Know It Today

यह special diet खाएँ Cholesterol, Heart Attack को भूल जाएँ

यह special diet खाएँ

Eat this special diet, forget Cholesterol, Heart Attack

‘Cholesterol’ यह एक ऐसी समस्या है, जिससे आजकल अधिकतर लोग जूझ रहे हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए वह बहुत – सी कोशिशें करते रहते हैं। कभी कोई कुछ करने के लिए कहता है तो कभी कोई कुछ उपाय बतलाता है परन्तु ऐसे बहुत ही कम तरीके हैं जिनसे कुछ असर होता है।

Table of Contents

अब आपको हमारा यह blog पढ़ने के बाद इस बात की tension लेने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि हाल ही में हुई एक research में सामने आया है कि हमें दाल, बादाम, फलियाँ, सोया समेत Plant Based Food और sterols की थोड़ी – सी मात्रा में ज़रूर सेवन करना चाहिए।

इन सभी का सेवन करने पर blood pressure, triglycerides और inflammation सहित heart disease का ख़तरा कम किया जा सकता है। Researchers के अनुसार, इस तरह के pattern को ‘portfolio diet’ के रूप में जाना जाता है तथा यह 2,000 calorie diet पर based होता है।

Plant Based Foods के benefits

  • यदि Plant Based Food को हम कम Cholesterol वाले खाने के साथ खाते हैं तो कम density वाले lipoprotein cholesterol में लगभग 30% की कमी आ जाती है।
  • इसके अलावा researchers को यह भी पता चला है कि इस तरह के भोजन को ग्रहण करने से heart attack सहित heart disease के अन्य ख़तरों में भी लगभग 13% तक की कमी पाई गई है।
  • एक research के according, माँस तथा kidney failure के बीच बहुत मज़बूत relation देखने को मिला है। Plant Based Foods आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक सेहतमंद और लाभकारी आहार सिद्ध होते हैं।
  • इनका सेवन करने से blood pressure भी control रहता है, जिसके कारण आगे चल कर आपको kidney से सम्बन्धित कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • Plant Based Foods Intestine यानि की आपकी gut health के लिए अति उत्तम आहार माना जाता है।

यह पहले ही prove हो चुका है कि इंसानों को ज़िन्दा रहने हेतु माँस की बिलकुल भी ज़रूरत नहीं है तथा Plant Based Foods से heart disease और cancer जैसी अनेकों बीमारियों का ख़तरा कम किया जा सकता है।

Experts की राय

John Sievenpiper ने कहा कि, “यह अध्ययन आहार के प्रभाव और इसके स्वास्थ्य क्षमताओं के बारे में ज्यादा स्पष्ट और प्रमाणिकता के साथ बताता है।” cardiovascular diseases पर छपी एक magazine में researchers ने एक analysis किया। इस analysis में लगभग 400 patients के साथ 7 controlled trial किए गए।

Research के परिणाम

Canada में University of Toronto के एक associate professor और co – author ‘John Sievenpiper’ ने बताया कि, “हम जानते हैं कि पोर्टफोलियो डाइट से एलडीएल कोलेस्ट्रोल में कमी आती है, परन्तु हमारे पास इसकी साफ़ फोटो उपलब्ध नहीं थी।”

कौन - कौन सी बीमारियों का खतरा कम होगा?

‘John Sievenpiper’ ने बताया कि blood pressure के ख़तरे में लगभग 2% और सूजन (inflammation) के ख़तरे में लगभग 32% की कमी को देखा गया है।

researchers ने यह भी बताया है कि यदि कोई patient अपने भोजन और रहन – सहन के तरीके में बदलाव करता है तो वह patient high cholesterol और heart disease के खतरों को काफ़ी हद तक घटा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top