Know It Today

New Govt Health Scheme Alert : राष्ट्रपति द्वारा आज होगा 'आयुष्मान भवः' का आरम्भ, जानें क्या है scheme और किसे मिलेगा लाभ?

New Govt Health Scheme Alert : राष्ट्रपति द्वारा आज होगा 'आयुष्मान भवः' का आरम्भ, जानें क्या है scheme और किसे मिलेगा लाभ?

बुधवार यानी आज राष्ट्रपति ‘द्रौपदी मुर्मू’ राजभवन से video conference के द्वारा Union Ministry of Health and Family Welfare की ‘आयुष्मान भव’ पहल का शुभारंभ करेंगी। ‘आयुष्मान भव’ एक nationwide initiative है, जिसका goal होगा – देश के हर गाँव और कस्बे तक health services की व्यापक पहुँच प्रदान करना।

Table of Contents

यह पहल ‘आयुष्मान भारत’ programme की सफलता को मद्देनज़र रखते हुए शुरू की गई है। इस अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितम्बर से लागू किया जाएगा। इस अभियान के तहत आगामी 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक ‘आयुष्मान योजना’ से जुड़े सभी Health and Wellness Centers पर आयुष्मान मेले लगेंगे।

सभी मेडिकल कॉलेज और ब्लॉक में लगेंगे कैंप

इसमें गरीब के साथ – साथ middle class के लोगों का भी free treatment किया जाएगा। Eligible लोगों के उसी समय card बनाए जाएँगे। देश के सभी ज़िलों के Medical Colleges और Blocks में camp लगाए जाएँगे।

दरअसल, ‘आयुष्मान भव:’ अभियान एक nationwide health service पहल है, जिसका motive देश के सभी गाँव और कस्बों तक स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध करवाना है।

60 हजार लोगों के बनेंगे आयुष्मान भारत कार्ड

इस programme में health services के coverage के साथ – साथ Blood donation और organ donation campaign भी शामिल हैं। Union Health Minister ने कहा कि इस programme के दौरान camp लगाकर 60 हजार लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएँगे।

‘मनसुख मांडविया’ ने आयुष्मान भवः के शुभारंभ के लिए चल रही तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों एवं स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ virtual conversation की।

आयुष्मान भवः कार्यक्रम के तहत एचडब्ल्यूसी और सीएचसी में आयुष्मान मेले के तहत करीब 1.17 लाख आयुष्मान भारत-एचडब्ल्यूसी और सीएचसी में ये मेले एबीएचए आईडी बनाने का भी काम किया जाएगा.

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top