Know It Today

भारत की 10 सबसे भुतही जगह

most honted placed inner inamer

भूत, प्रेत, आत्मा आदि ऐसे शब्द हैं, जिन्हें सुनकर कुछ लोग बहुत घबरा जाते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन शब्दों को सुनकर रोमांचित हो उठते हैं। इनके अलावा कुछ लोग ऐसे भी हैं जो भूत, पिशाच आदि को मन का भ्रम मानते हैं।
अगर देखा जाए तो इन्हें भ्रम नहीं माना जा सकता। इसका एक उदाहरण हम ‘श्री हनुमान चालीसा’ में देख सकते हैं। ‘श्री हनुमान चालीसा’ में एक चौपाई आती है कि –

Table of Contents

भूत पिशाच निकट नहिं आवै।
महावीर जब नाम सुनावै॥

यदि महाकवि गोस्वामी तुलसीदास जी की इस चौपाई के अर्थ को देखा जाए तो इसका अर्थ यहनिकलता है कि यदि हम भगवान हनुमान जी के नाम का जाप करते हैं तो कोई भी भूत, प्रेत या कोई भी बुरी आत्मा हमें परेशान नहीं करेगी।

यदि भूत नहीं होते तो महाकवि गोस्वामी तुलसीदास जी अपनी इस रचना उनकी बात नहीं करते।

अगर आप भूतों के अहसास से परिचित होना चाहते हैं तो आज हम आपको भारत की 10 सबसे भुतही जगह के बारे बताएँगे, जहाँ जाकर आप भूतों के बारे में और भी अधिक जान पाएँगे।

भानगढ़ किला

भारत की 10 सबसे भुतही जगह में सबसे पहले जिस स्थान का नाम लिया जाता है, वह है – भानगढ़ किला। यह राजाओं की भूमि कहे जाने वाले भारत के राजस्थान राज्य में स्थित है।

भानगढ़ किला लगभग 400 साल पुराना है। 17वीं शताब्दी में इस किले का निर्माण मान सिंह ने अपने छोटे भाई माधो सिंह के लिए करवाया था। इस किले की भुतहा होने की वजह एक श्राप माना जाता है।

कहा जाता है कि पहले यहाँ एक साधु रहा करते थे। जब भानगढ़ किला को बनाने के लिए राजा ने उस साधु से अनुमति माँगी तो साधु महाराज ने एक शर्त के आधार पर किला बनाने की अनुमति दी।

वह शर्त थी कि इस किले की छाया उनके घर पर नहीं पड़नी चाहिए। लेकिन जब किला बनकर तैयार हुआ तो उस किले की छाया उस साधु के घर पर पड़ गई।

जिससे नाराज़ होकर उस साधु ने राजा और भानगढ़ किले को श्राप दे दिया। उस श्राप के प्रभाव से यह किला धीरे – धीरे बर्बाद होता चला गया और अंत में इतना अधिक डरावना हो गया कि इसे भारत की 10 सबसे भुतही जगह में शामिल कर लिया गया।

भानगढ़ किले के पास रहने वाले लोगों का मानना है कि इस किले की दीवारों के पास कान लगाने पर भूत और आत्मा की आवाज़ें सुनाई देती हैं।

यहाँ घूमने आए पर्यटकों को भी कभी – कभी इस किले से औरतों के रोने – चिल्लाने और चूड़ियाँ तोड़ने की आवाज़ें सुनाई देती हैं। शाम को सूर्यास्त के बाद और सुबह सूर्योदय के पहले इस किले में जाने की अनुमति नहीं दी जाती।

जमाली कमाली मस्जिद

यह मस्जिद दिल्ली में स्थित्त कुतुबमीनार के बगल में बनी हुई है। जमाली कमाली मस्जिद का निर्माण 1528 ईस्वी के आसपस मुगल सम्राट बाबर ने करवाया था। हजरत मौलाना शेख जमाली लोधी सम्राट के दरबारी कवि थे और मौलाना कमाली भी उन्हीं के समय के एक कवि थे, इन्हीं की कब्र पर यह मस्जिद बनाई गई है।

