Know It Today

29 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 200 करोड़ कमाकर तोड़े कई रिकॉर्ड

29 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 200 करोड़ कमाकर तोड़े कई रिकॉर्ड

Made in 29 crores, this film broke many records by earning 200 crores.

न कोई बड़ा फ़िल्मी सितारा, न ही ज़्यादा publicity की चकाचौंध फिर भी इस छोटे budget की फ़िल्म ने box office पर इतनी कमाई कर डाली जिसकी उम्मीद स्वयं इस फ़िल्म के makers ने भी नहीं की थी।

Table of Contents

400 से 500 करोड़ के budget में बनने वाली फ़िल्में भी अक्सर flop हो जाती हैं, जिसकी सबसे बड़ी वजह होती है एक जबरदस्त कहानी की कमी। इस कमी के कारण कोई फ़िल्म लोगों का ध्यान खींचने में हमेशा नाकाम ही रहती है और अपने budget से आधा भी न कमाकर यह बड़ी – बड़ी फ़िल्में भी flop हो जाती हैं।

इस फ़िल्म से साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ लेकिन थोड़ा उल्टा हुआ। दरअसल, इस फ़िल्म के साथ कुछ हुआ यह कि यह फिल्म बनी तो कम budget में थी लेकिन इस फ़िल्म की एक बढ़िया कहानी के कारण, जिसमें समाज के लिए एक शानदार message था।

यह फ़िल्म लोगों को इतनी पसन्द आई कि इस फ़िल्म को देखने के लिए theater के बाहर लोगों की line लग गई।

जिस फ़िल्म की बात की जा रही है, वह blockbuster फ़िल्म है – ‘बधाई हो’। यह फ़िल्म साल 2018 में release हुई थी। आज हम आपको इस फ़िल्म की theme से लेकर इस में काम करने वाले actor और actress के बारे में बताएँगे।

फ़िल्म की theme

जब से ‘बधाई हो’ फ़िल्म का trailer release हुआ, तभी इस फ़िल्म की अनोखी कहानी की चर्चा लोगों में होने लगी थी। इस फ़िल्म की अनोखी कहानी कुछ इस प्रकार है कि इस फ़िल्म में दो बड़े – बड़े बच्चे होने के बाद भी आयुष्मान खुराना की माँ का role निभाने वाली actress नीना गुप्ता फिर से एक बार माँ बनने वाली हैं।

इसके बाद की कहानी का interesting part लोगों को बाँधे रखता है, इसी की वजह से इस फिल्म की अच्छी – ख़ासी कमाई होती है।

Actor और Actress

‘बधाई हो’ फ़िल्म में आयुष्मान खुराना के अलावा नीना गुप्ता, शार्दुल राणा, गजराज राव, सान्या मल्होत्रा, सुरेखा सीकरी आदि lead role में थे। यदि बात की जाए इस फ़िल्म के direction की तो ‘अमित रवीन्द्रनाथ शर्मा’ ने इस फ़िल्म को direct किया है।

‘बधाई हो’ फ़िल्म में ऐसे 3 actors हैं, जिनकी acting की सबसे ज़्यादा तारीफ़ की गई थी। ‘गजराज राव’, ‘नीना गुप्ता’ तथा इस फ़िल्म में सासू माँ का role निभाने वाली ‘सुरेखा सीकरी’ इन actors ने वाकई लाजवाब acting की थी।

ख़ासकर ‘सुरेखा सीकरी’ द्वारा ‘बधाई हो’ फ़िल्म में ऐसे – ऐसे dialogue बोले गए हैं कि उन dialogues ने इस फ़िल्म में जान डाल दी।

29 करोड़ में बनी और कमाए 7 गुना ज़्यादा

एक से बढ़कर एक talanted सितारों के किरदार वाले इस अनोखे family drama को audience द्वारा ढेर सारे प्यार से नवाज़ा गया। ‘बधाई हो’ फ़िल्म को बनाने में makers के लगभग 29 करोड़ रुपये लगे तथा इस फ़िल्म ने box office पर करीब – करीब 221.44 करोड़ रुपये का collection किया।

इस फ़िल्म ने सिर्फ़ box office पर ही धुआँ धार कमाई नहीं की बल्कि दो national award भी अपने नाम किए हैं तथा 4 film fare award भी जीते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top