Know It Today

लो ब्लड प्रेशर में पानी देगा आराम, मिलाकर पिएँ यह चीज़

लो ब्लड प्रेशर में पानी देगा आराम

Water will give Relief in Low Blood Pressure, Mix and Drink this Thing

“हमें खूब पानी पीना चाहिए” – यह बात तो हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि हमें खूब पानी पीना चाहिए, इससे हमारे शरीर में पानी की कमी नही होती।

Table of Contents

आज हम आपको ऐसी 2 चीज़ो के बारे में बताएँगे, जिन्हें पानी में मिलाकर पीने से आपको बहुत से फ़ायदे होंगे। इन 2 चीज़ों के नाम हैं – नमक और शक्कर। जी हाँ, नमक और शक्कर।

यदि आप पानी में नमक एवं शक्कर को मिलाकर पीते हैं तो इस mixture को पीने से आपके स्वास्थ्य को बहुत से लाभ प्राप्त होंगे। जैसे:- पानी में नमक एवं शक्कर को मिलाकर पीने से आपके शरीर को एकदम से ऊर्जा मिलेगी।

इसके अलावा यह आपके शरीर को हाईड्रेट रखता है। इस mixture में Sugar, Calorie, Potassium Sodium जैसे कई Nutrients शामिल होते हैं।

पानी में नमक एवं शक्कर को मिलाकर पीने से और भी बहुत से होते हैं, वह लाभ कुछ इस प्रकार हैं –

1.शरीर को हाइड्रेटेडर खे:

DoctorHealthBenefits.com के अनुसार, नमक और शक्कर को पानी में मिलाकर पीने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

यह dehydration की स्थिति में बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है। इसे पीने से पानी की कमी पूरी तरह दूर हो जाती है। यह शरीर को एकदम से ऊर्जा प्रदान करता है।

2. कब्ज की समस्या दूर करे:

अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको नमक और शक्कर को पानी में मिलाकर ज़रूर पीना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस mixture को पीते ही कब्ज की समस्या से राहत मिल जाती है।

कब्ज में नमक और शक्कर को पानी में मिलाकर पीना वाकई लाभदायक सिद्ध होता है। इसको पीने से कब्ज की दिक्कत बार – बार नहीं होती तथा पेट फूलना एवं bloating जैसी परेशानियों से भी दूर रहा जा सकता है।

3. इम्यून सिस्टम मजबूत करे:

यदि देखा जाए तो शक्कर, नमक और पानी का mixture पीने से आपकी immunity boost हो जाएगी। यह mixture शरीर के इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान करता है।

पानी में नमक और शक्कर को मिलाकर पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके शरीर को बिमारियों से लड़ने में भी सहायता मिलती है।

4. एनर्जी बूस्टर:

नमक और शक्कर को पानी में मिलाकर पीने से शरीर को भरपूूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है। पानी, नमक, शक्कर से बना यह mixture बहुत ही energetic drink होता है।

यदि आप daily basis पर इसे पीते हैं तो आपको सुकून भरी अच्छी नींंद आती है तथा थकान भी पहले से बहुत कम महसूस होती है।

यह mixture शरीर में nutrients को ग्रहण करने की क्षमता को भी पहले से कहीं अधिक बढ़ा देता है।

5. लो बीपी से छुटकारा दिलाए:

शक्कर, नमक और पानी का mixture पीने से लो बीपी की समस्या से राहत पाई जा सकती है। यदि आपको भी कभी – कभी हल्का – हल्का सा चक्कर महसूस होता है या फिर लो बीपी की समस्या है तो इसके उपाय के रूप में आप एक गिलास पानी लेकर उसमें 1 चम्मच शक्कर तथा आधा चम्मच नमक डालकर पी सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top