Know It Today

अब बिना इंटरनेट होगी डिजिटल पेमेंट!!! UPI Lite X की मदद से, जानें कैसे काम करता है यह नया फीचर?

अब बिना इंटरनेट होगी डिजिटल पेमेंट!!! UPI Lite X की मदद से, जानें कैसे काम करता है यह नया फीचर?

UPI यानी Unified Payment Interface ने देश में digital payment के क्षेत्र में एक क्रान्ति लाकर रख दी है। अब विदेशों भी इस technology को अपनाने की तैयारी की जा रही है।

Table of Contents

हाल ही में 10 billion transaction cross करने के साथ ही UPI ने अपने नाम एक और achievement दर्ज कर ली है। अब UPI के माध्यम से digital transactions को और भी आसान बनाने के लिए एक और नया feature UPI Lite X launch किया गया है।

Reserve Bank of India के governor ने नए UPI Lite X feature को launch किया है। इस feature के साथ अब users बिना internet connectivity यानी offline रहने पर भी money transaction कर सकते हैं। Global Fintech Fest 2023 में RBI Chief ‘शक्तिकांता दास’ ने इस feature को प्रदर्शित किया।

क्या है UPI Lite X?

UPI Lite X के द्वारा users उन areas में भी transaction कर सकते हैं, जहाँ internet connectivity नहीं है – जैसे Underground stations और remote locations आदि।

यह feature उन areas में पैसे send और receive करने जैसे काम के लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होगा जहाँ internet stable नहीं होता। इस नए feature के साथ offline transaction एक reality बन जाएगी।

UPI और UPI Lite से किस तरह अलग है UPI Lite X?

UPI Lite X Features, Regular UPI और UPI Lite से अलग है। Regular UPI के साथ users किसी भी bank के बीच कहीं भी और कभी भी transaction कर सकते हैं। जबकि UPI Lite को छोटी digital payment के लिए बनाया गया है।

यदि बात की जाए UPI Lite X की तो इससे payment करने के लिए Sender और Receiver दोनों को नज़दीक रहने की आवश्यकता होती है। यह एक तरह से 2 devices के handshake जैसा है तथा NFC के माध्यम से यह offline काम करता है।

फिलहाल इस तरह की transaction के लिए amount की limit की announcement नहीं की गई है। अभी इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है। NPCI द्वारा इस बारे में जल्द ही सम्पूर्ण जानकारी मिलने की आशा है।

यदि कुल मिलाकर कहा जाए तो UPI अभी भी आसान Digital payments और transactions के लिए एक बढ़िया option है। इसके बाद बारी आती है UPI Lite की जबकि UPI Lite X remote areas के उन स्थानों पर payment communication के तौर पर काम करेगा जहाँ पर network खराब रहता है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top