Know It Today

बेटी के जन्म पर 63 लाख का उत्सव मनाएँ, ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ अपनाएँ

बेटी के जन्म पर 63 लाख का उत्सव मनाएँ

Celebrate 63 lakhs on the birth of a daughter, adopt 'Sukanya Samriddhi Yojana'

माँ – बाप द्वारा बेटियों को कोई बोझ न समझे इसलिए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बेटियों से सम्बन्धित बहुत – सी सरकारी योजनाएँ चलाई जा रही हैं। जैसे:- ‘सुकन्या समृद्धि योजना’, ‘बालिका समृद्धि योजना’, ‘धनलक्ष्मी योजना’, ‘लाडली लक्ष्मी योजना’ आदि।

Table of Contents

इन्हीं में से एक योजना ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ भी है। बेटियों के लिए चलाई गई इन सभी योजनाओं में से यह योजना सभी से उत्तम है। अधिकतर लोगों को तो यह पता ही नहीं कि ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ में invest करने पर बेटियाँ 63 लाख रुपये की हकदार बन सकती हैं।

‘रिया उप्रेती’ जोकि एक finance expert हैं, उनका कहना है कि, “सुकन्या समृद्धि योजना सरकार समर्थित योजना है, जिसका उद्देश्य बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करना है। यह योजना अच्छा interest rate दे सकती है, जो काफी फ़ायदेमंद सिद्ध होगा”

क्या है विशेष?

यदि कोई investor अपनी बेटी के पैदा होने के तुरन्त बाद से ही बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि खाते में invest करना start कर देता है तो वह लगभग 15 साल तक invest कर सकेगा।

‘सुकन्या समृद्धि योजना’ के पूरा होने पर यदि कुल राशि पर लगभग 7.6% return मानते हुए अगर कोई व्यक्ति 12 installments में हर महीने लगभग ₹12,500 का invest करता है तो वह 15 वर्ष तक प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये का invest कर पाएगा।

‘सुकन्या समृद्धि योजना’ में अगर Interest की बात की जाए तो आज के समय में लगभग 8% Interest हर साल दिया जा रहा है। यदि इस कुल राशि को आप अपनी बिटिया के 21 वर्ष की उम्र में निकालें तो आपको लगभग 63 लाख रुपये की राशि प्राप्त होगी।

यदि कोई ऐसी family ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ में invest करती है, जिस घर में दो बेटियाँ हैं तो वह family इस सरकारी योजना से लाभ ही लाभ कमा हासिल कर सकेगी।

‘सुकन्या समृद्धि योजना’ में बहुत से नियम हैं। यदि कोई investor ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ में invest करना चाहता है तो उसे इस योजना के नियमों को जानना बहुत आवश्यक हो जाता है।

‘सुकन्या समृद्धि योजना’ के नियमों के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ के खाते में गलत interest डल जाता है तो उसे वापिस लौटने का नियम अब हटा लिया गया है।

ऐसा कोई compulsion नहीं है कि आप ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ से पैसे निकालने के लिए अपनी बेटी के 21 वर्ष का होने तक का wait करें। यदि आप चाहें तो जब आपकी बेटी 18 वर्ष की हो जाए तब आप इस योजना में invest की गई कुल राशि में से लगभग – लगभग आधी रकम निकाल सकते हैं।

यदि आप ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ के तहत इसमें invest करते हैं तो आपको एक और benefit भी मिल सकता है और वह benefit tax से related है। जी हाँ, ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ में invest करने वालों को tax भरने में कुछ न कुछ relaxation तो ज़रूर दी जाती है। इसके अलावा यदि आप Income Tax Return (ITR) भरते हैं तो आपके द्वारा भरी जाने वाली यह return tax free होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top