Know It Today

मानसून की राहत में कहीं भूल न जाएँ डेंगू की आहाट!!!

मानसून की राहत में कहीं भूल न जाएँ डेंगू की आहाट

In the Relief of Monsoon, Don't Forget the Attack of Dengue

मानसून का मौसम यानी बारिश में मस्ती। मानसून में लगने वाली बारिश की झड़ी में क्या बच्चे, क्या जवान – बूढ़े सभी लोग भीगना पसन्द करते हैं और भीगना चाहिए भी क्योंकि बारिश में भीगना एक तरह से प्रकृति के एहसास से वाकिफ़ होने जैसा है।

Table of Contents

बारिश में भीगना तो अच्छी बात है ही लेकिन अगर हम बारिश के इस मौसम में सावधानियाँ न बरतें तो हमें बहुत – सी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इस मौसम में सबसे ज़्यादा सावधानी मच्छरों के विषय में बरतनी चाहिए क्योंकि डेंगू जैसी गम्भीर बीमारियाँ मच्छरों के द्वारा ही फैलती हैं।

हमें बरसात के समय में इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि हमारे आसपास कहीं पर भी मच्छर न पनपने पाएँ। बारिश के मौसम में कई दिनों से एक जगह पर इकठ्ठे पानी के कारण डेंगू के मामले बढ़ जाते हैं, जो दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करता है।

डेंगू की इस गम्भीर समस्या से कैसे बचा जा सकता है? आज हम आपको अपने इस blog के माध्यम से समझाएँगे।

डेंगू के Symptom

यदि आपको मानसून के समय पर जोड़ों और माँसपेशियों में दर्द, तेज़ बुखार, दाने और थकान महसूस होना, गम्भीर सिरदर्द आदि दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि यह सभी डेंगू के Symptom हो सकते हैं।

बचाव

1. कीटनाशक

ऐसा देखा गया है कि यदि आप अपनी खुली skin पर मच्छर भगाने वाली किसी cream को लगाते हैं तो उस जगह पर किसी मच्छर के काटने की सम्भावना काफ़ी हद तक कम हो जाती है।

इन cream को लगाने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इन cream में DEET, Picaridin, Citronella और नींबू नीलगिरी का तेल अवश्य मिला हुआ हो।

2. मच्छरों के प्रजनन को रोकें

डेंगू के Primary Source Aedes मच्छर ज़्यादातर ठहरे हुए पानी में ही पनपते हैं। अपने घर में मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए घर में जहाँ पर भी पानी भरा होता है, उन जगह की मरम्मत करें और ठहरे हुए पानी को उसी समय साफ़ कर दें।

3. बाहर न जाएँ

मच्छर शाम के समय ज़्यादा active हो जाते हैं, अगर हो सके तो शाम के समय बाहर या फिर उस area में जाने से बचें, जहाँ पानी भरा हुआ हो। यदि ज़रूरत है तो full sleeves कपड़े पहनकर और मच्छर भगाने वाली cream लगाकर जाएँ।

4. मेडिकल सहायता

अगर आपके घर में किसी को बहुत तेज़ सिरदर्द, बुखार या फिर लगातार उल्टी हो रही है तो यह डेंगू का लक्षण हो सकता है। ऐसे में डेंगू जैसी गंभीर बीमारी को बढ़ने से रोकने हेतु doctor से मदद ली जा सकती है।

5. फुल स्लीव्स कपड़े

अपने बच्चों के साथ आप लोगों को भी लम्बी बाजू वाली shirt, लम्बी pants, socks आदि पहनना चाहिए और साथ ही हल्के रंग के कपड़े पहनें। ऐसा करने से भी मच्छरों को रोकने में काफ़ी सहायता मिलती है।

6. खिड़की दरवाज़े रखें बन्द

जहाँ तक हो सके अपने घर की खिड़कियाँ और दरवाज़े बन्द करके मच्छरों को अपने घर में आने से रोकें और इसी के साथ ही मच्छरदानी का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसे मच्छर से बचने के लिए सबसे बढ़िया उपाय माना जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top