Know It Today

भारत की सबसे पॉपुलर 12 श्रेष्ठ वेब सीरीज - India's Most Popular 12 Best Web Series

भारत की सबसे पॉपुलर 12 श्रेष्ठ वेब सीरीज

टेलीविज़न पर हम सीरियल देखते हैं, जिनमें एक के बाद एक ढेरों एपिसोड दिखाए जाते हैं। ठीक इसी तरह श्रेष्ठ वेब सीरीज को भी की बनाया गया है। वेब सीरीज के द्वारा दर्शकों को एक कहानी दिखाई यह जाती है। यह कहानी action, romantic, horror आदि किसी भी category की हो सकती है।

Table of Contents

इस एक कहानी को अलग – अलग एपिसोड में बाँट दिया जाता है। फिर हरेक एपिसोड को किसी एक ऐसे intersting moment पर ख़त्म किया जाता है ताकि दर्शक यह जानने के लिए बेचैन हो जाएँ कि कहानी में आगे क्या होगा?

अपनी इसी जिज्ञासा (curiosity) को शान्त को करने के लिए दर्शक अगला एपिसोड ज़रूर देखते हैं, जिससे पूरी सीरीज में interest बना रहता है। भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज को भी इसी तरह बनाया गया है।

आज के इस digital ज़माने में हर दूसरे व्यक्ति के पास इंटरनेट की facility है और टेलीविज़न के स्थान पर लोग अपने mobile में movies, videos देखना अधिक पसन्द करते हैं इसलिए वेब सीरीज को टेलीविज़न की जगह इंटरनेट पर रिलीज़ किया जाता है।

यदि देखा जाए तो वेब सीरीज टेलीविज़न सीरियल से एकदम भिन्न हैं। जहाँ टेलीविज़न सीरियल के एपिसोड हररोज़ दिखाए जाते हैं, वहीं वेब सीरीज के एपिसोड एकसाथ रिलीज़ कर दिए जाते हैं।

अगर किसी वेब सीरीज में एपिसोड की संख्या ज़्यादा होती है तो उस वेब सीरीज को एक से अधिक सीजन में बाँट दिया जाता है। हरेक सीजन में एपिसोड की संख्या तो लगभग समान ही रहती है लेकिन उन सीजन को रिलीज़ करने के बीच में कुछ समय का अंतराल ज़रूर आ जाता है।

भारत में वेब सीरीज का धमाल

भारत देश में वेब सीरीज का एक अलग ही craze देखने को मिलता है और इस craze की शुरुआत हुई थी lockdown में।

जी हाँ, lockdown में, दरअसल भारत में वेब सीरीज तो काफ़ी समय पहले से ही बननी शुरू हो गई थीं लेकिन जब lockdown शुरू हुआ और बढ़ता ही चला गया तब लोगों ने अपना time pass करने के लिए वेब सीरीज देखनी शुरू की।

time pass करने के लिए देखी गई श्रेष्ठ वेब सीरीज कुछ समय में ही इतनी ज़्यादा देखी जाने लगीं कि उन्होंने bollywood की movies को भी पछाड़ दिया। भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज कुछ ऐसे ही वेब सीरीज हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताएँगे।

1. सेक्रेड गेम्स (Sacred Games)

भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में सबसे पहले आती है – सेक्रेड गेम्स। सेक्रेड गेम्स ‘विक्रम चंद्रा’ द्वारा लिखे गए novel ‘सेक्रेड गेम्स’ के आधार पर बनाई गई है।

सेक्रेड गेम्स की कहानी inspecter सरताज सिंह तथा भारत के most wanted gangster गणेश गायतोंडे के आस – पास घूमती दिखाई देती है।

एक modern city और उसके dark side को सेक्रेड गेम्स में दर्शाया गया है। जिसमें हिंसा, दोस्ती, विश्वासघात जैसे अनेकों पहलुओं को दिखाया गया है।

2. मिर्ज़ापुर (Mirzapur)

भारत देश के उत्तर प्रदेश नामक राज्य में मिर्ज़ापुर नाम का एक जिला है। इसी ज़िले के नाम पर इस वेब सीरीज का नाम रखा गया है।

