Know It Today

Currency Notes Update: जानें कटे - फटे नोट को एक्सचेंज करवाने से सम्बन्धित RBI के नियम

Currency Notes Update: जानें कटे - फटे नोट को एक्सचेंज करवाने से सम्बन्धित RBI के नियम

भारत की Currency में अधिकतर कागज़ के नोट का इस्तेमाल किया जाता है। कागज़ होने के नाते उसका गन्दा होना, कटना – फटना आम बात है। अनेक बार ऐसा होता है कि हमें ATM से भी फटे हुए नोट मिलते हैं।

Table of Contents

ऐसी situation में लोगों का अधिक कठिनाइयों का सामना न करना पड़े इसलिए Reserve Bank of India की ओर से कुछ नियम जारी किए गए हैं।

कोई भी नोट एक्सचेंज करने से मना नहीं कर सकता

RBI की ओर से मिली information के according, यदि आपके पास भी सड़े – गले या फिर कटे – फटे नोट हैं तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। RBI तथा कोई भी बैंक इस तरह के नोट लेने से इंकार नहीं कर सकता। RBI के (note refund) नियम के तहत सड़े – गले या कटे – फटे नोट को exchange किया जा सकता है।

कितना मिलेगा रिफंड?

हम आपको बता देना चाहते हैं कि पूरे देश में RBI के office या फिर बैंकों में खराब नोट को exchange किया जा सकता है। हालाँकि refund पूरी तरह से नोट की condition पर depend करता है।

बैंक अकाउंट ओपन कराने की जरूरत नहीं

DBS Bank India के Managing Director और Consumer Banking Group के Chief ‘प्रशांत जोशी’ के अनुसार, किसी व्यक्ति को कटे – फटे और गन्दे नोट को बदलने की facility के लिए खाता खोलने की आवश्यकता नहीं है।

वह अपने किसी भी नजदीकी bank की branch में जा सकते हैं तथा कभी भी नोट बदलवा सकते हैं। सभी working days पर इस service का प्रयोग किया जा सकता है।

जानें क्या है आरबीआई के नियम?

RBI की official website पर दी गई information के according, 2000 रुपये के नोट की लम्बाई – 16.6 cm, चौड़ाई – 6.6 cm तथा total area 109.56 वर्ग सेंटीमीटर होता है।

वहीं आपको नोट के 88 वर्ग सेंटीमीटर होने पर पूरा पैसा दिया जाएगा। इसके अलावा यदि आपके नोट का area 44 वर्ग सेंटीमीटर है तो ऐसी situation में आपको सिर्फ़ आधा refund दिया जाएगा।

500 रुपये के नोट से सम्बन्धित नियम?

वहीं, 500 रुपये के नोट की लम्बाई – 15 cm, चौड़ाई – 6.6 cm तथा total area 99 वर्ग सेंटीमीटर होता है। ऐसे में यदि आपके पास 500 रुपये के नोट का 80 वर्ग सेंटीमीटर हिस्सा है तो आपको full refund दिया जाएगा जबकि मात्र 40 वर्ग सेंटीमीटर हिस्सा होने पर आपको आधा refund दिया जाएगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top