Know It Today

PM Vishwakarma Scheme : 15000 रूपये से लेकर मिलेगा सस्ती ब्याज पर लोन!!! जानें और क्या - क्या लाभ मिलेगा ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा स्कीम’ में

PM Vishwakarma Scheme : 15000 रूपये से लेकर मिलेगा सस्ती ब्याज पर लोन!!! जानें और क्या - क्या लाभ मिलेगा ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा स्कीम’ में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाली 17 सितम्बर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर पारंपरिक कारीगरों तथा शिल्पकारों के लिए ‘पीएम विश्वकर्मा’ का शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत केंद्र सरकार 13,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

Table of Contents

इस scheme के दायरे में आने वाले लोगों को 15,000 रुपये का toolkit incentives, 5% के interest rate पर 1 लाख रुपये (1st installment) और 2 लाख रुपये (2nd installment) तक के loan दिए जाएँगे। वहीं, PM Vishwakarma Certificate और Identity Card के द्वारा विश्‍वकर्माओं को मान्यता दी जाएगी।

किसे मिलेगा लाभ?

PM Vishwakarma Scheme के तहत 18 पारंपरिक शिल्पों को शामिल किया गया है। इनमें बढ़ई, सुनार, नौका निर्माता, कुम्हार, शस्‍त्रसाज, मूर्तिकार, लोहार, ताला बनाने वाला, हथौड़ा और टूल किट निर्माता, मोची (जूता/जूता कारीगर), पत्थर तोड़ने वाला आदि।

इनके अलावा टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता/कॉयर बुनकर, राजमिस्त्री, माला बनाने वाला, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, दर्जी, धोबी और मछली पकड़ने का जाल बनाने वाला आदि शामिल हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

पीएम विश्वकर्मा की official website के अनुसार इन documents की ज़रूरत पड़ेगी –

Aadhar Card

Mobile Number

Bank Details

Ration Card

इसके द्वारा आप registration करवा सकते हैं। यदि किसी लाभार्थी के पास Ration Card नहीं है तो उन्हें family के सभी members के आधार कार्ड देने होंगे।

यदि लाभार्थी के पास bank account नहीं है तो उन्हें पहले एक bank account खोलना होगा। हम आपको बता देना चाहते हैं कि परिवार में पति, पत्नी तथा 18 साल तक के अविवाहित बच्चे शामिल होते हैं। वहीं, एक परिवार से मात्र एक व्यक्ति ही apply कर सकता है।

यदि आप इस scheme के लिए eligible हैं तो आप https://pmvishwakarma.gov.in या फिर Registered Common Service Center (CSC) के द्वारा apply कर सकते हैं।

कहाँ मिलेगा लोन?

Commercial Banks, Regional Rural Banks, Small Finance Banks, Co-operative Banks, Non – Banking Finance Companies and Micro Finance Institutions आदि से इस scheme के तहत loan दिया जाएगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top