Know It Today

भारत के 7 सर्वश्रेष्ठ सस्ते यात्रा स्थल - 7 Best Cheap Travel Destinations in India

भारत के 7 सर्वश्रेष्ठ सस्ते यात्रा स्थल

‘यात्रा स्थल’ उस स्थान को कहते हैं, जहाँ लोग घूमने – फिरने जाते हैं। यात्रा करने के लिए किसी भी स्थान को वहाँ की संस्कृति, प्राकृतिक सौंदर्य, ऐतिहासिक महत्व या पर्यटन सुविधाओं के आधार पर चुना जाता है।

Table of Contents

यात्रा स्थल नई जगहों की खोज, भोजन, खरीदारी, पारंपरिक कार्यक्रमों आदि का आनन्द  लेने का भी एक माध्यम होता है। किसी भी यात्रा का चुनाव आवश्यकताओं, रुचियों और यात्री के अनुभव के आधार पर किया जाता है। आज के समय में विश्वभर में लाखों की संख्या में यात्रा स्थल स्थित हैं। भारत में सस्ते यात्रा स्थल बजट अनुकूल यात्रा गंतव्य भी इसी पर आधारित हैं।

भारत में सस्ते यात्रा स्थल

भारत में भाँति – भाँति के यात्रा स्थल मौजूद हैं। हम भारत के यात्रा गंतव्यों को अनेक श्रेणियों में बाँटकर समझ सकते हैं। जैसे: इनमें सबसे पहले आती हैं –  धार्मिक यात्राएँ। धार्मिक पर्यटन स्थल में हम केदारनाथ, बद्रीनाथ, वैष्णोदेवी, तिरुपति, शिरडी, अजमेर आदि स्थान अधिक मायने रखते हैं।

फिर इसके बाद आते हैं – ऐतिहासिक स्थल। इनमें खजुराहो, हम्पी, साँची, कोणार्क और अजंता-एल्लोरा आदि महत्वपूर्ण स्मारक शामिल हैं। इसके बाद कुछ ऐसे स्थान आते हैं, जिन्हें मनोरंजन की दृष्टि से चुना जाता है। इनमें जैसलमेर, गोवा, केरल, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, नैनीताल जैसे स्थान शामिल हैं।

इन सभी यात्रा में से हम आपके लिए भारत में सस्ते यात्रा स्थल लेकर आएँ हैं, जहाँ पर घूमने जाने के लिए आपको अपने खर्चों आदि में कटौती करके पैसे बचाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

1. जयपुर (Jaipur)

भारत के 7 सर्वश्रेष्ठ सस्ते यात्रा स्थल में सबसे पहले आता है – जयपुर। जयपुर राजस्थान राज्य की राजधानी है और ‘pink city’ के नाम से प्रसिद्ध है।

यह शहर अपनी महाराष्ट्रीय और मुगल संस्कृति, शानदार महलों, वास्तुकला और ख़ासकर हवेलियों के लिए प्रसिद्ध है। जयपुर में आप आमेर किला, हवा महल, जंतर मंतर, चोकी धानी आदि देख सकते हैं।

एक व्यक्ति द्वारा एक दिन का खर्च

आना – जाना :  हवाई जहाज़ की यात्रा का खर्च लगभग 2,000 – 3,000 रुपये है।

खाना: यहाँ के स्थानीय रेस्टोरेंट में खाना खाने का खर्च लगभग 300 – 500 रुपये है।

रहना: होटल में रात रुकने का खर्च लगभग 800 – 1,500 रुपये है।

2. शिमला (Shimla)

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और पहाड़ों में स्थित है। यह हिमाचल प्रदेश का एक मशहूर पर्यटन स्थल है और गर्मियों में लोग इसे hill station के रूप में चुनते हैं।

भारत के 7 सर्वश्रेष्ठ सस्ते यात्रा स्थल में से एक शिमला में आप पहाड़ी दृश्य, आदिवासी और अंग्रेज़ी शैली में बने भव्य होटल देख और रंग – बिरंगे खाद्य पदार्थ चख सकते हैं।

एक व्यक्ति द्वारा एक दिन का खर्च

आना – जाना :  ट्रेन और टैक्सी से सफ़र करने का खर्च लगभग 1,500 – 2,500 रुपये आएगा।

खाना: मध्यम – वर्गीय रेस्टोरेंट में भोजन करने का खर्च लगभग 400 – 700 रुपये है।

रहना: गेस्ट हाउस में रात रुकने का खर्च लगभग 800 – 1,500 रुपये है।

3. उड़ीसा (Odisha)

भारत के 7 सर्वश्रेष्ठ सस्ते यात्रा स्थल में शामिल उड़ीसा पूर्वी भारत में स्थित है और प्राचीन मन्दिरों, बीचों और वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध है। जगन्नाथ मन्दिर, कोणार्क का सूर्य मन्दिर, पुरी का बीच, चिलिका झील आदि उड़ीसा के प्रमुख आकर्षक स्थल हैं।