मिर्ज़ापुर में कालीन भईया नाम का एक खलनायक character है, जिसका राज पूरे प्रदेश में चलता है, यहाँ तक की पुलिस भी इनकी गुलामी करती है। वहीं इनके बेटे मुन्ना भईया इस शहर के एक प्रसिद्ध बदमाश हैं।

मुख्य रूप से मिर्ज़ापुर वेब सीरीज जिसे भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में रखा गया है। इस वेब सीरीज में शहर में फैले गुंडाराज को दिखाया गया है। जिसका विरोध गुड्डू पंडित और बब्लू पंडित नाम के दो भाईयों द्वारा किया जाता है।

3. स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी (Scam 1992: The Harshad Mehta Story)

स्कैम 1992 हर्षद मेहता नाम के एक stockbroker की कहानी है, जोकि financial crimes के लिए बदनाम हो गया था।

मुख्य रूप से साल 1992 के Indian Securities Scam में उसकी भागीदारी थी। घोटाले जैसी unique theme होने के कारण भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में शामिल स्कैम 1992 वेब सीरीज काफ़ी चर्चा में रही।

स्कैम 1992 वेब ‘सीरीज सुचेता’ डाला नाम की एक journalist द्वारा लिखी गई ‘The Scam’ नाम की एक book को आधार बना कर बनाई गई है। यह एक सच्ची घटना पर आधारित है।

4. द फैमिली मैन (The Family Man)

द फैमिली मैन वेब सीरीज की कहानी श्रीकांत नाम के एक secret agent की personal life के इर्द – गिर्द घूमती है।

श्रीकांत भारत देश के मुंबई नामक शहर में Threat Analysis and Surveillance Cell (TASC) नामक एक खुफिया एजेंसी में काम करता है। पूछताछ करना, जासूसी, शूटिंग, आतंकवादियों को पकड़ना आदि श्रीकांत की daily life का एक हिस्सा है।

श्रीकांत की job national security से सम्बन्धित है, जिस कारण उसे अपनी job को secret रखना पड़ता है और यही पहलू इस वेब सीरीज का सबसे interesting पहलू है, जो इसे भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में जगह देता है।

5. पंचायत (Panchayat)

भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में से एक पंचायत वेब सीरीज की कहानी की starting अभिषेक त्रिपाठी नाम के एक ऐसे शख़्स से होती है, जोकि रहता तो शहर में है लेकिन नौकरी के लिए वह भारत के एक ग्रामीण इलाके में आता है।

पंचायत वेब सीरीज में अभिषेक द्वारा गाँव की पृष्ठभूमि में adjust होने के लिए किए गए संघर्ष को दिखाया है।

6. कोटा फैक्ट्री (Kota Factory)

कोटा जोकि भारत देश के राजस्थान नामक राज्य का एक शहर है। यह शहर अपने coaching centres के लिए प्रसिद्ध एक educational hub है।

भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में शामिल कोटा फैक्ट्री वेब सीरीज वैभव नाम के एक 16 साल के लड़के के जीवन से सम्बन्धित है, जो इटारसी से कोटा पढ़ने आता है।

कोटा फैक्ट्री वेब सीरीज Indian Institute of Technology (IIT) में admission लेने के लिए Joint Entrance Examination को crack करने की कोशिश में लगे हुए students के संघर्ष को हमारे सामने प्रस्तुत करती है।

7. पाताल लोक (Paatal Lok)

पाताल लोक नाम की इस वेब सीरीज की कहानी को ‘तरुण तेजपाल’ के एक novel ‘द स्टोरी ऑफ माई असैसिन्स’ से लिया गया है।

भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में शामिल पाताल लोक वेब सीरीज हाथीराम चौधरी नाम के एक सनकी पुलिस वाले से हमें रूबरू करवाती है।

पाताल लोक वेब सीरीज में हाथीराम चौधरी को एक high – profile case को investigate करने का काम सौंपा जाता है। जैसे ही वह investigation में पकड़ा जाता है, वह अंडरवर्ल्ड के गहरे दायरे में फँस जाता है।

8. स्पेशल ऑप्स (Special OPS)

भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में से एक स्पेशल ऑप्स वेब सीरीज terrorism से सम्बन्धित है।

