Know It Today

One Nation One Election : जानें देश में 'वन नेशन-वन इलेक्‍शन' करवाने में कितना आएगा ख़र्च? क‍ितनी EVM की पड़ेगी ज़रूरत और भी बहुत कुछ

One Nation One Election

देश में ‘One Nation One Election’ करवाए जाने को लेकर बहस छिड़ी हुई है। इसी  बीच सूत्रों ने पता चला है कि राज्य विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ कराने के लिए चुनाव आयोग को 30 लाख Electronic Voting Machines (EVMs) की ज़रूरत  होगी और कम से कम डेढ़ साल का समय लग सकता है। 

Table of Contents

‘चुनाव आयोग’ के अनुसार एक EVM में 1 control unit, कम से कम 1 ballot unit और 1  Voter Verifiable Paper Audit Trail (VVPAT) Unit होती है इसल‍िए आयोग को एक साथ चुनाव कराने के लिए करीब 30 लाख control unit, लगभग 43 लाख ballot unit और लगभग 32 लाख VVPAT की आवश्यकता होगी।

एकसाथ विधानसभा और लोकसभा के चुनाव में कितनी EVM चाह‍िए?

यदि लोकसभा के पिछले चुनाव की बात की जाए तो इसमें 12.50 लाख voting center थे। आयोग को अब 12.50 लाख voting centers के लिए लगभग 15 लाख control unit, 15 लाख VVPAT unit और 18 लाख ballot unit की ज़रूरत है।

कितनी आएगी लागत?

अगर प‍िछली purchasing rates के according बात की जाए तो 1 करोड़ unit के ल‍िए कुल लागत 15,000 करोड़ रुपए से अध‍िक हो सकती है। इसमें VVPAT unit में ख़र्च होने वाले 6,500 करोड़ रुपये भी शामिल हैं।

पहले 2 PSU को करना होगा Inform

‘चुनाव आयोग’ ने ‘विधि आयोग’ के साथ अपनी बातचीत में EVM के लिए अधिक storage facilities की आवश्यकता जैसी चुनौतियों को भी listed करवाया गया है। 

चुनाव आयोग का कहना है क‍ि EVM बनाने वाली 2 public area के Undertaking (PSU) – Undertakings (PSUs) Electronics Corporation of India Limited और Bharat Electronics Limited को भी इस मामले में पहले से ही inform करने की ज़रूरत होगी।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Scroll to Top