यह मुगल काल की प्रमुख स्मारकों में से एक है।जमाली कमाली मस्जिद में मुगल वास्तुकला का एक अद्भुत नमूना है और वह है इस मस्जिद में बने झरोखे (जालीदार खिड़कियाँ)।

अपनी इस ख़ूबसूरत वास्तुकला के अलावा जमाली कमाली मस्जिद भूतिया पृष्ठभूमि के लिए भी जाना जाती है। इसमें जमाली और कमाली की कब्रों के साथ जिन्न की होने की बात कही जाती है।

कई लोगों को जानवरों के गुर्राने, तो कई लोगों ने अपने बगल में किसी का खड़ा होना महसूस किया है। कुछ पर्यटकों को ऐसा भी लगा है कि जैसे खम्भे के पीछे से कोई उन्हें देख रहा हो।

रात के सुनसान समय में इस मस्जिद के आसपास रहने वाले लोगों को कब्रों से दुआ की आवाज़ें सुनाई देती हैं। जबकि वहाँ कोई नहीं होता। इसी ख़ौफनाक किस्सों के कारण ही जमाली कमाली मस्जिद को भारत की 10 सबसे भुतही जगह में स्थान दिया गया है।

मुकेश मिल्स

यह भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई की काफी Famous भूतिया Building है। मुकेश मिल्स लगभग 160 साल पुरानी है। आजकल Haunted Movies की shooting के लिए यह एक मुख्य स्थान है।

मुकेश मिल्स को सन् 1852 में बनाया गया था। यह मिल्स “Mukesh Textile Mills Private Limited” के नाम से जानी जाती थी और मूलजीभाई माधवानी इस मिल्स के मालिक थे। यह मुंबई की एक मशहूर सूती कपड़े की मिल थी।

इसमें एक बार आग लग गई थी जिसमें यहाँ काम करने वाले मज़दूर जल कर मर गए थे। लोगों का मानना है कि उन्हीं मज़दूरों की आत्मा मुकेश मिल्स में भटकती रहती है। रात को इस जगह अजीबोगरीब घटनाएँ घटती हैं और यहाँ के लोगों द्वारा भूत – प्रेतों को चीखते – चिल्लाते देखा गया है।

एक बार मुकेश मिल्स को दोबारा से शुरू करने के लिए इसकी मरम्मत करवाई जा रही थी। लेकिन दोबारा इस मिल में आग लग गई।

बार – बार ऐसी असामान्य घटनाओं का घटना मुकेश मिल्स के नाम को भारत की 10 सबसे भुतही जगह में दर्ज करवा देता है। इस घटना से यहाँ रहने वाले लोग और भी ज़्यादा डरने लग गए हैं।

शनिवारवाड़ा किला

भारत में महाराष्ट्र राज्य के पुणे नामक स्थान में स्थित शनिवारवाड़ा किला डरावनी कहानियों से घिरा हुआ है। इस किले को मराठा शासक पेशवा बाजीराव जी ने बनवाया था।

माना जाता है कि 30 अगस्त 1773 की रात को इस किले में मराठा साम्राज्य के 5वें पेशवा नारायण राव जोकि मात्र 16 साल के थे उनकी हत्या कर दी गई थी। जब हत्यारे उन्हें मारने किले में आए तो नारायण राव पूरे महल में ‘काका माला वाचवा’ (चाचा मुझे बचाओ) चिल्लाते हुए दौड़ने लगे। परन्तु उन्हें किसी ने भी नहीं बचाया।

यहाँ के लोग शनिवारवाड़ा किले में प्रेत – आत्माओं की हलचल होने की बात करते हुए कहते हैं कि विशेष रूप से पूर्णिमा की रात को किले में इस हलचल का ज़्यादा अहसास होता है।

