Know It Today

भूख नहीं लगती ? भूख बढ़ाने के आसान नुस्खे

भूख बढ़ाने के आसान नुस्खे

आपकी भूख दो हार्मोनों द्वारा नियंत्रित होती है: घ्रेलिन, जिससे आपको लगता है कि आपको भूख लगी है, और लेप्टिन, जो आपके मस्तिष्क को बताता है कि आपका पेट भरा हुआ है। इन हार्मोनों को विभिन्न कारणों से अजीब से बाहर फेंक दिया जा सकता है, लेकिन सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आप इन रसायनों को संतुलित करने के लिए कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आपके हार्मोन पूरी तरह से ठीक हैं और आप वजन बढ़ाने के लिए अधिक खाने के कुछ सरल तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो ऐसी कई तरकीबें हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें, यदि आपकी भूख में कमी कहीं से भी आती है या आप किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं, तो इस बारे में डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है क्योंकि भूख की कमी एक अंतर्निहित स्थिति का संकेत हो सकती है।

हम जो खाना खाते हैं उससे हमारा पेट भरा रहता है। हालाँकि, आप उन दिनों क्या करेंगे जब आपका कुछ भी खाने का मन नहीं करेगा? जब आपके पास अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ खाने की कोई लालसा या इच्छा नहीं है? तभी नीचे सूचीबद्ध प्राकृतिक भूख उत्तेजक आपके बचाव में आ सकते हैं।

Table of Contents

आपके शरीर को अपनी सभी प्रक्रियाओं को इष्टतम रूप से बनाए रखने के लिए बुनियादी आहार और पोषण की आवश्यकता होती है। इस लेख में, हम भूख कम होने के कारणों पर चर्चा करते हैं और कुछ घरेलू उपचारों और प्राकृतिक नुस्खों की मदद से आप अपनी पाचन अग्नि को कैसे जलाए रख सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़े।

भूख कम लगने Loss Of Appetite का क्या कारण है?

भूख न लगना अस्थायी temporary या दीर्घकालिक long-term हो सकता है। खराब poor या अनुपस्थित भूख absent appetite के प्रमुख कारण हैं

  • भावनात्मक संकट (Emotional distress)
  • अवसाद (Depression)
  • हार्मोनल असंतुलन (Hormonal imbalance)
  • रिश्तों का टूटना (Breakdown of relationships)
  • दुर्बल करने वाली बीमारियाँ (Debilitating illnesses)
  • भोजन विकार (Eating disorders)

यहां बच्चों और बड़ों में भूख बढ़ाने increasing appetite के कुछ सरल घरेलू उपचार simple home remedies दिए गए हैं।

भूख बढ़ाने के आसान नुस्खे

1. भूख के लिए योग या अन्य व्यायाम

स्वस्थ व्यायाम की आदतें खोई हुई भूख को वापस पाने का सबसे अच्छा तरीका है। इस मामले में योग आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। स्वस्थ शरीर और बेहतर पाचन के लिए प्रतिदिन 30-45 मिनट योगाभ्यास करें। कुछ पोज़ जो आपकी भूख बढ़ाने में मदद कर सकते हैं:

सूर्य नमस्कार – यह 12-चरणीय दिनचर्या शरीर के सभी मुख्य मांसपेशी समूहों को सक्रिय करती है और सभी आंतरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करती है।

कपालभाति प्राणायाम – यह श्वास योग व्यायाम पाचन को नियंत्रित करता है और भूख बढ़ाता है।

पश्चिमोत्तानासन – आगे की ओर झुकने वाली मुद्रा पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने और भूख में सुधार करने के लिए अच्छी होती है।
पवनमुक्तासन – यह मुद्रा कब्ज और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करती है, जिससे आपकी भूख बढ़ती है।

Note:

अपनी दिनचर्या पर बेहतर नियंत्रण पाने से आपकी भूख में सुधार करने में बहुत मदद मिल सकती है। समय पर सोना और उठना, नियमित रूप से व्यायाम करना, ढेर सारा पानी पीना, भोजन के बीच बहुत अधिक नाश्ता करने से बचना, भोजन के उचित समय का पालन करना और सकारात्मक सोचना।

2.मसाले Spices

पेट में भरीपन या सूजन Abdominal fullness or bloating आपकी भूख को कम reduce कर सकती है। ऐसे मामलों में, दालचीनी cinnamon, काली मिर्च black pepper, पुदीना peppermint, थाइम thyme आदि जैसी कार्मिनेटिव जड़ी-बूटियों और मसालों carminative herbs and spices का उपयोग सूजन को कम कर सकता है और आपकी भूख your appetite को बढ़ा सकता है।

आपको चाहिए (You Will Need)

दालचीनी Cinnamon / काली मिर्च Black pepper / पुदीना Peppermint / अजवाइन Oregano

What You Have To Do with Spices

  • पके हुए खाद्य पदार्थों या मक्खन वाले टोस्ट पर अच्छी मात्रा में दालचीनी छिड़कें।
  • आप विविध पकवानों में काली मिर्च, अजवाइन, अजवाइन, थाइम आदि की मिश्रित मसाले भी डाल सकते हैं।
  • इसे रोजाना दोहराएं।

