Know It Today

केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, DA में होगा इतना इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, DA में होगा इतना इजाफा

Salary of Central Employees will Increase, DA will Increase by this much

DA क्या होता है?

यदि आपको नहीं पता तो हम बताएँगे कि आख़िर DA होता क्या है? DA का अर्थ होता है – Dearness Allowance यानी महँगाई भत्ता। दरअसल, DA सरकारी कर्मचारियों की सैलरी का एक structure होता है।

Table of Contents

देशभर की महँगाई दर को ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों के इस महँगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है। देश में जिस दर से महँगाई बढ़ रही है, उसी के base पर Pensioners के DR तथा कर्मचारियों के DA में वृद्धि की जाती है।

मोदी सरकार के राज में एक बार फिर कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने जा रहा है। ऐसी खबर सुनने में आ रही है कि जुलाई के महीने में फिर एक बार Dearness Allowance में इजाफा किया जाएगा।

अगर ऐसा होता है तो जुलाई का यह महीना केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशियों से भरा हुआ हो सकता है। इस महीने आने वाले All – India Consumer Price Index (AICPI) के number से यह साफ़ हो जाएगा कि केंद्रीय कर्मचारियों को आख़िर कितना महँगाई भत्ता दिया जाएगा?

जुलाई के महीने का All – India Consumer Price Index का number Dearness Allowance की calculation तय करने का आखिरी data होगा।

इसी data के base पर यह पता लगाया जा सकेगा कि इस बार कर्मचारियों के DA में 4% का इजाफा होगा या फिर इससे भी कहीं ज़्यादा की भी बढ़ोतरी की सम्भावना हो सकती है। यह वृद्धि 7वें Pay commission की recommendations के तहत ही किया जाएगा।

कब होगी घोषणा?

हम आपको यह बात बता देना चाहते हैं कि मार्च 2023 में सरकार ने कर्मचारियों के Dearness Allowance में 4% का इजाफा किया था, जिसे जनवरी 2023 से लागू किया गया था।

इसका अगला revision जुलाई 2023 में होना है परन्तु ऐसा माना जा रहा है कि इससे सम्बन्धित सरकारी ऐलान थोड़ी देर से सितंबर या फिर अक्टूबर के महीने में किया जा सकता है।

कितना इजाफा हो सकता है?

हर बार की तरह इस बार भी सरकार से यह आशा की जा रही है कि सरकार कर्मचारियों के Dearness Allowance में 4% का इजाफा कर सकती है। मई 2023 तक All – India Consumer Price Index का आंकड़ा लगभग 45.58% तक पहुँच गया है और इस समय पर index लगभग 134.7 है।

अगर देखा जाए तो अभी जून के महीने के आंकड़े आना बाकी हैं। हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि Dearness Allowance का आंकड़ा हमेशा से round figure में ही होता है।

मई महीने के index का आंकड़ा लगभग 45.58% तक पहुँच चुका है, जिससे यह बात तो confirm हो जाती है कि सरकारी कर्मचारियों के Dearness Allowance में कम से कम 4% का इजाफा तो होगा ही होगा।

जनवरी से जुलाई महीने वाली छमाही में सरकार ने DR तथा DA में 4% का इजाफा किया था और इसी के बाद से ही सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला DA लगभग 42% हो गया था। यदि इस बार भी सरकार 4% का इजाफा करती है तो कर्मचारियों को मिलने वाला Dearness Allowance 46% हो जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top