Know It Today

बारिश में लैपटॉप भीगने से बचाएँ, यह 3 उपाय अपनाएँ

बारिश में लैपटॉप भीगने से बचाएँ

Save Laptop from Getting Wet in Rain, Follow These 3 Measures

बरसात का मौसम जब आता है तो ख़ुशी तो बहुत होती है परन्तु साथ में यह डर भी लगा रहा है कि कहीं घर से बाहर निकलते ही बारिश न हो जाए और मोबाइल, लैपटॉप जैसे electronic gadgets कहीं ख़राब न हो जाएँ।

Table of Contents

ऐसे बहुत से लोग हैं, जो Office में अपना personal लैपटॉप लेकर जाते हैं। मानसून के मौसम में इस समस्या का सबसे ज़्यादा सामना उन्हें ही करना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में बारिश अचानक से कभी भी, कहीं भी हो सकती है और ऐसे में इन gadgets के भीगने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

यदि आपको कभी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ जाए कि बरसात की वजह से आपका लैपटॉप भीग जाए तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने लैपटॉप को सुखाने के साथ – साथ उसे खराब होने से बचा सकते हैं।

प्लग - अनप्लग

यदि आपके लैपटॉप में ज़्यादा पानी नहीं गया है या फिर आपको बाद में इस बात की जानकारी मिलती है कि आपका लैपटॉप भीग गया है तो इस situation में सबसे पहले करने वाला काम है कि आप पहले यह check करें कि आपका लैपटॉप sleep mode में है या नहीं। फिर इसके बाद main power button की सहायता से अपने लैपटॉप को switch off करें।

अब यह सुनिश्चित करें कि लैपटॉप में कोई USB या दूसरी accessory प्लग्ड – इन हैं या नहीं, अगर हैं तो उन्हें अनप्लग कर दें। ख़ासकर इस बात पर भी ध्यान दें कि आपका लैपटॉप इस समय charging पर न लगा हुआ हो तथा आपका charging port खाली हो।

बैटरी

यदि अपका लैपटॉप बहुत ज़्यादा गीला हो गया है तो सबसे पहले आपको यह काम करना है कि अपने लैपटॉप को उल्टा करके उसकी बैटरी को निकल लें तथा इसके पश्चात किसी मुलायम तौलिए से अपने लैपटॉप को पोंछे। फिर लैपटॉप को कम से कम 4 घण्टे के लिए ऐसा ही छोड़ दें।

यदि आपके घर में hair dryer है फिर तो और भी बढ़िया है। hair dryer को low heat पर करके लैपटॉप के parts की तरफ से rotation mode पर चलाएँ। hair dryer use करते हुए आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि लैपटॉप की screen पर hair dryer की हवा direct न लगे।

इसके अलावा आप एक काम और कर सकते हैं और वह काम है ‘सिलिका जेल’ का प्रयोग। सिलिका जेल की यह विशेषता होती है कि यह जेल नमी को सोख लेती है और इसका प्रयोग करके आप लैपटॉप को सूखा सकते हैं।

बरसात में सावधानियाँ

ऐसा possible है की बरसात के मौसम में लैपटॉप में नमी आ जाए तथा continuously लैपटॉप use करने की वजह से भी लैपटॉप खराब होने का खतरा बना रहता है। ऐसी situation में motherboard पर भी बहुत load पड़ सकता है। ऐसी ही किसी situation से बचने के लिए आपको एक waterproof bag में अपना लैपटॉप रखना चाहिए।

ऐसा करने से आपका लैपटॉप नमी, धूल, गीलापन आदि से बचा रहेगा। आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके bag में लैपटॉप के लिए एक ख़ास स्थान होना चाहिए, जहाँ पर आप अपने लैपटॉप को सही – सलामत रख सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top