Know It Today

स्वाभाविक रूप से चेहरे की चर्बी कैसे कम करें -10 टिप्स - 10 Ways To Reduce Face Fat Naturally

चेहरे की चर्बी कैसे कम करें

चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स

चेहरा हमारे शरीर का सबसे ख़ूबसूरत और ज़रूरी अंग है। चेहरे के बिना हम शरीर की कल्पना भी नहीं कर सकते। आजकल तो प्यार भी ख़ासकर पहली नज़र का प्यार चेहरा देखकर ही किया जाता है इसलिए आपको चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स के बारे में ज़रूर जानना चाहिए।   

Table of Contents

यदि आप किसी को नहीं जानते और उसे जानने की इच्छा रखते हैं तथा उस शख़्स को अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं तो इसमें आपके चेहरे की बहुत बड़ी भूमिका होगी। लड़कियाँ make – up करके तो लड़के दाढ़ी रखकर या clean shave करके अपने चेहरे को आकर्षक बनाते हैं।

चेहरे की चर्बी और उसे कम करना

कई लोग दुबले – पतले होते हैं लेकिन उनका चेहरा देखने में काफ़ी भरा – भरा लगता है या उनके शरीर की तुलना में मोटा प्रतीत होता है। दरअसल इस तरह के चेहरे पर अधिक चर्बी होती है, जिसके कारण चेहरा गोल आकर का दिखाई देने लगता है।

इस तरह के चर्बीयुक्त चेहरे में fatty tissues अधिक मात्रा में होते हैं, जिनकी वजह से चेहरा भरा हुआ सा दिखाई पड़ता है। वैसे तो अतिरिक्त चर्बी वाला चेहरा normal होता है लेकिन लोगों का मानना है कि एक बढ़िया jawline, तीखी नाक और viable cheekbones होने से ज़्यादा आकर्षक और ख़ूबसूरत दिखा जा सकता है।

आज के ज़माने की ख़ूबसूरती की इस परिभाषा को ध्यान में रखते हुए हम आपको चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स देंगे।

1. ख़ुद को हाइड्रेटेड रखें (Keep Yourself Hydrated)​

चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स में सबसे पहला टिप्स है – खुद को हाइड्रेटेड रखें। पानी हमारे शरीर की आतंरिक और बाहरी सुन्दरता को निखारने के लिए एक अहम भूमिका निभाता है। 

इसके अलावा, यदि आप सुबह नाश्ते से पहले हररोज़ थोड़ा ज़्यादा पीकर ख़ुद को हाइड्रेटेड रखें तो इससे 13 % अधिक calories Burn होंगी। ऐसा करने से चेहरे की चर्बी को कम करने में भी सहायता मिलेगी। 

अधिक पानी पीने से हानिकारक विषाक्त पदार्थ (harmful toxin) शरीर से बाहर निकलते हैं तथा चेहरे की सूजन भी कम होती है।

2. सोडियम का सेवन करें (Consume Sodium)

सोडियम का सेवन करें क्योंकि सोडियम हमारे स्वास्थ्य के लिए एक लाभकारी घटक सिद्ध होता है लेकिन ज़रूरत से अधिक मात्रा में इसे ग्रहण करना सेहत को नुकसान भी पहुँचा सकता है।

यदि देखा जाए तो अतिरिक्त सोडियम हमारे शरीर को जल प्रतिधारण (water retention) की ओर ले जाता है, जिस वजह से चेहरे के वज़न पर भी इसका प्रभाव दिखाई देता है।

इसी वजह से आप चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स में शामिल सोडियम का सेवन करें लेकिन कम सेवन करें। ऐसा करने से water retention ना के बराबर होगा तथा आपका शरीर विशेषकर चेहरा हल्का महसूस करेगा।

3. संतुलित आहार ( Balanced Diet)

संतुलित आहार या भोजन आपको स्वस्थ तथा सुन्दर रखने में सबसे ज़्यादा योगदान देगा।

शरीर में जमा वसा को कम करने का एक बेहतरीन तरीका है – संतुलित आहार खाना। जिसमें फल, हरी सब्ज़ियाँ, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आदि शामिल होने चाहिए।

चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स में से एक संतुलित आहार के अंतर्गत प्रोटीन युक्त चीज़ें ज़रूर शामिल करें क्योंकि यह चीज़ें आपको ऊर्जावान बनाएँगी।

4. अच्छी नींद (Good sleep)

सिर्फ सोना ही काफ़ी नहीं होता बल्कि एक अच्छी नींद और समय पर सोना हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होती है। अगर हम पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते तो stress hormones का स्तर बढ़ जाता है, जो आगे चलकर चेहरे की चर्बी का कारण बनता है।

लगभग 8 घण्टे की अच्छी नींद चेहरे की चर्बी को तेजी से कम करने में मदद करती है। जिस कारण अच्छी नींद को चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स में रखा गया है।

5. सिंह मुद्रा (Lion Pose)

योग करने से भी चेहरे की चर्बी को कम किया जा सकता है। सिंह मुद्रा चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स में से एक ज़रूरी तत्व है।

सिंह मुद्रा करने के लिए पहले घुटनों के बल झुकें। फिर अपने हाथों को जाँघों पर रखें और मुँह को चौड़ा कर जीभ को ठुड्डी की ओर ज़ोर से बाहर निकालें। अब शेर की दहाड़ जैसी आवाज़ निकालने का प्रयास करें।

6. जिह्वा बंध (Locked Tongue Pose)

चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स में से एक जिह्वा बंध के लिए पद्मासन की मुद्रा में अपने हाथों को जाँघों पर आराम से रखकर बैठें एवं जीभ की नोक को मुँह के ऊपरी भाग की तरफ ले जाने का प्रयास करें।

फिर अपने मुँह को तब तक खोलें जब तक गले तथा गर्दन की माँसपेशियों में खिंचाव महसूस न हो। जिह्वा बंध योगासन करने से चेहरे की चर्बी कम करने में सहायता मिलेगी।

7. माउथवॉश (Mouthwash)

चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स शामिल में शामिल माउथवॉश एक exercise है, जो चेहरे की चर्बी से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

माउथवॉश exercise को करना बहुत ही आसान है। इसमें आप मुँह के अन्दर हवा भरते हैं तथा उसे एक गाल से दूसरे गाल तक पहुँचाते हैं।

8. चीनी का प्रयोग (use of sugar)

मीठा खाना अच्छा होता है यदि वह प्राकृतिक हो। हमें कृत्रिम चीनी का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

refined carbs जैसी चीनी का प्रयोग अब कम कर देना चाहिए क्योंकि यह चेहरे की चर्बी से जुड़ा होता है और चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स को देखते हुए हमें इसे छोड़ देना चाहिए।

9. कुल वज़न घटाना (Overall Weight Loss)

कुल वज़न घटाना चेहरे की चर्बी को काम करने के लिए एक अच्छा फैसला होगा। regular workout करने से शरीर का संपूर्ण वज़न कम किया जा सकता है और जब कुल वज़न घटाया जाएगा तो चेहरे की चर्बी भी अपने आप कम हो जाएगी।

चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स में से एक है – कुल वज़न घटाना। ऐसा करने से metabolism बढ़ेगा एवं चेहरे का वज़न भी जल्दी घटेगा।

10. कार्डियो एक्सरसाइज (Cardio Exercise)

कार्डियो और एरोबिक एक्सरसाइज को fat burn करने वाली एक्सरसाइज मानते हैं।

चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स में से एक कार्डियो एक्सरसाइज के अलावा जो भी एक्सरसाइज इंसान के दिल की धड़कन को बढ़ाने का काम करती हैं, उनसे वज़न कम होता है।

निष्कर्ष:

यदि आपके चेहरे पर अतिरिक्त चर्बी है तो अब आपको किसी भी प्रकार की कोई चिन्ता करने की आवश्यकता नहीं है। चेहरे की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के 10 टिप्स जानकार अब आपको बेफिक्र हो जाना चाहिए।

अगर आपकी family या फिर friends में कोई ऐसा है, जिसके चेहरे पर ज़्यादा चर्बी है तो आप बेझिझक उन्हें हमारा यह blog पढ़ने की राय दें ताकि वह भी इस महत्वपूर्ण जानकारी से रूबरू हो पाएँ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top