एक व्यक्ति द्वारा एक दिन का खर्च

आना – जाना : हवाई जहाज़ या ट्रेन का खर्च लगभग 2,000 – 4,000 रुपये है।

खाना: सामान्य रेस्टोरेंट में भोजन करने का खर्च लगभग 300 – 600 रुपये है।

रहना: धर्मशाला में रात्रि बिताने का खर्च लगभग 700 – 1,200 रुपये है।

4. गोवा (Goa)

गोवा भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है और अपने सुन्दर सफ़ेद रेत के तटों, छोटे गाँवों, पुर्तगाली कला और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। भारत के 7 सर्वश्रेष्ठ सस्ते यात्रा स्थल में से एक गोवा गर्मियों में घूमने के लिए एक लोकप्रिय नगर है और यहाँ छायादार प्लाज़ा, वाटरस्पोर्ट्स, बाज़ार और रात को पार्टी करने की जगह हैं।

एक व्यक्ति द्वारा एक दिन का खर्च

आना – जाना :  हवाई जहाज़ की यात्रा का खर्च लगभग 3,000 – 6,000 रुपये है।

खाना: सामान्य रेस्टोरेंट या Academic Cafe में भोजन करने का खर्च लगभग 500 – 1,000 रुपये है।

रहना: होटल में रात्रि बिताने का खर्च लगभग 1,000 – 2,500 रुपये है।

5. जैसलमेर (Jaisalmer)

भारत के 7 सर्वश्रेष्ठ सस्ते यात्रा स्थल में से एक जैसलमेर एक रेगिस्तानी शहर है, जो थार मरूस्थल में स्थित है। यह युद्धकालीन किले, हवेलियों और दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तानी मेले के लिए प्रसिद्ध है।

जैसलमेर में आपको उत्कृष्ट रेगिस्तानी भोजन चखने के साथ – साथ वहाँ की कला और संस्कृति से अवगत होने का भी मौका मिलेगा।

एक व्यक्ति द्वारा एक दिन का खर्च

आना – जाना :  बस या टैक्सी का खर्च लगभग 1,500 – 3,000 रुपये है।

खाना: सामान्य रेस्टोरेंट में भोजन करने का खर्च लगभग 300 – 500 रुपये है।

रहना: धर्मशाला में रात्रि बिताने का खर्च लगभग 800 – 1,500 रुपये है।

6. डार्जिलिंग (Darjeeling)

डार्जिलिंग हिमालय की श्रृंगगिरि पहाड़ियों में स्थित है और इसे ‘हिमालय की रानी’ के रूप में जाना जाता है। डार्जिलिंग शहर जोकि भारत के 7 सर्वश्रेष्ठ सस्ते यात्रा स्थल में से एक है। यह शहर अपनी शीतलता, दर्शनीय स्थलों, टॉय ट्रेन और चाय उद्यानों के लिए मशहूर है।

एक व्यक्ति द्वारा एक दिन का खर्च

आना – जाना :  ट्रेन और टैक्सी का खर्च लगभग 2,000 – 4,000 रुपये है।

खाना: मध्यम – वर्गीय रेस्टोरेंट में भोजन करने का खर्च लगभग 400 – 700 रुपये है।

रहना: होटल में रात्रि बिताने का खर्च लगभग 800 – 1,500 रुपये है।

7. जॉर्जटाउन (Georgetown)

जॉर्जटाउन पश्चिम बंगाल में एक पहाड़ी स्थान है और यह दर्जीलिंग के पास स्थित है। भारत के 7 सर्वश्रेष्ठ सस्ते यात्रा स्थल में शामिल जॉर्जटाउन नामक यह शहर वन्य जीवन, चाय उद्यान, गर्मियों के लिए प्राकृतिक आराम स्थल और पैराग्लाइडिंग के लिए प्रसिद्ध है।

एक व्यक्ति द्वारा एक दिन का खर्च

आना – जाना : हवाई जहाज़ या ट्रेन का खर्च लगभग 2,000 – 5,000 रुपये है।

खाना: स्थानीय रेस्टोरेंट में भोजन करने का खर्च लगभग 400 – 700 रुपये है।

रहना: गेस्ट हाउस में रात्रि बिताने का खर्च लगभग 800 – 1,500 रुपये है।

निष्कर्ष:

हमने भारत के 7 सर्वश्रेष्ठ सस्ते यात्रा स्थल से आपका परिचय करवा दिया है। अब यदि आप भारत में कहीं यात्रा करने का plan कर रहे हैं फिर तो हमारा यह blog आपके लिए सोने पर सुहागा होगा।

यह सभी जगह सस्ती होने के साथ – साथ अपनी एक ख़ास ही विशेषता रखती हैं। कोई जगह अपने किले, हवेलियों के लिए प्रसिद्ध है तो कोई जगह अपनी पहाड़ियों के लिए।

किसी जगह पर कला और संस्कृति का अनूठा मेल दिखाई देता है तो कहीं एक से बढ़कर एक मन्दिरों की भरमार है। कुल मिलाकर यदि देखा जाए तो यहाँ पर जाना आपको एक अलग ही रोमांचक अनुभव प्रदान करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top