Know It Today

अब फिर से चलेंगे 1000 रुपये के नोट?? RBI Governor ने बयान जारी किया

अब फिर से चलेंगे 1000 रुपये के नोट

Now 1000 rupee notes will run again?? RBI Governor issued statement

2000 रुपये का नोट अब चलन में नहीं है, उसे पूरी तरह से, हर जगह से ban कर दिया है। हालाँकि बीते सालों में उसका काफ़ी प्रयोग किया गया है, वो बात अलग है कि आम आदमी इस नोट को लेने से कतराते ज़रूर रहे हैं।

Table of Contents

जिसकी वजह है कि इतनी बड़ी रकम को daily life में use करना, जोकि थोड़ा मुश्किल था क्योंकि किसी को 2000 के नोट के खुल्ले देना दुकानदारों के लिए भी एक समस्या ही थी।

2000 रुपये के नोट बन्द होने के कुछ समय बाद से ही 500 तथा 1000 रुपये के नोट से सम्बन्धित अटकलें लगाई जा रही थीं। जिनको देखते हुए RBI governor ‘शक्तिकांत दास’ ने 1000 रुपये के नोट से सम्बन्धित एक Statement जारी किया है।

Central Government और Reserve Bank of India (RBI) ने नोटों को लेकर बहुत बार बड़े फैसले लिए हैं। यदि बीते कुछ सालों में नोट की बात की जाए तो पहले साल 2016 में नोटबंदी लागू की गई। उसके बाद market में 2000 रुपये का नया नोट जारी किया गया और अब फिर से एक बार 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर कर दिया गया।

अब 2000 के इन नोट को bank में जमा करवाने के लिए 30 सितंबर आख़िरी तारीख रखी गई है।

क्या वापिस आएगा 1000 रुपये का नोट?

जब से 2000 रुपये के नोट को circulation से बाहर किया गया है, तब से सभी के मन में यही प्रश्न उठ रहा है कि क्या अब RBI 1000 रुपये का नया नोट फिर से जारी करने वाला है? या फिर भारत देश में 500 रुपये के नोट को ही देश का सबसे बड़ा नोट माना जाएगा।

RBI governor ने नोट के इस विषय पर कहा है कि अभी 1000 रुपये का नोट जारी करने के लिए सरकार का कोई भी plan नहीं है। यदि देखा जाए तो वर्तमान समय में बाज़ार में दूसरे मूल्यवर्ग (denomination) के नोट पर्याप्त हैं, जिस वजह से अभी बाज़ार में किसी भी तरह का कोई भी नया नोट लाने का plan नहीं है।

जब 30 सितंबर के बाद 2000 रुपये के नोट इस circulation से बाहर होंगे तब उसके बाद इस विषय के बारे में देखा जाएगा।

सोशल मीडया पर सवाल की बौछार

2000 रुपये के नोट के circulation से बाहर होने की खबर के बाद से ही लोगों के मन में 1000 रुपये के नोट को लेकर curiosity बनी हुई है। जिसकी वजह से social media पर बहुत से सवाल उठने लगे हैं। पहले भी इस तरह की खबरें बहुत बार देखी जा चुकी हैं, जिनका RBI की और से अक्सर खंडन किया गया है।

RBI governor के द्वारा यह भी कहा गया कि किसी भी currency को market से हटाने का यह मतलब तो बिल्कुल भी नहीं हो जाता कि बाज़ार में कोई नई currency लाई जाए। हालाँकि, system में बड़ा लेन – देन करने के लिए बैंक में बड़े नोट का होना ज़रूरी है।

ऐसे में यदि 500 रुपए का नोट सबसे बड़ी currency रहता है तो निश्चित रूप से यह सोचने वाली बात है कि अब नए नोट आएँगे या नहीं। इस बात का जवाब पाने के लिए हमें थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top