Know It Today

अगर बरसात में चाहते हैं अपनी ख़ैर तो इन हरी सब्ज़ियों से कर लें वैर

अगर बरसात में चाहते हैं अपनी ख़ैर तो इन हरी सब्ज़ियों से कर लें वैर

If you want your Health in the Rain, then Make Enmity with these Green Vegetables

मानसून आया नहीं कि झम – झम बारिश शुरू हो गई। अब आने वाले 3 महीनों तक पूरा देश बारिश में नहाता, प्रकृति से प्रेम लड़ता दिखाई देगा। मानसून के इस सुहाने मौसम में गर्मी से छुट्टी तो मिलती ही है किन्तु अचानक से आए मौसम में इस बदलाव के कारण ढेरों बीमारियाँ भी लोगों को घेरना शुरू कर देती हैं।

Table of Contents

इस बदलते मौसम को मद्देनज़र रखते हुए हमें अपने खानपान में बदलाव करना अतिआवश्यक हो जाता है। यदि आयुर्वेदाचार्यों की बात मानी जाए तो बारिश के इस मौसम में हमें अपने आपको बचाने के लिए इन हरी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

घबराइए मत!! हम आपको उन सब्ज़ियों से वाकिफ़ करवाएँगे जो बारिश में आपकी सेहत के ले हानिकारक हैं।

बैंगन

  • बरसात के मौसम में फल – सब्जियों में बहुत जल्दी कीड़े पड़ जाते हैं। अगर बैंगन में कीड़े पड़ने शुरू हुए तो समझ लीजिए कि बैंगन 70% तक ख़राब हो चुका है। यदि सावधानी न बरती जाए तो यह कीड़े बैंगन की बाहरी सतह से होते हुए उसके अन्दर भी चले जाते हैं।

    ऐसे में यदि आप बरसात के इस मौसम में बैंगन की सब्जी या भर्ते का सेवन करते हैं तो यह कीड़े आपके शरीर में चले जाएँगे और अनेकों बिमारियों का कारण बनेंगे।

टमाटर

  • बारिश में हमारा digestive process काफ़ी slow हो जाता है। जिस वजह से हमें ठण्डे पदार्थों के स्थान पर गर्म पदार्थ खाने चाहिए ताकि आसनी से उन्हें पचाया जा सके।

    टमाटर में क्षारीय तत्व (alkaline element) होते हैं। क्षारीय तत्व एक किस्म का जहरीला तत्व होता है, जिसका प्रयोग पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा बरसात में अधिक टमाटर एक सेवन करने से खुजली, रैशेज आदि दिक्क़तें भी आने लगती हैं।

पालक

  • पालक जिसे आयरन का एक उत्तम स्त्रोत माना जाता है और यदि doctor की बात मानी जाए तो खून की कमी को पूरा करने के लिए पालक को एक आवश्यक तत्व माना जाता है।
    ऐसा माना जाता है कि बारिश में पालक से दूरी बनानी चाहिए।

    ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि बरसात में हरी – पत्तेदार सब्ज़ी पर बहुत से बारीक कीड़े पड़ जाते हैं और वह हमें दिखाई भी नहीं देते।

मशरूम

  • माना मशरूम हमारी सेहत के लिए लाभकारक होता है, उसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है लेकिन बरसात के मौसम में ऐसा बिलकुल नहीं माना जाता ऐसा इसलिए क्योंकि सभी मशरूम खाने के लिए उपयोगी नहीं होते।

    कुछ मशरूम जहरीले भी होते हैं। खासकर बारिश में ज़्यादातर मशरूम खाने योग्य नहीं बचते इसलिए जहाँ तक हो सके बारिश में मशरूम खाने से बचना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top