Know It Today

प्रयागराज महाकुंभ 2025 : 12 साल बाद फिर प्रयागराज में मनाया जाएगा महाकुंभ!!! जानें किस दिन से होगी शुरुआत, कितने लोग होंगे शामिल और भी बहुत कुछ

प्रयागराज महाकुंभ 2025

हर 12 साल बाद लगने वाले महाकुंभ इस बार वर्ष 2025 में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगेगा। इस बार यह महाकुंभ लगभग 45 दिन का होगा। 13 जनवरी 2025 से इस महाकुंभ की शुरुआत को होगी और 26 फरवरी को समापन होगा।

Table of Contents

ऐसा माना जा रहा कि इस दौरान मेले में लगभग 6 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है। शाही स्नान में शामिल होने के लिए 40 लाख श्रद्धालु शामिल होने के लिए प्रयागराज आ सकते हैं।

साल 2013 में उत्तर प्रदेश में लगा था महाकुंभ

उत्तर प्रदेश में साल 2013 में महाकुंभ मनाया गया था। अब उसके 12 साल बाद फिर से महाकुंभ का मेला लगने जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। योगी सरकार श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए मेला क्षेत्र में रोप-वे, आरओबी, पुलों तथा पीपा पुल समेत विभिन्न निर्माण कार्यों में जुट गई है।

शुरू हुए विकास कार्य

सूत्रों के अनुसार इस महाकुंभ को योगी सरकार उत्तर प्रदेश की तरक्की को Showcase करने के मौके के रूप में देख रही है। इन बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए ऐसी तैयारियाँ की जा रही हैं कि जो कोई भी महाकुंभ में शामिल होने आए, वह अपने साथ यहाँ की एक मीठी याद लेकर वापिस जाए।

इसके लिए digital museum भी बनाया जाएगा। Drone के माध्यम से इस जगह की security सुनिश्चित की जाएगी। श्रद्धालुओं के लिए शौचालय और पानी की लाइनें बिछाने का काम भी शुरू हो गया है।

इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 2 हजार करोड़ रुपये जारी कर दिएगए हैं। वहीं 13 अक्टूबर को 1000 करोड़ रुपये और release किए गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ़ से यह funds fair authority को दे दिए गए हैं।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top