Know It Today

2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल - Top 10 best sports for weight loss in 2023

वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल

खेल एक activity होती है, जिसमें लोग नियमों के अनुसार भाग लेते हैं और मनोरंजन करते हैं। इन खेलों को खेलने में शारीरिक, मानसिक आदि बल का प्रयोग किया जाता है।
खेल के कई रूप होते हैं। जैसे: खेल – कूद करना, खेल मंच पर खेलना (chess, कुश्ती आदि), खेल उपकरण (bat, ball, racket) के साथ खेलना।

Table of Contents

खेल न केवल स्वास्थ्य से सम्बन्धित लाभ प्रदान करता है, बल्कि व्यक्तिगत विकास, सामाजिक जुड़ाव और मनोवैज्ञानिक स्थिरता को भी बढ़ावा देता है।

मनोरंजन, सहयोग, स्वास्थ्य और उत्साह की दृष्टि से भी खेल का बहुत महत्व होता है और इसे समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। 2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में भी यह सभी विशेषताएँ हैं।

वज़न घटाने में खेल का योगदान

वज़न घटाने में खेल का महत्वपूर्ण योगदान होता है। खेलना शारीरिक गतिविधियों के लिए प्रेरित करता है, अत्यधिक calories को burn करता है आदि। खेल से माँसपेशियों मज़बूत बनती हैं, मोटापा कम होता है और limbic system active रहता है।

इसके अलावा खेलने से बच्चों का दिमागी विकास होता है, उनका मनोबल बढ़ता है और तनाव भी कम होता है। यह शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में मदद करता है और वज़न घटाने की प्रक्रिया को तेज़ी से बढ़ाता है। इसके साथ ही, खेलने से आत्मविश्वास में सुधार होता है, जो आपकी मानसिक स्थिति को भी सुधारता है।

खेलों से वज़न कैसे घटाया जा सकता है, यह तो आपने जान लिया लेकिन 2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल कौन से हैं? यह जानकारी हम आपको अपने इस blog के द्वारा देंगे।

जॉगिंग (Jogging)

2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में सबसे पहले आती है – जॉगिंग। जॉगिंग में ख़ुद को आगे बढ़ाने के लिए अपने पैरों की माँसपेशियों का उपयोग करते हुए स्थिर गति से चलना होता है।

इसे बाहर या अन्दर treadmill पर भी किया जा सकता है। जॉगिंग एक उच्च प्रभाव वाली गतिविधि है, जो calories burn करने में मदद करने के साथ – साथ हृदय सम्बन्धित फिटनेस में सुधार करती है और वज़न को भी घटाती है।

तैराकी (Swimming)

तैराकी करते हुए लगभग पूरे शरीर की कसरत हो जाती है, जिसमें पूरे शरीर की प्रमुख माँसपेशियाँ शामिल होती हैं। यह पानी के खिलाफ प्रतिरोध (resistance) प्रदान करता है, जो ताकत और सहनशक्ति बढ़ाने में मदद करता है।

2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में से एक तैराकी जोड़ों की समस्या या चोट वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि यह जोड़ों पर कोमल होने के साथ – साथ वज़न घटाने के लिए भी अत्यधिक प्रभावी है।

साइकिल चलाना (Cycling)

साइकिलिंग बाहर साइकिल पर या घर के अन्दर exercycle पर की जाती है। यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, शरीर के निचले हिस्से की माँसपेशियों (जैसे quadriceps, hamstrings और पिंडलियों) को मज़बूत करता है और साथ ही calories को भी burn करता है।

2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में शामिल साइकिल चलाना एक आरामदायक गतिविधि के रूप में लिया जा सकता है। जिसे करते हुए कब वज़न कम हो जाता है पता भी नहीं चलता।

हाई - इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (High - Intensity Interval Training)

2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में से एक हाई – इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट में कठिन कसरत के बाद थोड़े समय का आराम शामिल होता है।

