Know It Today

Post Office Monthly Scheme : Invest करें 5 लाख और पाएँ 36,996 रुपये का Interest!!!, जानें Post Office की इस लाजवाब Scheme के और भी Benefits

Post Office Monthly Scheme : Invest करें 5 लाख और पाएँ 36,996 रुपये का Interest!!!, जानें Post Office की इस लाजवाब Scheme के और भी Benefits

Post Office जोकि Government institution होने के साथ ही लोगों के लिए Safe Investment का एक बहुत बढ़िया ज़रिया है। Post Office शरू से ही लोगों के लिए एक भरोसेमन्द Institution रहा है।

Table of Contents

हाल ही में Post Office ने एक गजब की Government Scheme निकाली है, जिसमें एक साथ पैसा Invest करके आपको Guaranteed Monthly Income मिलेगी। Government की इस Scheme का नाम – ‘Post Office Monthly Scheme’ है। Post Office की इस Scheme में 5 साल के लिए पैसा Invest किया जा सकता है।

5 लाख रुपये Invest करने पर आपको 3,083 रुपये Per Month मिलेंगे। Single Account Holder इसमें Maximum 9 लाख रुपये तक Invest कर सकते हैं। इस Scheme पर 7.4 % Annual Interest दिया जाएगा। इसका Payment Quarterly Basis पर होगी।

MIS Calculator के According यदि आप एक साथ 5,00,000 रुपये Invest करते हो तो आपको Per Month 3,083 रुपये की Income होगी। इसका मतलब यह हुआ कि आपको Annual Interest से 36,996 रुपये प्राप्त होंगे। यदि आप Joint Account Open करते हैं तो Maximum 15 लाख रुपये Lump Sum Invest कर सकते हैं।

इस Scheme के कुछ Rules भी हैं, जो इस प्रकार हैं

  • इस Post Office Scheme की Maturity 5 साल है और इसे समय से पहले बन्द भी किया जा सकता है। हालाँकि, आप पैसा Invest करने की Date से 1 साल पूरा होने के बाद ही पैसा निकाल सकते हैं।

  • यदि 1 साल से 3 साल के बीच आप पैसे Withdraw हैं तो Deposit Money का 2 % Deduct करके आपको पैसे Return किए जाएँगे।

  • अगर आप Account Open करने के 3 साल बाद Maturity से पहले पैसे निकालते हैं तो आपके Deposit पैसे का 1 % Deduct करके आपको वापिस कर दिए जाएँगे।

  • Post Office में Account Open करना बहुत ही आसान है। देश का कोई भी Citizen Post Office MIS में Account Open करवा सकता है।

  • Account बच्चे के नाम पर भी Open किया जा सकता है। यदि बच्चा 10 साल से कम Age का है तो उसके Parents या Legal Guardian की तरफ़ से उसके नाम पर Account Open किया जा सकता है। जब बच्चा 10 साल का होगा तब उसे Account को Operate करने का Right मिल सकता है।

  • हम आपको बता देना चाहते हैं कि MIS Account के लिए आपके पास Post Office में Saving Account होना चाहिए। जिसके लिए ID Proof के तौर पर आपको Aadhar Card, PAN Card देना होगा।

  • आप MIS Account को एक Post Office से दूसरे Post Office में भी Transfer कर सकते हैं।

  • Maturity यानी 5 साल पूरा होने पर इसे आगे 5 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।

  • इस Account में Nominee की Facility भी दी जाती है।

  • इस Scheme के Under 2 या 3 लोग मिलकर भी Account Open करवा सकते सकते हैं।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top