Know It Today

कम Interest rate पर पाएँ बिना Guarantee 3 लाख तक का Loan!!! जानें Vishwakarma Yojana के और भी ढेरों Benefits

कम Interest rate पर पाएँ बिना Guarantee 3 लाख तक का Loan!!! जानें Vishwakarma Yojana के और भी ढेरों Benefits

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पारंपरिक कारीगरों के लिए ‘विश्वकर्मा जयंती’ के अवसर पर ‘पीएम विश्वकर्मा’ scheme शुरू की। उन्‍होंने अपने 73वें जन्‍मदिन पर ‘vishwakarma yojana’ की शुरुआत की।

Table of Contents

77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से देश को सम्बोधित करते हुए उन्होंने announcement की थी कि सरकार बहुत जल्द पारंपरिक शिल्प कौशल में skilled लोगों के लिए एक scheme शुरू करेगी।

PM मोदी ने दिल्‍ली के द्वारका में India International Convention and Expo Center में ‘vishwakarma shram samman yojana’ scheme के शुभारंभ के दौरान 18 Post Ticket और Toolkit Booklet भी launch की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि ‘vishwakarma yojana’ के तहत सरकार बिना किसी (bank) guarantee के 3 लाख रुपये तक का loan देगी और यह भी ensure किया गया है कि interest rate भी काफ़ी कम हो।

सरकार ने यह decision लिया है कि शुरुआत में 1 लाख रूपये तक का loan दिया जाएगा तथा जब भी इसे चुकाया जाएगा तब सरकार विश्वकर्मा partners को extra 2 लाख रूपये का loan देगी।

Vishwakarma yojana की विशेषताएँ

  • पीएम vishwakarma shram yojana scheme के लिए 13,000 करोड़ रूपये खर्च किए जाएँगे और यह fund पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा।

  • vishwakarma yojana scheme के तहत, संभावित लाभार्थियों को biometric based पीएम विश्वकर्मा portal का use करके Common Service Centers के द्वारा free में register करने की facility दी जाएगी।

  • इस scheme के द्वारा पूरे भारत में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में शिल्पकारों तथा कारीगरों की मदद की जाएगी।

  • शुरू में, 18 traditional businesses को cover किया जाएगा। इनमें बढ़ई (सुथार), धोबी, नाव बनाने वाला, पत्थर तोड़ने वाला, शस्त्रागार, दर्जी, लोहार, मोची, हथौड़ा और tool kit manufacturer, माला बनाने वाला, ताला बनाने वाला, मूर्तिकार, सुनार, नाई, कुम्हार, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), राजमिस्त्री, मछली पकड़ने का जाल बनाने वाला, टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता/coir बुनकर आदि शामिल हैं।

  • पहले वर्ष में, 5 लाख परिवारों को cover किया जाएगा तथा उसके बाद FY24 से लेकर FY28 तक 5 वर्षों में कुल 30 लाख परिवारों को cover किया जाएगा।

  • vishwakarma yojana के लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा ID Card तथा Certificate के द्वारा मान्यता दी जाएगी। Basic और Advanced Training सहित उनकी skill को भी upgrade किया जाएगा।

  • पीएम vishwakarma shram yojana योजना के लाभार्थियों को 15,000 रूपये का toolkit incentives, 1 लाख रूपये (1st installment) तक collateral – free credit तथा 5% के रियायती interest rate पर 2 लाख रूपये (2nd installment) के लिए एवं Digital Transactions और Marketing Support के लिए encourage किया जाएगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top