इन वर्कआउट में bodyweight, cardio, strength training आदि को किया जाता है। हाई – इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग को कम समय में calories burn करने, metabolism को बढ़ाने आदि की क्षमता के लिए जाना जाता है।

बॉक्सिंग (Boxing)

बॉक्सिंग वर्कआउट में punching, kicking, footwork और रक्षात्मक गतिविधियों शामिल होती हैं। यह एक उच्च तीव्रता (high intensity) वाला वर्कआउट है, जो ताकत, फुर्ती और सहनशक्ति बढ़ाने में मदद करता है।

2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में शामिल बॉक्सिंग वर्कआउट में बैग वर्क एक महत्वपूर्ण वर्कआउट है। यह वज़न घटाने के लिए एक effective खेल है क्योंकि इसमें कई माँसपेशी समूह शामिल होते हैं और इसे करने से हृदय की गति भी बढ़ जाती है।

टेनिस (Tennis)

2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में से एक टेनिस एक ऐसा खेल है, जिसमें दौड़ना, तेज़ गति और Coordination शामिल होता है। टेनिस खेलने से हाथ और आँख के Coordination में सुधार करने में मदद मिलती है।

टेनिस के खेल के दौरान निरन्तर गति और तेज़ी से दौड़ने से calories burn होने के साथ ही वज़न भी घटता है।

फ़ुटबॉल (Football)

फ़ुटबॉल को एक टीम के साथ खेला है, जिसमें दौड़ना, kick मारना, पास करना और तेज़़ी से दिशा बदलना शामिल है। यह एक बेहतरीन cardiovascular workout है।

2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में शामिल फ़ुटबॉल में लगातार या रुक – रूककर दौड़ना इसे वज़न घटाने के लिए एक effective खेल बनाते हैं।

बास्केटबॉल (Basketball)

बास्केटबॉल एक तेज़़ गति वाला खेल है, जिसमें दौड़ना, कूदना, dribbling, shooting और फटाफट दिशा बदलना शामिल है। यह एक बहुत बढ़िया cardio workout है, जो whole body fitness में सुधार करता है।

2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में से एक बास्केटबॉल खेलने से calories burn करके, माँसपेशियों की ताकत बढ़ाकर वज़न घटाया जा सकता है।

क्रॉसफ़िट (CrossFit)

2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में शामिल क्रॉसफ़िट में Weight lifting, और body weights वाले व्यायाम के तत्व शामिल हैं।

क्रॉसफ़िट वर्कआउट हर दिन अलग – अलग होता है और इसका उद्देश्य सम्पूर्ण फिटनेस और ताकत में सुधार करना होता है। functional activities और interval training सहित intense exercises, calories burn करने और वज़न घटाने में मदद करता है।

रोइंग (Rowing)

रोइंग पूरे शरीर की कसरत है, जो नाव चलाने की तरह ही होती है। इसे करते हुए अनेक माँसपेशी समूहों जैसे: पैर, कोर, पीठ और बाँह आदि शामिल रहते हैं।

2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में से एक रोइंग ताकत प्रदान करने के साथ – साथ calories burn करने में भी मदद करता है। इसे घर पर रोइंग मशीन पर या बाहर पानी पर करके वज़न कम किया जा सकता है।

निष्कर्ष:

वज़न घटाने के लिए सबसे अच्छा खेल वह होता है, जिसे आनन्द लेते हुए लगातार किया जा सकता है। मज़ेदार बात यह है कि 2023 में वज़न घटाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ खेल में शामिल सभी खेलों को खेलते हुए ख़ुशी का अहसास होता है, जिस कारण आप इन्हें एक लम्बे समय तक भी खेल सकते हैं। 
 
यह सभी ऐसे खेल हैं, जिन्हें खेलने से वज़न तो घटता ही है साथ ही आप इन्हें मनोरंजन के तौर पर भी खेल सकते हैं। ऐसा करने से एक तो आप fit रहेंगे और दूसरा लगातार किसी खेल को खेलते रहने से आप उस खेल के एक कुशल खिलाडी बन जाएँगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top