Know It Today

Asia Cup का एक ही Plan भारत बनाम पाकिस्तान

Asia Cup का एक ही Plan भारत बनाम पाकिस्तान

Same plan of Asia Cup India vs Pakistan

Asia Cup 2023 की शुरुआत होने वाली है। अगले महीने यानी कि अगस्त के महीने से इन मैच की शुरुआत हो जाएगी। इस बार के Asia Cup 2023 की hosting श्रीलंका तथा पाकिस्तान द्वारा की जाएगी।

Table of Contents

अभी तक इस Asia Cup के schedule से सम्बन्धित कोई announcement नहीं की गई है परन्तु जल्द ही Asian Cricket Council द्वारा इन तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। दरअसल Asia Cup का venue अभी तक decide नहीं किया गया है। जिस कारण Asia Cup के schedule में delay हो रहा है।

श्रीलंका एवं पाकिस्‍तान की hosting में खेले जाने वाले इन Tournaments का आरम्भ 31 अगस्त से होगा तथा 17 सितंबर को Asia Cup 2023 का final खेला जाएगा परन्तु अभी तक पाकिस्तान द्वारा cricket ground का selection नहीं हो पाया है।

दो देशों द्वारा Asia Cup 2023 की Hosting करने का कारण

Asia Cup 2023 hybrid model पर खेला जाएगा। BCCI ने अपनी team को पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया था। जिस कारण अब इस Tournament के opening match पाकिस्तान तथा बाकी के मैच श्रीलंका में खेले जाएँगे।

इस Tournament के मात्र 4 मैच की hosting पाकिस्तान द्वारा की जाएगी जबकि फाइनल सहित अन्य 9 मैच की hosting श्रीलंका को सौंपी गई है।

भारत बनाम पाकिस्तान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) में अगर किसी मैच को सबसे ज़्यादा तवज्जह दी जाएगी तो वह भारत बनाम पाकिस्तान का मैच ही होगा। जिस वजह से यह मैच इस Tournament में काफी अहम होने वाला है।

इस Tournament में भारत एवं पाकिस्तान के मध्य कम से कम 3 मुकाबले हो सकते हैं। सूत्रों से पता चला है कि इन दोनों teams को एक ही group में रखा हुआ है। यदि media reports की मानी जाए तो Asia Cup 2023 का draft schedule इस Tournament में खेलने वाली हरेक team को भेजा जा चुका है।

इस draft schedule के according भारत और पाकिस्तान के बीच league stage में खेला जाना वाला मैच 3 सितंबर को खेले जाने की सम्भावना है और इस मैच की hosting श्रीलंका द्वारा दांबुला में की जा सकती है|

इस Tournament में participate करने वाली teams

भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, नेपाल आदि यह वो teams हैं, जिनके बीच Asia Cup 2023 खेला जाएगा। नेपाल की team पहली बार इस Tournament में खेलती दिखाई देगी। यदि इस Tournament के format की बात की जाए तो इस बार का Asia Cup One Day Format में खेला जाएगा।

League Stage, Super – 4 और फाइनल को मिलाकर लगभग 13 मुकाबले खेले जाएँगे। एक group में भारत, नेपाल तथा पाकिस्तान teams को रखा गया है और दूसरे group में श्रीलंका, बांग्लादेश तथा अफगानिस्तान को रखा गया है।

भारत और पाकिस्तान का मैच जोकि लोगों विशेषकर भारत और पाकिस्तान के लोगों के बीच final से भी अधिक ज़्यादा important होता है। Asia Cup 2023 के इस Tournament में भारत और पाकिस्तान की team फिर से मुकाबले के लिए तैयार हैं।

इस Tournament का एक बड़ा update सामने आया है जोकि इन दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले मैच से related है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top