Know It Today

ISRO Update : ISRO का Launchpad बनाने वाला बेच रहा इडली!!! 18 महीनों से नहीं मिली Salary तो पत्नी के जेवर रखे गिरवी

ISRO Update : ISRO का Launchpad बनाने वाला बेच रहा इडली!!! 18 महीनों से नहीं मिली Salary तो पत्नी के जेवर रखे गिरवी

चंद्रयान – 3 ने चाँद के South Pole पर उतरकर भारत को ऐसा करने वाला दुनिया का एकमात्र देश बना दिया है परन्तु चंद्रयान – 3 से पहले ISRO के Launchpad को बनाने वाली टीम में शामिल रहे एक Technician अब कथित तौर पर इडली तथा चाय बेच रहे हैं।

Table of Contents

इस Technician का नाम ‘दीपक कुमार उपरारिया’ है। BBC की एक Report के According, उपरारिया Heavy Engineering Corporation Limited, राँची में काम करते हैं। वह Financial Crisis के चलते इडली और चाय बेचने के लिए मजबूर हो गए हैं।

HEC एक CPSU Company है, जिसने ISRO के लिए कई Important काम किए थे। ऐसा कहा जा रहा है कि इस Company ने अपने Employees को 18 महीने से Salary नहीं दी है।

पत्नी के जेवर रखे गिरवी

एक Report के According उपरारिया ने सबसे पहले Credit Card के द्वारा अपने घर के खर्च को Manage करने का प्रयास किया। फिर उसके बाद भारी कर्ज के तले दबने के बाद उन्होंने Relatives से पैसे लेने शुरू किए। इसके बाद उन्होंने अपना घर चलाने के लिए अपनी पत्नी के जेवर को गिरवी रखा।

कम्पनी पर मँडरा रहा आर्थिक संकट

HEC पिछले 2 -3 सालों से Economic Crisis का सामना कर रही है। इस Company ने 1,000 करोड़ रुपये की Working Capital provide करवाने के लिए Heavy Industrial Ministry से बहुत बार Insist किया है।

हालाँकि, Ministry ने Clearly कह दिया है कि Center कोई मदद नहीं कर सकता। पिछले ढाई साल से HEC में किसी Permanent CMD को Appoint नहीं किया गया है।

HEC ने चन्द्रयान - 3 के लिए नहीं बनाए उपकरण

BBC की Report के बाद सरकार ने कहा कि HEC को चन्द्रयान – 3 के लिए किसी भी Component को बनाने का काम नहीं सौंपा था।

PIB Fact Check में ऐसा कहा गया था कि HEC ने ISRO के लिए सितम्बर 2003 से लेकर जनवरी 2010 तक कुछ Basic Infrastructure Supply किया था। BBC के इस दावे को सरकार द्वारा Misleading बताया गया था।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top