Know It Today

New Parliament Building: पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर संसद की नई बिल्डिंग पर फहराया जाएगा तिरंगा, जानें इससे सम्बन्धित तैयारियों के बारे में

New Parliament Building: पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर संसद की नई बिल्डिंग पर फहराया जाएगा तिरंगा, जानें इससे सम्बन्धित तैयारियों के बारे में

Parliament का special session शुरू होने में अभी 5 दिन बाकी हैं परन्तु उससे पहले ऐसा कहा जा रहा है कि संसद का special session शुरू होने से 1 दिन पहले और विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर 17 सितम्बर को नए संसद भवन में formally तिरंगा फहराने की planning की जा रही है।

Table of Contents

इसी दिन यानी कि 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिन भी है और इस वजह से भी यह दिन और अधिक ख़ास हो जाता है।

मंगलवार को Central Public Works Department, जिसने इस नई building का निर्माण किया है। उसने एक public address system को किराए पर लेने के लिए एक tender जारी करके, 3 औपचारिक प्रवेश द्वारों में से एक, ‘गज द्वार’ के समक्ष एक ‘राष्ट्रीय ध्वजारोहण समारोह’ की तैयारी भी शुरू कर दी है।

इस event से वाकिफ 2 sources के according, इस नई building में इस तरह का पहला औपचारिक ध्वजारोहण होगा।

Session के नज़दीक आने के साथ ही Union Ministry of Housing and Urban Affairs और CPWD के senior officers ने मंगलवार को इस नए भवन का दौरा किया। एक official के अनुसार, “राज्यसभा में लगे audio का level एवं सांसदों के लिए लगे multimedia system को आख़िरी बार check किया जा चुका है।”

कर्मचारियों की बदलेगी ड्रेस

इस special session को लेकर कई तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं। वहीं संसद के दोनों सदनों में नया dress code भी लागू किया जा रहा है।

लोकसभा के अधिकारियों ने बताया कि, “संसद के दोनों सदनों के भीतर और बाहर के कर्मचारी नए संसद भवन में जाते समय नई पोशाक पहनेंगे। उन्होंने अपनी पोशाक के ऊपर अपना नाम न छापने की शर्त रखी है। जब उनसे इस के पीछे की वजह पूछी गई तो उन्होंने कहा कि पोशाक पर नाम ना छपवाकर भारतीयता का अहसास होगा।”

अधिकारियों के मुताबिक, ‘इस नई पोशाक में दोनों सदनों के मार्शलों के सिर पर मणिपुर टोपी देखने को मिलेगी जबकि Table Office, Notice Office और Parliamentary Reporting Sections में working officers के लिए कमल की shape में shirt तैयार की गई है।”

अधिकारियों ने यह भी बताया है कि, “सभी women officers को नई design वाली साड़ियाँ पहनने के लिए दी जाएँगी। नए संसद भवन में राज्य सभा के carpets को भी कमल की shape में ही सजाया गया है।”

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top