Know It Today

मणिपुर हिंसा : फिर धधकी हिंसा की ज्वाला, फिर कर्फ्यू गरमाया

मणिपुर हिंसा : फिर धधकी हिंसा की ज्वाला, फिर कर्फ्यू गरमाया

मणिपुर में जारी हिंसा जहाँ अभी कुछ समय के लिए शान्त होती दिखाई दे रही थी और इसी वजह से प्रशासन ने कर्फ्यू में थोड़ी ढील भी दे दी थी परन्तु गुरुवार को फिर एक बार हिंसा भड़कने की कारण इंफाल में कर्फ्यू और भी अधिक सख्त कर दिया गया है।

Reports के अनुसार, अब बिष्णुपुर में हिंसा भड़क गई है, जिसके कारण security forces को aerial firing करनी पड़ी। आँसू गैस के गोलों के माध्यम से उपद्रवियों की भीड़ को तितर – बितर किया गया। security forces के साथ हुई इस झड़प में बहुत से लोग घायल भी हो गए।

इस report के according, बिष्णुपुर में बनाए गए buffer zone को पार करने के चक्कर में यह सब बवाल हुआ। मैतेयी समुदाय की प्रदर्शन करने वाली महिलाएँ इस buffer zone को पार करके आगे जाना चाह रही थीं।

Asram Rafales के जवानों ने महिलाओं को रोकने का प्रयत्न किया तो दूसरी ओर से पथराव शुरू हो गया। armed forces की pepper spray करके भीड़ को रोकने की कोशिश भी नाकाम रही। फिर इसके बाद थक हारकर आखिर में security forces को aerial firing करके लोगों को वहाँ से खदेड़ना पड़ा।

Imphal East के District Magistrate की तरफ़ से जारी order में कहा गया कि, “सुबह 8 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक कर्फ्यू में जो ढील दी गई थी, उसे अब वापस लिया जा रहा है। हाल ही में हुई घटना के कारण फिर से पूरा कर्फ्यू घोषित किया जा रहा है।

लोगों को यह instructions दी गई हैं कि वह अपने घरों से न निकलें क्योंकि पूरे West Imphal District में फिर से कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। कर्फ्यू के दौरान पेट्रोल पंप, स्वास्थ्य, बिजली, स्कूल / कॉलेज, PHED तथा municipality जैसी जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को आने – जाने की permission दी गई है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top