Know It Today

Debit - Credit Card Use करें कहीं भी - कभी भी, RBI के आए नए नियम |

Debit - Credit Card Use करें कहीं भी - कभी भी, RBI के आए नए नियम

Use Debit - Credit Card anywhere - anytime, new rules of RBI

भारत देश के जितने भी बैंक हैं, उनसे सम्बंधित सभी नियम – कानून RBI द्वारा बनाए जाते हैं। कोई नई currency चलानी है या नोटबंदी करानी है, यह सभी महत्वपूर्ण कार्य RBI द्वारा दिए जाते हैं।

Table of Contents

RBI की नई guidelines के according अब आप Debit और Credit Card का प्रयोग कहीं भी, कभी भी कर सकेंगे। Reserve Bank of India (RBI) के कहे अनुसार यह cards किसी ख़ास network के लिए issue नहीं किया जाएगा। इसे सभी networks पर प्रयोग करने की छूट होनी चाहिए।

इस से related इन cards के rules में बदलाव सम्बन्धित proposal issue किया गया है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 1 अक्तूबर से इसे लागू किया जा सकता है। RBI द्वारा इस proposal पर आम जनता से राय माँगी गई है। Central bank के इस फैसले के बाद Debit, Prepaid Card के नियम बदलने की सम्भावना है।

इसके पीछे RBI का main motive यही है कि card network की इस भूमिका द्वारा merchant (दुकानदार) और card जारी करने वालों के बीच होने वाले exchange को convenient बनाया जा सके।

अभी तक ऐसा होता रहा है कि कुछ credit card या Debit Card कहीं – कहीं नहीं चलते। usually ऐसा merchant (दुकानदारों) के साथ Payment करते हुए होता है।

कुछ Credit Card केवल selected दुकानदारों के साथ ही swap हो सकते हैं। सभी merchant सभी network स्वीकार नहीं करते। कहीं visa card नहीं चलता है तो कहीं master card अटक जाता है।

अब RuPay Card को बढ़ावा मिलेगा

Government की तरफ से अब RuPay Card को बढ़ावा देने के लिए RBI द्वारा नया नियम लाया जा रहा है क्योंकि US Visa और Mastercard ही usually Card Facilities को Provide करवाती हैं। इसके अलावा इनके network पर RuPay Card का use नहीं हो पाता।

Network का option मिलेगा

card issuer अपने customer को कई card networks में से किसी एक को चुनने का option प्रदान करेंगे। इस option का use customer या तो जारी होने के समय या फिर उसके बाद किसी भी समय कर सकते हैं।

एक से ज़्यादा network पर ज़ारी करना होगा card

RBI के अनुसार समीक्षा करने पर यह पता चला कि card networks और card issuers (बैंकों और गैर – बैंकों) के मध्य मौजूद व्यवस्थाएँ customers के लिए option की availability के लिए अनुकूल नहीं हैं।

Card issuers को card network के साथ ऐसा कोई Settlement नहीं करना चाहिए जो customers को अन्य card network की services का Benefit लेने से रोकता हो। card issuer एक से ज़्यादा card network पर card जारी करेंगे।

रुपये का global use

अब RBI रुपये के internationalization को लेकर inter departmental group की report की Study करेगा। RBI द्वारा एक report को उनकी website पर upload कर दिया गया है। Central bank ‘के कहे अनुसार इस report के साथ officially उनका ज़रा सा भी लेन – देन नहीं है।’

रुपये के internationalization पर विचार करने को RBI ने Executive Director ‘राधा श्याम राठो’ की अध्यक्षता में inter departmental group का गठन किया गया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top