Know It Today

‘कुंवारों की पेंशन योजना’ ने भरी उमंग, अविवाहित हुए प्रसन्न

‘कुंवारों की पेंशन योजना’ ने भरी उमंग

'Pension scheme of singles' filled enthusiasm, unmarried were happy

कुंवारों के लिए पेंशन!!! जी हाँ, आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं। Central government और State government की ओर से आम जनता के लिए कई स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिसके अंतर्गत पेंशन की सुविधा भी दी जाती है।

Table of Contents

उदाहरण के लिए सेवानिवृत्ति पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि पेंशन योजनाएँ तो पहले से ही चल रही थी लेकिन अब कुंवारों के लिए भी पेंशन योजना बनाई जा रही है। अब State Government Pension Scheme में बड़ा परिवर्तन करने जा रही है। जिससे सम्बन्धित planning की जा रही है।

centre के बाद अब Haryana government भी कुंवारों को पेंशन देने का plan कर रही है। अगर सरकार सफलतापूर्वक इस योजना को लागू कर देती है तो कुंवारे लोगों को भी अब से पेंशन का लाभ मिल सकेगा।

आज हम आपको अपने इस blog में यह बताऍंगे कि कुंवारों की इस पेंशन को लेकर Haryana state government क्या plan बना रही है।

कुंवारों की पेंशन योजना

हरियाणा राज्य की Khattar government अपने राज्य के 45 साल से 60 साल के कुंवारों को पेंशन देने के लिए योजना बना रही है ताकि इस उम्र के लोगों को भी कुछ लाभ का भागीदार बनाया जा सके।

कुंवारों की पेंशन योजना के सम्बन्ध में एक महीने के अन्दर फैसला आने की संभावना है। state government के कहे अनुसार 60 साल के unmarried लोगों को पेंशन देने पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही इस योजना की शुरुआत की जा सकती है।

कौन होंगे कुंवारों की पेंशन योजना के हकदार?

वर्तमान समय में हरियाणा राज्य में बुढ़ापा पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन जैसी बहुत – सी योजनाओं की सुविधा दी जा रही है।

अब कुंवारों की पेंशन योजना के सम्बन्ध में हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि Haryana State Government द्वारा चलाई जाने वाली कुंवारों की इस पेंशन योजना का लाभ मात्र उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनकी annual income 1.80 लाख रुपये से कम होगी।

यदि अनुमान लगाया जाए तो इस योजना को लागू कर देने के बाद हरियाणा राज्य में लगभग 1.25 लाख लोगों को कुंवारों की इस पेंशन योजना का लाभ मिल सकेगा।

कितनी होगी कुंवारों की पेंशन की राशि?

यदि देखा जाए तो हरियाणा राज्य में इस समय पेंशन पाने वाले लोगों को लगभग 2750 रुपये की राशि दी जाती है तथा यह आशा की जा रही है कि कुंवारों की इस पेंशन योजना में कुंवारों को भी Haryana State Government की ओर से लगभग 2750 रुपये की पेंशन देने की सम्भावना है।

कुंवारों की इस पेंशन योजना के साथ ही एक और पेंशन योजना को लागू करने पर विचार किया जा रहा है। इस पेंशन का नाम है – ‘गरीब विधुर पेंशन योजना।’ जिसे लागू करने के लिए सरकार जल्द ही कोई फ़ैसला ले सकती है।

सरकार को भी होगा लाभ

चुनाव आने वाले हैं। Haryana State Government ने लगभग 6 महीने पहले बुज़ुर्गों को दी जाने वाली पेंशन में 3000 रुपये तक की वृद्धि करने का महत्वपूर्ण फैसला लिया था और अब यदि कुंवारों के लिए यह पेंशन योजना लागू हो जाती है तो निश्चित रूप से आने वाले चुनावों में खट्टर सरकार को इसका लाभ ज़रूर मिलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top