Know It Today

Healthy Lifestyle Update : अगर आप भी Frozen मटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सम्भल जाइए!!!! जान लें इसके नुकसान

Healthy Lifestyle Update : अगर आप भी Frozen मटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सम्भल जाइए!!!! जान लें इसके नुकसान

हरी मटर जोकि सामान्य तौर पर सर्दियों की एक लोकप्रिय सब्ज़ी है, चाहे मिक्स वेज हो या आलू, मशरूम हो या गाजर हर दूसरी सब्ज़ी के साथ इसे बनाया जाता है।

Table of Contents

आप सर्दियों के मौसम में चाहे जितनी मर्जी हरी मटर खाएँ कोई दिक्क्त नहीं क्योंकि इस मौसम में यह ताजी होती है परन्तु आज के समय में यह सब्ज़ी सालभर मिलती है frozen मटर के रूप में।

Frozen मटर में ताजा मटर के comparatively कम पोषक तत्व होते हैं तथा इसे ज़्यादा खाने से नुकसान भी होता है। frozen मटर में starch की मात्रा ज़्यादा होती है, जिसके कारण आपका वज़न बढ़ने का खतरा बना रहता है।

Frozen मटर में trans fat भी होता है, जो heart disease का कारण बन सकता है। आज हम आपको frozen मटर के सेहत पर पड़ने वाले नुकसान के बारे बताएँगे।

Heart Disease

Frozen या packed मटर में trans fat होते हैं। trans fat LDL Cholesterol के level को बढ़ा सकते हैं तथा HDL Cholesterol के level को कम कर सकते हैं। इससे दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। Trans Fat नसों को नुकसान पहुँचा सकता है तथा दिल की बीमारी के कारण मौत के खतरे को बढ़ा सकता है।

Diabetes

Starch को मटर में मिलाकर उसे ताजा रखा जाता है। Starch के इस्तेमाल से खाने को स्वादिष्ट बनाया जाता है। जब आप frozen मटर खाते हैं तो starch शरीर में जाकर glucose में बदल जाता है। Glucose खून में मिलकर blood sugar level को बढ़ा देता है। इससे Diabetes का खतरा बढ़ जाता है।

पोषक तत्वों का खात्मा

ताजा मटर की तुलना में frozen मटर में पोषक तत्व कम होते हैं, जिसका कारण होता है frozen मटर को इकट्ठा करने के बाद उसे जल्दी से ठण्डा करना ताकि इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट न हों जाएँ। हालाँकि, लम्बे समय तक fridge में रखने से इन पोषक तत्वों को नुकसान पहुँचता है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top