इस रात को पूरा महल एक दर्द भरी पुकार से गूँज उठता है, जिसमें चिल्लाते हुए एक ही बात बोली जाती है कि, “काका माला वाचवा।” इस बात से यह अंदाज़ा लगाया जाता है कि वह आत्मा नारायण राव की ही है, जिसकी चीखों के कारण शनिवारवाड़ा किला भारत की 10 सबसे भुतही जगह में शामिल किया गया है।

जीपी ब्लॉक

‘जीपी ब्लॉक’ यह एक कॉलोनी है, जो भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ शहर में स्थित है। इस कॉलोनी में Hall की तरह दिखने वाला एक भवन बना हुआ है। जोकि 90 के दशक से वीरान पड़ा है।

यदि लोगों की मानें तो इस Hall में पैशाचिक गतिविधियाँ देखी गई हैं। ‘जीपी ब्लॉक’ इतनी ख़ौफनाक कॉलोनी है, जहाँ पर अभी तक किसी की रहने की हिम्मत नहीं होती।

कहा जाता है कि रात को अक्सर इस Hall के अन्दर एक मोमबत्ती जलती हुई दिखाई देती है और कभी – कभी लाल कपड़ों में एक चुड़ैल दिखती है। इन्हीं रहस्यमयी घटनाओं के कारण ‘जीपी ब्लॉक’ को भारत की 10 सबसे भुतही जगह की सूची में रखा गया है।

वृंदावन सोसायटी

वृंदावन सोसायटी जो भारत की 10 सबसे भुतही जगह में से एक है। यह भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई के बाहरी इलाके में बसी हुई एक सोसायटी है। यह सोसायटी दिखने में आम सोसायटी की तरह ही लगती है लेकिन लोग इसे एक Haunted Society कहकर बुलाते हैं।

लोगों द्वारा वृंदावन सोसायटी की Building में कुछ अजीब – सी रहस्यमयी घटनाओं के बारे में सुना जाता है। माना जाता है कि इसकी Building में एक व्यक्ति ने Suicide कर ली थी और तभी से इन रहस्यमयी घटनाओं का होना शुरू हो गया था।

एक दिन वृंदावन सोसायटी की Building के Security Guard को एक ज़ोरदार थप्पड़ लगा तो कुर्सी से उठकर उसने अपने बगल में बैठे दूसरे Security Guard को थप्पड़ मार दिया। उसे लगा कि इसी ने थप्पड़ मारा होगा। फिर जब उसे सच्चाई के बारे में पता चला तो उसके होश उड़ गए।

डॉव हिल

डॉव हिल भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के दार्जलिंग इलाके में कुर्सियांग में स्थित है। इन पहाड़ियाँ में भयावह किस्से – कहानियों की कमी नहीं है। जिनके आधार पर डॉव हिल को भारत की 10 सबसे भुतही जगह में स्थान दिया गया है।

इन्हीं कहानियों में से एक कहानी है सिर कटे बच्चे की। सिर्फ़ यहाँ रहने वाले लोग ही नहीं बल्कि इधर आए सैलानी भी सिर कटे बच्चे को देख चुके हैं।

सिर कटे बच्चे को अक्सर डॉव हिल से Forest Office की ओर जाने वाली सड़क पर देखा जाता है। लोग बताते हैं कि सिर कटा बच्चा जैसे ही दिखता है, उसी के साथ – साथ गायब भी हो जाता है।

इसके अलावा जंगल की तरफ जाते हुए ऐसा अहसास होता है, जैसे हमें कोई लाल आँखों वाला व्यक्ति देख रहा हो और कुछ समय बाद वह अचानक से जंगल में गायब हो जाता है। यही नहीं, एक औरत के भूत को भी जंगल में भटकते हुए देखा गया है।

