Know It Today

इन Cooler के Feature जान गर्मी भागेगी उलटे पाँव

Cooler के Feature

Features of these Coolers will make you run away from Heat

गर्मी का मौसम चल रहा है और हरकोई इस चिलचिलाती गर्मी से निजात पाना चाहता है। यदि देखा जाए तो गर्मी की छुट्टी करने के लिए AC बहुत ही बढ़िया माध्यम है। यदि देखा जाए तो AC लेना तो आसान है लेकिन उसके द्वारा आने वाला बिल अच्छों – अच्छों के पसीने छुड़ा देता है।

Table of Contents

अब AC के अलावा यदि कोई चीज़ है जिसे देख गर्मी घबराती है तो वह cooler है। जी हाँ, cooler से भी गर्मी के दिनों में राहत पाई जा सकती है। अब अगर cooler की बात की जाए तो बाज़ार में cooler की दो ही ऐसी कंपनियाँ हैं, जिनका cooler के बाज़ार में सिक्का चलता है और वह हैं – bajaj और Symphony कम्पनी।

advanced technology – यह एक ऐसा feature है, जिसके कारण इन दो कम्पनियों के सबसे ज़्यादा cooler बिकते हैं। तभी इसके अलावा और भी features के साथ आज हम आपको इन कम्पनियों के cooler के top models से अवगत करवाएँगे।

1. Symphony Diet Air Cooler

High – efficiency cooling देने के लिए Symphony Diet Air Cooler आपके लिए fit रहेगा। portable tower वाला ये cooler आपको 3 – Side Honeycomb Pad के साथ मिलेगा, जो आपको गर्मी में भी ठण्डक का अहसास दिलाएगा। इसमें i – pure की technology का use किया गया है।

Symphony Diet Air Cooler कूलर की पानी की क्षमता लगभग 30 लीटर तक की है। इसके साथ ही इसमें dust filter को भी लगा गया है। यह cooler आपको 11,299 रुपये की कीमत पर मिल जाएगा।

2. Bajaj New 36L Personal Air Cooler

36 लीटर पानी की क्षमता वाला Bajaj New 36L Personal Air Cooler आपको cooling भरा experience देने के लिए बहुत बढ़िया साबित होगा। इस cooler में duramarine pump लगाया गया है, जिसके साथ ही इसमें turbofan technology और शक्तिशाली air throw जैसे बहुत से लाजवाब features मिल रहे हैं।

वहीं Bajaj New 36L Personal Air cooler में 3 – speed control की facility भी provide की गई है। जिसकी मदद से आप इसकी हवा को कम या ज़्यादा करके अपने according control कर सकते हैं। वहीं ये Bajaj Cooler आपके budget में भी आसानी से fit हो जाता है। यह cooler आपको 5,599 रुपये की कीमत पर मिल जाएगा।

3. Symphony Sumo 75 XL Desert Air Cooler

Symphony Sumo 75 XL Desert Air Cooler आपके लिए 37 Square meter तक ठण्डी हवा पहुँचा सकता है। इसकी पानी की क्षमता 75 लीटर है और इस cooler को आप छोटे एवं बड़े दोनों तरह के room तथा office में use कर सकते हैं।

वहीं Symphony Sumo 75 XL Desert Air Cooler बिजली की खपत कम करता है। यह शक्तिशाली air fan के साथ बाज़ार में आ रहा है। यह cooler आपको 13,580 रुपये की कीमत पर मिल जाएगा।

निष्कर्ष:

हम आशा करते हैं कि आप bajaj और Symphony के इन लाजवाब cooler के बारे में जानकर अवश्य ही राहत की साँस लेंगे तथा गर्मी के इस मौसम में पसीने एवं थकावट के स्थान पर ठण्डक एवं उससे मिलने वाले आराम का आनन्द लेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top