3. भोजन के समय को एक सुखद सामाजिक गतिविधि (Enjoyable Social Activity)

दूसरों के साथ खाना बनाना और खाना अकेले खाने की तुलना में आपकी भूख को बढ़ाने में मदद कर सकता है। जब हम दूसरों के साथ खाना बनाते हैं, तो यह एक सामाजिक गतिविधि होती है जो संगठनशीलता, सहयोग और संवेदनशीलता को बढ़ावा देती है। एकत्र होने का अनुभव खाने को अधिक आनंददायक बना सकता है और भूख को बढ़ा सकता है।

भोजन को खाने के लिए अधिक सुखद बनाने के लिए, आप मित्रों और परिवार को भोजन के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। अगर वे आपके साथ रहने के लिए नहीं आ सकते हैं, तो टीवी देखते हुए खाने की कोशिश करें। ये रणनीतियाँ आपका ध्यान भोजन से हटाने में मदद कर सकती हैं।

दिलचस्प बात यह है कि शोध से पता चलता है कि अकेले खाने को अक्सर कम आहार की गुणवत्ता और अपर्याप्त पोषक तत्वों के सेवन से जोड़ा जा सकता है। भोजन को समाजीकरण और मनोरंजन के अवसरों में बदलने से आपको अपने भोजन का अधिक आनंद लेने में मदद मिल सकती है और आपकी भूख बढ़ सकती है।

Note:

दोस्तों और परिवार के साथ भोजन करना या उन्हें टीवी के सामने खाना खाने से आप जो भोजन कर रहे हैं उससे आपका ध्यान हट सकता है और आप अधिक खाने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।

4. धनिया (Coriander)

धनिया Coriander ज्यादातर भारतीय व्यंजनों में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटी herb है क्योंकि इसे अपच के इलाज to treat indigestion के लिए जाना जाता है। धनिया का रस गैस्ट्रिक एंजाइम gastric enzymes को रिलीज करने में मदद करता है, जिससे भूख में सुधार होता है। धनिया के अर्क Coriander extracts ने चूहे के अध्ययन में भूख बढ़ाने में मदद की। हालांकि, तंत्र mechanism को समझने के लिए मनुष्यों पर अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

आपको चाहिये होगा

  • ½ कप धनिया पत्ती
  • पानी
  • ताजे धनिये का रस पत्तों को पानी में मिलाकर तैयार कर लें।
  • इसे खाली पेट पिएं।
  • इसे हर वैकल्पिक सुबह every alternate morning दोहराएं।

5.अपने भोजन में अधिक कैलोरी शामिल करें (Add More Calories to Your Meals)

यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप दिन के दौरान पर्याप्त खा रहे हैं, अपने भोजन में अधिक कैलोरी जोड़ना है।
ऐसा करने का एक तरीका यह है कि आप अपने खाद्य पदार्थों को कैलोरी से भरपूर सामग्री जैसे मक्खन, अखरोट का मक्खन, जैतून का तेल या पूरे दूध के साथ पकाएँ।

104 कैलोरी जोड़ें: अपने अंडे को 1 बड़ा चम्मच (बड़ा चम्मच), या 14 ग्राम (जी) मक्खन के साथ पकाएं।

149 कैलोरी जोड़ें: पानी के बजाय अपने दलिया में 1 कप, या 237 मिलीलीटर (एमएल) पूरे दूध को जोड़ने का प्रयास करें।

120-126 कैलोरी जोड़ें: अपने सलाद में 1 बड़ा चम्मच (14 ग्राम) जैतून का तेल या आधा एवोकैडो डालें।

204 कैलोरी जोड़ें: नाश्ते के लिए सेब के स्लाइस पर 2 बड़े चम्मच (32 ग्राम) पीनट बटर फैलाएं।
इस तरह के साधारण जोड़ आपके भोजन में अधिक स्वस्थ कैलोरी पैक कर सकते हैं और आपके कुल कैलोरी सेवन में वृद्धि कर सकते हैं।

Note

पूरे दिन में अधिक कैलोरी का उपभोग करने के लिए आप अपना भोजन तैयार करते समय कैलोरी युक्त सामग्री जोड़ें

6.स्वस्थ स्नैक्स शामिल करें( Incorporate healthy snacks)

बड़े भोजन खाना डराने वाला हो सकता है, जबकि छोटे और आसानी से खाने वाले स्नैक्स अधिक सुविधाजनक हो सकते हैं और अपने भोजन का सेवन बढ़ाने के लिए कम प्रयास करना पड़ता है।
जब आप चल रहे हों तो स्नैक्स भी मददगार हो सकते हैं। हालाँकि, स्नैक्स आपके बड़े भोजन को बदलने के लिए नहीं बल्कि उन्हें पूरक complete करने के लिए हैं। इसलिए भोजन के समय के करीब स्नैक्स खाने से बचें क्योंकि यह आपकी भूख को प्रभावित कर सकता है।