बृजराज भवन पैलेस

भारत के राजस्थान राज्य के कोटा नामक शहर में बृजराज भवन पैलेस स्थित है। इस भवन में भूतों की उपस्थिति को महसूस किया गया है।

लोगों का मानना है कि Security Guard बृजराज भवन पैलेस में अपनी Duty के समय गलती से भी झपकी नहीं लेता क्योंकि इस Harritage Hotel में यदि रात को Duty के समय कोई Security Guard सोने लगता है तो कोई उसे एक ज़ोरदार थप्पड़ मारता है।

माना जाता है कि सन् 1857 में हुए गदर के समय बृजराज भवन पैलेस में एक British Resident Major Charles Burton रहा करता था, जो गदर की लड़ाई में मारा गया और तभी से उसकी आत्मा इस पैलेस में भटकती रहती है।
भारत में यह एकलौता भूत है जो डराने की जगह अपने Discipline के लिए मशहूर है और यही अनोखी बात बृजराज भवन पैलेस को भारत की 10 सबसे भुतही जगह में शामिल करता है।

गोलकुंडा किला

भारत के तेलंगाना राज्य की राजधानी हैदराबाद में गोलकुंडा किला स्थित है, जिसे भारत की 10 सबसे भुतही जगह की List में रखा गया है। 14वीं शताब्दी में वारंगल के राजा ने इस किले को बनवाया था। यह किला लगभग 400 साल पुराना है।

गोलकुंडा किले के बगल में एक पेड़ है जिसपर आत्माओं का डेरा है। लोगों का मानना है कि शाम के वक्त इस किले के आस – पास से हँसने और चिल्लाने की मिलीजुली आवाज़ें आती हैं।

यहाँ पर रानी तारामती और राजा को दफनाया था। उसी दिन के बाद से रानी तारामती की आत्मा को गोलकुंडा के इस किले में भटकते हुए देखा जा सकता है। कभी रानी तारामती की आत्मा नाचते हुए दिखती है तो कभी इस किले की दीवारों पर टंगी हुई तस्वीरें अपने आप ही उल्टी हो जाती हैं।

खैरताबाद साइंस कॉलेज

भारत के तेलंगाना राज्य की राजधानी हैदराबाद के बगल में स्थित है – खैरताबाद साइंस कॉलेज। खंडहर बन चुके इस कॉलेज में अब भूतों की Class लगती है। वहाँ के लोगों द्वारा बताया जाता है कि पहले यह एक Science College हुआ करता था।

किसी वजह से यह खैरताबाद साइंस कॉलेज बन्द हो गया लेकिन College से जाते समय इसकी Lab में रखी Dead Bodies को Compose नहीं किया गया और ऐसे ही छोड़कर चले गए। जिसके कुछ समय के बाद ही यहाँ असामान्य घटनाएँ घटने लगीं।

खैरताबाद साइंस कॉलेज के आगे से गुजरने वाले लोगों को उस रास्ते पर किसी के होने का अहसास होने लगा, तो किसी को इस College में चलते हुए कंकाल दिखाई दिए।

इन घटनाओं के बाद सरकार ने इस College को पूरी तरह से बन्द करके एक Security Guard को वहाँ तैनात कर दिया। लेकिन कुछ समय बाद उस Guard की मौत हो गई।

उसकी मौत कैसे हुई यह राज़ आज भी राज़ बना हुआ है और ऐसे ही अनेको राज़ अपने में छुपाए हुए खैरताबाद साइंस कॉलेज को भारत की 10 सबसे भुतही जगह में स्थान किया गया है।

निष्कर्ष:- यह भारत की 10 सबसे भुतही जगह हैं। जिनके बारे में सुनते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। भूतों के बारे में Interest रखने वाले लोग इन जगहों पर जाकर इसे Feel कर सकते हैं और भूतों को न मानने वाले लोग भी इन्हें Imaginary Stories मानकर Enjoy कर सकते हैं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top