Know It Today

कब्ज़ और ब्लोटिंग से छुटकारा पाएँ, घरेलू उपचार अपनाएँ

कब्ज़ और ब्लोटिंग से छुटकारा पाएँ

Get rid of Constipation and Bloating with Home Remedies

वर्तमान समय में हम modern हो गए हैं। हमारे lifestyle में भी अब पहले से काफ़ी बदलाव आया है और अगर बात की जाए खानपान की तो वह तो अब बिमारियों का मुख्य कारण बन चुका है। हमारा यह खराब खानपान प्रमुख रूप से हमारे पेट को प्रभावित करता है।

Table of Contents

यदि देखा जाए तो पेट से सम्बन्धित अधिकतर समस्याएँ इसी खराब खानपान की वजह से पैदा होती हैं। यह समस्याएँ भिन्न – भिन्न प्रकार की हो सकती हैं। जैसे :- कब्ज़ की समस्या, गैस की समस्या, ब्लोटिंग होना आदि।

यह समस्याऍं पहले कभी – कभी और किसी एक – आध व्यक्ति को ही हुआ करती थीं लेकिन अब हमारी society का लगभग हर दूसरा व्यक्ति इसी समस्या से जूझ रहा है।

कब्ज़ एक ऐसी समस्या है, जिसके चलते पेट अच्छे से साफ़ नहीं हो पाता है। जिस भी व्यक्ति को यह समस्या होती है, उसका पेट फूला हुआ – सा दिखाई पड़ता है। बहुत बार तो ऐसा भी हुआ है कि ब्लोटिंग की problem indigestion के चलते भी होती है।

यदि आप भी ऐसी ही किसी problem का सामना कर रहे हैं और problem को ठीक करने के लिए बार – बार medicines का सहारा लें रहे हैं तो आपको ज़रूरत है सावधान हो जाने की क्योंकि बार – बार medicine खाने से आपकी यह problem तो आपको परेशान करेंगी हीं साथ ही medicine भी आपको बहुत नुकसान पहुँचा सकती हैं।

आज हम आपको ऐसे बहुत से घरेलु नुस्खे बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप अपने पेट से सम्बन्धित problems और medicines दोनों से ही छुटकारा पा सकेंगे।

अजवायन अपनाएँ

अजवायन हमारे शरीर विशेष रूप से हमारे पेट की लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होती है। अजवायन से होने वाले फ़ायदे को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको एक खाली बर्तन में पानी डालना होगा और उसके बाद उसमें अजवायन डालकर उसे अच्छी तरह से उबालना होगा।

फिर जब यह ख़ूब उबल जाए तो आप इसको छानकर, थोड़ा ठण्डा करके पी सकते हैं। अजवायन युक्त इस पानी को पीने से आपके पेट से जुड़ी बहुत – सी समस्याएँ दूर हो जाएँगी। यदि गौर किया जाए तो आप पाएँगे कि अजवाइन में anti – inflammatory गुण पाए जाते हैं जोकि पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

अदरक का पानी

यदि एक लम्बे समय से कब्ज़ और ब्लोटिंग की problem आपको परेशान कर रही है तो सबसे पहले आप अदरक के छोटे – छोटे टुकड़े करके उन्हें पानी में डालकर उबाल लें।

फिर आप इसे एक प्याली में छानकर इसे चाय की तरह घूँट – घूँट करके पिएँ। ऐसा करने से आपके पेट को उसी समय आराम मिल जाएगा और discharge करने में बहुत आसानी होगी।

जीरा सेहत का हीरा

पहले किसी बर्तन में डेढ़ गिलास पानी डालें तथा उसमें जीरा डालकर उसे तबतक उबालें जब तक वह पानी आधा हो जाए। फिर हल्का गर्म या गुनगुना होने पर इसे छानकर पिएँ।

जीरे में anti – oxidants पाए जाते हैं। इस जीरे वाले पानी को पीने से आपके शरीर से toxin निकल जाएँगे जिस कारण आपको गैस, ब्लोटिंग और कब्ज़ की problem से छुटकारा मिल जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top