स्पेशल ऑप्स वेब सीरीज की कहानी Research and Analysis Wing से सम्बन्धित हिम्मत सिंह के आस – पास घूमती प्रतीत होती है, जो notice करता है कि पीछे हुए कई आतंकवादी हमले एक ही pattern को follow करते हुए किए गए हैं।

फिर हिम्मत सिंह पता लगाता है कि इन सभी हमलों के पीछे कोई एक ही व्यक्ति है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले 5 agents की उनकी एक task force team है, जिन्हें इस mastermind को पकड़ने का काम सौंपा जाता है।

9. कॉलेज रोमांस (College Romance)

कॉलेज रोमांस जैसा कि इस वेब सीरीज के नाम से ही पता चलता है कि यह वेब सीरीज college going students से सम्बन्धित है। इस सीरीज को teenagers द्वारा सबसे अधिक पसन्द किया गया है।

भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में से एक कॉलेज रोमांस वेब सीरीज कॉलेज के कुछ दोस्तों को आधार बनाकर बनाई गई है। इसमें दिखाया गया है कि कैसे कॉलेज जाते समय तीन सबसे अच्छे दोस्त प्यार, मस्ती और यादगार पलों को ढूँढ़ते हैं।

10. ढिंढोरा (Dhindora)

भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में शामिल ढिंढोरा वेब सीरीज भुवन और उसके परिवार के रोज़मर्रा के जीवन के आस – पास घूमती हुई प्रतीत होती है। भुवन जोकि एक middle class family से belong करता है।

भुवन के कुछ सपने हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए वह foreign जाना चाहता है। यहाँ वह आज के youth को represent कर रहा है। वहीं उसका परिवार जोकि कुछ गलत फ़हमियों की वजह से ढिंढोरा पीटकर खुद को मुसीबत में डाल लेता है।

ढिंढोरा वेब सीरीज की ख़ास बात यह है कि इस सीरीज के main characters को सिर्फ़ एक ही artist द्वारा play किया गया है जोकि काबिलेतारीफ़ है।

11. आर्या (Arya)

आर्या एक crime – thriller drama वेब सीरीज है। यह सीरीज आर्या जोकि एक स्वतंत्र और मज़बूत विचारों वाली महिला है, से सम्बन्धित है। वह अपने परिवार की रक्षा करने के साथ – साथ अपने पति की हत्या का बदला भी लेना चाहती है।

भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में से एक आर्या वेब सीरीज में आर्य के द्वारा एक औरत के अनेकों रूपों जैसे: एक माँ के रूप में भावुक, एक पत्नी के रूप में कोमल प्रेमिका और बदले के आग तथा अपने बच्चों के रक्षा करती एक कठोर ह्रदय वाली gangster महिला।

12. आश्रम (Aashram)

भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज में से एक आश्रम वेब सीरीज की कहानी एक बाबा निराला के इर्द – गिर्द घूमती है। इस सीरीज के माध्यम से धर्म को लेकर लोगों में फैले अंधविश्वास को दिखाया गया है।

समाज के वह लोग जिन्हें इस समाज से वंचित कर दिया गया है, उन लोगों का इस बाबा के द्वारा किया गया शोषण आश्रम वेब सीरीज में बखूबी दिखाया गया है।

आश्रम वेब सीरीज में इन लोगों के शोषण का कारण इनकी अंधभक्ति ही है, जोकि थोड़ी – सी समझदारी दिखाकर इस शोषण से बच सकते थे।

निष्कर्ष:

भारत की सबसे पॉपुलर 12 वेब सीरीज के बारे में तो आपने जान ही लिया है। अब ज़रूरत है तो बस इन्हें देखने और इन वेब सीरीज में काम करने वाले artists की प्रशंसा करने की।

एक अच्छी script से लेकर बढ़िया acting के साथ – साथ कमाल की dialogue delivery आपको इन वेब सीरीज में देखने को मिलेगी, जिसके आप हक़दार भी हैं।

यदि आप एक बार इन्हें देख भी लेते हैं जैसा कि हम आपसे आशा रखते हैं। तो फिर आप एक quality को जान पाएँगे जिसे talent कहा जाता जोकि हमारी bollywood industries से गायब ही हो चुका है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top