Know It Today

चर्बी घटाने के लिए करें यह 4 आसान उपाए

चर्बी घटाने के लिए करें यह 4 आसान उपाए

Do These 4 Easy Steps to Reduce Fat

मोटापा आज के समय हर दूसरे व्यक्ति को होने वाली गम्भीर समस्याओं में से एक है। हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मोटापे से करोड़ो लोग ग्रस्त हैं। मोटापे को एक attractive personality होने में बहुत बड़ी बाधा माना जाता है।

Table of Contents

बस अपनी personality को improve करने के लिए आजकल लोगों में अपना वज़न घटाकर slim – trim दिखने का अलग ही trend चल पड़ा है।

अगर आप अभी मोटापे से ग्रस्त नहीं हैं फिर तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप अभी से workout शुरू कर दीजिए क्योंकि यदि एक बार शरीर पर चर्बी चढ़ गई फिर उसे कम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है परन्तु अगर आप मोटापे से ग्रस्त हो ही गए हैं फिर भी आपको पछताने की ज़रूरत नहीं है।

ऐसे ढेरों तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही जल्दी अपने वज़न को कम कर सकते हैं और उन्हीं तरीकों में से आज हम आपको ऐसे आसान और जबरदस्त तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप उसी दिन से उन तरीकों को अपना लेंगे।

संतुलित एवं पौष्टिक आहार

यदि आप अपने शरीर के बढ़ते हुए वज़न को रोकना चाहते हैं तो सुबह आपको पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए। इस पौष्टिक नाश्ते में आप बहुत – सी चीज़ें शामिल कर सकते हैं। जैसे:- चीला, पोहा, ओट्स, उपमा, सलाद, दलिया, जूस, फल, साबुदाने की खिचड़ी आदि। इन चीज़ों के द्वारा शरीर को फाइबर तथा प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मिलता है।

उचित नींद लें

अपने शरीर को fit रखने के लिए आपको प्रतिदिन लगभग 7 से 8 घण्टे की नींद लेनी बहुत ज़रूरी है। 7 से 8 घण्टे की नींद लेने के लिए पहले तो आपको देर रात तक phone चलाने की अपनी इस आदत को छोड़ना होगा और इसके साथ ही रात को समय से सोना एवं सुबह जल्दी उठना होगा।

यदि आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो पूरा दिन आलस आता रहेगा और शरीर भी टूटा हुआ – सा महसूस होगा। इसे शरीर की चर्बी बढ़ने का सबसे मुख्य कारण माना जाता है।

खाने के बाद यह न करें

बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि वह खाने के साथ पानी का गिलास लेकर बैठ जाते हैं और खाना खाने के तुरन्त बाद ही पानी पीने लगते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने से Digestive System पर उलटा प्रभाव पड़ता है और बाद में बिना पचा खाना मोटापे का कारण बनता है।

सुबह उठते इसका करें सेवन

अगर आप अपना Digestive System दुरुस्त रखना चाहते हैं तो अब आपको सुबह उठते ही खाली पेट बिना कुछ खाए – पिए minimum 500 ml हल्का गुनगुना पानी पीना होगा। ऐसा करने से पेट साफ़ होने में सहायता मिलती है और इसके साथ ही वज़न को भी control किया जा सकता है।

अगर आप से गुनगुना पानी नहीं पिया जाता तो इसकी जगह आप नींबू तथा शहद का पानी या अजवाइन का पानी भी पी सकते हैं। इन्हें पीने से आपको Fat Burn करने में भी मदद मिलेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top