सुरक्षित ले जाने का श्रेेय भारतीय रेलवे को जाता है। भारतीय रेलवे ही एकमात्र ऐसा साधन है, जो कश्मीर से लेेकर कन्याकुमारी तक भारत देश के हर कोने को जोड़ती है।

आज हम भारतीय रेलवे की इन्हीं ट्रेन में से ऐसी ट्रेन के बारे में आपको बताएँँगे जिनको भारत की टॉप ट्रेन होने का गौरव प्राप्त है।

वंदे भारत एक्सप्रेस

‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को ‘ट्रेन -18’ के नाम से भी जाना जाता है। यह ट्रेन locomotive less train है, जिसको अलग – अलग route से operate किया जाता हैl ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ की maximum speed लगभग 180 किमी/घण्टा है किन्तु अभी तक इसे 160 किलोमीटर प्रतिघण्टा की रफ्तार से ही दौड़ाया गया है।
‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ जिसे नई दिल्ली से भोपाल की ओर जाने वाली सबसे तेज़ चलने वाली ट्रेन माना गया है।

गतिमान एक्सप्रेस

 ‘गतिमान एक्सप्रेस’ जिसे दिल्ली से झाँसी के बीच ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ के बाद भारत की दूसरी सबसे तेज़ चलने वाली ट्रेन माना जाता है।
इसमें Sliding Doors, LHB Coaches, Bio – Toilets, Fire Alarm आदि सुविधा दी गई है। इन सुविधाओं के अलावा इस ट्रेन में अन्य सुविधाएँ भी प्रदान की गई हैं। जैसे:- Veg और Non Veg खाना, Free Wi-Fi आदि।

राजधानी एक्सप्रेस

‘राजधानी एक्सप्रेस’ ही वह ट्रेन है, जो नई दिल्ली को भारत के अलग – अलग राज्यों और उनकी राजधानियों से जोड़ती है। ‘राजधानी एक्सप्रेस’ की maximum speed 140 किमी/घण्टा है। इस ट्रेन में passengers को Tea – Coffee, Bottled Water, Snacks & Ice Cream की facility दी जाती है।

शताब्दी एक्सप्रेस

‘शताब्दी एक्सप्रेस’ भारत की superfast ट्रेन में से एक है। यह ट्रेन metro cities को connect करती है तथा उसी दिन यह ट्रेन मूल स्टेशन पर लौट भी आती है। ‘भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस’ आज के समय में 155 किमी/घण्टा की maximum speed के साथ दौड़ती है और यह भारत की तीसरी सबसे तेज़ चलने वाली ट्रेन है।

दुरंतो एक्स्प्रेस

‘दुरंतो एक्स्प्रेस’ ट्रेन नई दिल्ली से सियालदह जंक्शन के बीच का सफ़र तय करती है, इसकी maximum speed 135 किमी/घण्टा है। भारत की superfast ट्रेन में इस ट्रेन का नाम भी शुमार है, साथ ही इसमें Tea – coffee और snacks भी serve किया जाता है।

तेजस एक्सप्रेस

भारतीय रेलवे की पहली semi high speed ट्रेन है – ‘तेजस एक्सप्रेस’। जो भारत की top 10 सबसे तेज़ चलने वाली ट्रेन में से एक है। इसे राजधानी एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, वंदे भारत एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस जैसे Indian Railway Network पर highest priority मिलती है।

गरीब रथ एक्सप्रेस

‘गरीब रथ एक्सप्रेस’ लम्बी दूरी की एक passenger ट्रेन है। जिसका किराया अन्य Super – Fast Express Trains की ac class से कम है परन्तु यह 140 किमी/घण्टा की maximum speed से चलती है। भारत में 26 ‘गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन’ actively चल रही हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top