Know It Today

भीगी ज़ुल्फ़ों को रोमांस में ना दें स्थान, वरना मानसून करेगा परेशान

भीगी ज़ुल्फ़ों को रोमांस में ना दें स्थान, वरना मानसून करेगा परेशान

Do Not Give Place To Wet Hair In Romance, Otherwise Monsoon will Trouble You

रिमझिम – रिमझिम करती संगीतमयी बरसात का मौसम शुरू हो गया है। बारिश के मौसम में गर्मी से राहत और ठण्डक का अहसास तो होता ही है लेकिन इस मौसम में नमी भी आ जाती है।

Table of Contents

यह नमी सबसे ज़्यादा बालों को प्रभावित करती है। नमी एवं बरसात की वजह से बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, बालों से बदबू आना भी बारिश के मौसम में सामान्य बात हो जाती है। इन मुख्य कारणों की वजह से बारिश के मौसम में बालों की देखभाल करना बहुत ज़रूरी हो जाता है।

आज हम आपको बालों की अच्छे से देखभाल करने के तरीके अपने इस blog के माध्यम से बताएँगे।

बालों को सुखाएँ

यदि आप बारिश में भीग जाती हैं तो जितनी जल्दी हो सके अपने बालों को सूखा लें क्योंकि बरसाती मौसम में ज़्यादा नमी होने के कारण चिपचिपा महसूस होने लगता है। ऐसी situation में बालों में पसीना आने लगता है और बालों में भारीपन भी महसूस होने लगता है। अपने बालों को सूखा रखकर इस समस्या से बचा जा सकता है।

इसके अलावा नमीयुक्त बाल बड़े आराम से टूट जाते हैं। आप जब भी अपने बालों को धोएँ तो उसके साथ ही बालों को किसी soft towel से ज़रूर पोंछें। इस मौसम में एक और बात है जो ध्यान देने योग्य है और वह यह कि गीले बालों को बारिश के मौसम में नहीं बाँधना चाहिए। ऐसा करने से बालों की जड़े कमज़ोर हो जाती हैं।

चाहे जो कोई भी मौसम हो, बालों को ज़रूर धोना चाहिए और खासकर मानसून के मौसम में। मानसून में नमी की वजह से बाल बहुत जल्दी गन्दे हो जाते हैं जिस वजह से एक सप्ताह में कम से कम 3 बार तो ज़रूर बाल धोने चाहिए। आप अपने बालों को धोने के लिए anti – bacterial या anti – fungal shampoo का प्रयोग करें।

सबसे ज़रूरी काम

इस मौसम में बारिश बहुत अधिक होती है। यदि देखा जाए तो बारिश का पानी acidic तथा गन्दा होता है, जिस वजह से बाल खराब होने लगते हैं। तभी आपको बालों को वर्ष से बचा कर रखने की सलाह दी जाती है। बालों को बरसात से बचाने के लिए waterproof hoodie, छाता, स्कार्फ आदि का प्रयोग किया जा सकता है।

इस मौसम की होने वाली एक बहुत बड़ी गलती है, जिसकी ओर अधिकतर महिलाएँ ध्यान ही नहीं देती और वह यह है कि बरसात में भीगने के बाद ही आपको फटाफट बाल धो लेने चाहिए। यदि ऐसा न किया जाए तो बालों से बदबू आने के साथ – साथ बालों का टूटना भी शुरू हो जाएगा।

कंघी का चुनाव

यदि आपको ना पता हो तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि बालों की देख – रेख के लिए आपको एक सही कंघी का चुनाव करना आना चाहिए। चौड़े दाँत वाली कंघी का प्रयोग भीगे हुए बालों के लिए करना चाहिए। ऐसा करने से बहुत कम मात्रा में बाल टूटते हैं।

बालों को आसानी से सुलझाने के ले भी इस कंघी का प्रयोग किया जाता है। यदि हो सके तो दिन में कम से कम 2 से 3 बार बालों में कंघी करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top