Know It Today

भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज शुरू, जानें कब और कहाँ खेले जाएँगे मैच

भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज शुरू

India vs West Indies Test series begins, know when and where the matches will be played

भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज शुरू, जानें कब और कहाँ खेले जाएँगे मैच | India vs West Indies Test series begins, know when and where the matches will be played

Table of Contents

IPL के बाद काफ़ी समय बाद अब फिर मौका आया है, जब हम भारतीय क्रिकेट टीम को क्रिकेट खेलता हुआ देख पाएँगे। भारतीय क्रिकेट टीम world test championship 2023 – 25 cycle की शुरुआत वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलकर करेगी।

इस समय भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर है। यहाँ पर वह 2 Tests, 3 ODIs और 5 T20s मैच खेलेगी। सबसे पहले भारतीय टीम टेस्ट सीरीज खेलना शुरू करेगी। भारतीय और वेस्टइंडीज टीम के बीच पहला टेस्ट मैच 12 से 16 जुलाई के बीच खेला जाएगा। यह मैच windsor park में खेला जाएगा जोकि डोमिनिका नाम की एक island country है।

लगभग 13 साल बाद भारत डोमिनिका में कोई टेस्ट मैच खेलने जा रहा है। last time साल 2011 में इस मैदान पर भारत ने ड्रॉ मैच खेला था। भारतीय टीम यहाँ पर अभी तक सिर्फ़ 1 मैच ही खेल पाई है। यह उसके द्वारा खेले जाने वाला दूसरा टेस्ट मैच होगा।

भारतीय टीम का यह record रहा है कि वह साल 2002 से वेस्टइंडीज में एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है और इस बार भी वह इस sequence को बनाए रखने के लिए उतरेगी। आख़िरी बार भारतीय टीम साल 2002 में वेस्टइंडीज से हारी थी। फिर उसके बाद से भारतीय टीम ने लगभग 6 टेस्ट मैच जीते तथा 7 मैच ड्रॉ रहे।

अब हम उन महत्वपूर्ण points की बात करेंगे, जिसके लिए आप यह blog पढ़ रहे हैं। जैसे:-

12 से 16 जुलाई के बीच भारतीय और वेस्टइंडीज टीम के बीच होने वाले मैच की timing भारत के समय के अनुसार शाम को लगभग 7:30 बजे की है।

डोमिनिका के विंडसॉर पार्क में खेले जाने वाले भारतीय और वेस्टइंडीज टीम के मैच का TV पर Live telecast DD Sports पर किया जाएगा। DD Sports पर इस मैच को अलग – अलग भाषाओं में broadcast किया जाएगा।

भारतीय और वेस्टइंडीज टीम के बीच होने वाले इस मुकाबले को free DTH पर भी देखा जा सकेगा।

वहीं, अगर बात की जाए Online Platform की तो आप इस मैच को Fan Code तथा Jio Cinema app एवं website पर देख सकते हैं। Jio Cinema के app एवं website पर इस मैच को free में देखा जा सकता है लेकिन Fan Code पर यह मैच देखने के लिए आपको fixed price pay करना होगा।

इसके अलावा यदि आप इस मैच से जुड़ी किसी भी खबर के बारे में कोई भी जानकारी चाहते हैं तो आप Amarujala.com पर इस मैच से जुड़ी सभी latest news पढ़ सकते हैं।

12 से 16 जुलाई के बीच भारतीय और वेस्टइंडीज टीम के बीच होने वाले मैच की timing भारत के समय के अनुसार शाम को लगभग 7:30 बजे की है।

  • डोमिनिका के विंडसॉर पार्क में खेले जाने वाले भारतीय और वेस्टइंडीज टीम के मैच का TV पर Live telecast DD Sports पर किया जाएगा। DD Sports पर इस मैच को अलग – अलग भाषाओं में broadcast किया जाएगा।
  • भारतीय और वेस्टइंडीज टीम के बीच होने वाले इस मुकाबले को free DTH पर भी देखा जा सकेगा।
  • वहीं, अगर बात की जाए Online Platform की तो आप इस मैच को Fan Code तथा Jio Cinema app एवं website पर देख सकते हैं। Jio Cinema के app एवं website पर इस मैच को free में देखा जा सकता है लेकिन Fan Code पर यह मैच देखने के लिए आपको fixed price pay करना होगा।
  • इसके अलावा यदि आप इस मैच से जुड़ी किसी भी खबर के बारे में कोई भी जानकारी चाहते हैं तो आप Amarujala.com पर इस मैच से जुड़ी सभी latest news पढ़ सकते हैं।

Team formation कुछ इस प्रकार है :-

भारत:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जयदेव उनादकट, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन, मुकेश कुमार, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज:

क्रैग ब्रैथवेट (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड (उपकप्तान), एलिक अथानाजे, जोमेल वारिकन, तेजनारायण चंद्रपॉल, रहकीम कॉर्नवाल, केमार रोच, जोशुआ डा सिल्वा, शैनन गेब्रियल, जेसन होल्डर, रेमन रीफर, अल्जारी जोसेफ, किर्क मैकेंजी।

रिजर्व: अकीम जॉर्डन, टेविन इमलाच।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top