Know It Today

प्राइवेट जॉब करने वालों के लिए खुशखबरी!!! मिलेगी पेंशन की सुविधा

प्राइवेट जॉब करने वालों के लिए खुशखबरी

Good news for those doing private jobs!!! Will get pension facility

पेंशन एक ऐसी व्यवस्था है, जिसके कारण व्यक्ति रिटायर होने के बाद भी चिंतामुक्त जीवन जी सकता है। पहले सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारी के लिए पेंशन व्यवस्था थी लेकिन साल 2000 के बाद से इस पेंशन व्यवस्था को ख़त्म कर दिया गया है।

Table of Contents

परन्तु अब आप भी पेंशन के हकदार बन सकेंगे फिर चाहे आप सरकारी नौकरी करते हों या फिर कोई प्राइवेट जॉब ही क्यों न करते हों। आज हम आपको उस scheme के बारे बताएँगे जिसके कारण आप पेंशन का लाभ उठा सकेंगे।

क्या है Scheme?

भारत सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए new pension system यानी National Pension Scheme (NPS) की शुरूआत की गई। इस scheme का benefit लेने वाले व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए क्योंकि इस scheme में पेंशन 60 साल के बाद वृद्धावस्था में पेंशन के रूप में दी जाती है।

NPS Scheme को बैंक की नामित शाखाएँ (designated branches) यानी point of presence service provider के द्वारा लागू किया जाता है। NPS एक voluntary scheme है, जो 18 से 60 साल की age group के सभी citizens के लिए available है।

NPS account में monthly या फिर annual investment की facility मिलती है। आप NPS में 1,000 रुपये per month से investment की शुरुआत कर सकते हैं तथा इसे आप 70 वर्ष की आयु तक भी use कर सकते हैं।

किसका खुलेगा account?

यदि आप कोई प्राइवेट जॉब कर रहे हैं तो आप NPS account खुलवाकर retirement plan के साथ – साथ additional tax exemption का benefit भी ले सकते हैं। इसके लिए आप घर बैठे भी online account खोल सकते हैं।

NPS को Pension Fund Regulatory और Development Authority की तरफ से चलाया जाता है, जिस कारण यह काफ़ी safe होता है। यदि देखा जाए तो इसमें राज्य सरकार के कर्मचारी, केंद्रीय कर्मचारी, आम नागरिक, प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी आदि सभी प्रकार के लोग अपना account खुलवा सकते हैं।

NPS के खातों के प्रकार

NPS में 2 तरह के accounts होते हैं – एक Tier I तथा दूसरा Tier II, इन accounts के बारे में इस तरह समझा जा सकता है।

Tier – I account वह account है, जिसमें customer retirement के लिए अपनी savings को 60 साल की उम्र तक non – withdrawal account में जमा करते हैं तथा अपनी बाकी की ज़िन्दगी के लिए पेंशन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

यदि बात की जाए Tier II account की तो यह एक voluntary savings account है। इसमें customer जब चाहे अपनी saving निकालने के लिए independent होता है। Tier II account मौजूदा Permanent Retirement Account (PRA) holders के लिए available है।

ऐसे मिलेगा लाभ?

आप इस scheme के according, हर महीने NPS में लगभग 1,000 रुपये से invest करने की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें invest करने पर 40% annuity खरीदना ज़रूरी होता है जबकि 60% amount 60 साल के पश्चात एकमुश्त निकाल सकते हैं।

सरकार की तरफ से निकाली गई यह scheme वाकई बहुत beneficial है। अगर आप इस सरकारी scheme में invest करते हैं तो आप बेझिझक इस scheme का लाभ उठा सकते हैं। प्राइवेट जॉब में retirement के बाद भी economically किसी पर depend नहीं रहेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top