यहाँ स्वस्थ स्नैक्स के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

  • केले, सेब और संतरे जैसे फल
  • प्रोटीन बार या ग्रेनोला बार
  • ग्रीक योगर्ट या पनीर और फल
  • अखरोट का मक्खन और पटाखे
  • पॉपकॉर्न या ट्रेल मिक्स जैसे नमकीन स्नैक्स

Note:

अपनी पसंद के खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें। यह आपको खाने के लिए प्रेरित करने और आपकी भूख को उत्तेजित करने में मदद करेगा।

7.सौंफ (Fennel Tea)

सौंफ बड़ों और बच्चों में भूख बढ़ाने का काम करती है। वे यकृत द्वारा पित्त के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं, इस प्रकार पाचन को बढ़ावा देते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि सौंफ के बीज खाने की खपत और चूहों में खाने के लिए प्रेरणा बढ़ा सकते हैं।

आपको चाहिये होगा

  • 1 चम्मच सौंफ के बीज
  • ½ छोटा चम्मच मेथी दाना
  • 2-3 कप पानी
  • सौंफ और मेथी दानों को कुछ मिनट तक उबालें।
  • इस चाय को छानकर पिएं।
  • स्वाद के लिए आप इसमें शहद या संतरे का रस मिला सकते हैं।

इस चाय को रोजाना 1-2 बार पिएं।

Caution:

शिशुओं toddlers और infants के लिए इस उपाय का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

8.अदरक और धनिया (Ginger And Coriander)

अदरक शायद सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला भूख उत्तेजक है। अदरक का रस खराब भूख के लिए अद्भुत काम करता है। एक अदरक पेय के प्रशासन ने भूख बढ़ा दी और चूहों में वजन बढ़ाने को बढ़ावा दिया

आपको चाहिये होगा

  • धनिया के बीज का पाउडर और सूखे अदरक के पाउडर को 5:1 के अनुपात में मिलाकर एक बड़ा चम्मच बना लें।
  • इस मिश्रण को पानी में डालें और तब तक गर्म करें जब तक कि पानी की मात्रा लगभग आधी न रह जाए।
  • इसे आंच से उतार लें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें। इस मिश्रण को हल्का गर्म करके पिएं।
  • इस हर्बल काढ़े को हर दिन पिएं।

9.अजवाइन (Carom Seeds)

बेहतर पाचन में सहायता के लिए अजवायन का उपयोग आमतौर पर भारतीय खाना पकाने में किया जाता है। कैरम या अजवाइन, दिन में एक बार गुनगुने पानी के साथ लेने से आपकी आहार नली के लिए अद्भुत काम करेगा। एक एंटी-फ्लैटुलेंटी और एंटासिड के रूप में कार्य करने के अलावा, यह पाचन एंजाइमों के स्राव में भी मदद करता है जो आपकी भूख को उत्तेजित करता है।

आपको चाहिये होगा

  • 1 छोटा चम्मच अजवायन
  • एक कप गर्म पानी
  • अजवायन को गर्म पानी के साथ सेवन करें।
  • इसे दिन में एक बार सेवन करें, हो सके तो सुबह के समय।

10. विटामिन (Vitamins)

बी विटामिन आमतौर पर वयस्कों, बच्चों और शिशुओं में भूख बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। वे भोजन से ऊर्जा जारी करने और सामान्य भूख को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। किसी भी बी विटामिन की कमी से खराब भूख और अस्वास्थ्यकर पाचन हो सकता है।

इन विटामिनों का अनुशंसित सेवन न केवल उम्र पर बल्कि व्यक्ति की अन्य चिकित्सीय स्थितियों पर भी निर्भर करता है। किसी भी कमी के परीक्षण के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें जिससे भूख कम हो सकती है। यदि कमी की पुष्टि हो जाती है, तो भूख बढ़ाने के लिए बी विटामिन के साथ अनुपूरण की सिफारिश की जाती है।
अपने भोजन में पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहार शामिल करें। फल, सब्जियां, प्रोटीन, अनाज, और दूध जैसे पौष्टिक पदार्थ भूख को बढ़ा सकते हैं।

नोट: बिना डॉक्टर की सलाह के शिशुओं और छोटे बच्चों को कोई भी सप्लीमेंट न दें।

निष्कर्ष:

भूख नहीं लगना एक आम समस्या हो सकती है, जो कई लोगों को प्रभावित कर सकती है। इस स्थिति में भूख बढ़ाने के आसान नुस्खे कुछ निम्नलिखित हो सकते हैं: अपने दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। यह शरीर को शुद्ध करके भूख को बढ़ाने में मदद कर सकता है।नियमित खाना खाएं और अपने भोजन को समय पर लें। इससे आपके शरीर की आहार प्रणाली सुचारू रूप से काम करेगी और भूख बढ़ा सकती है। अपने भोजन में पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहार शामिल करें। फल, सब्जियां, प्रोटीन, अनाज, और दूध जैसे पौष्टिक पदार्थ भूख को बढ़ा सकते हैं।अधिक मात्रा में भोजन खाने के बजाय छोटे-छोटे भोजन करें। इससे आपकी भूख बढ़ेगी और पाचन प्रक्रिया भी अच्छी होगी। नियमित व्यायाम करना भूख को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top