Know It Today

ODI World Cup 2023 Update : जानें ODI World Cup के ‘Points Table’ का हाल, कौन - सी टीम है Top पर

ODI World Cup 2023 Update : जानें ODI World Cup के ‘Points Table’ का हाल, कौन - सी टीम है Top पर

ODI World Cup में अबतक 2 मैच खेले जा चुके हैं, जिसके एक मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराकर वह मैच अपने नाम किया। वहीं, दूसरे match में पाकिस्तान ने नीदरलैंड्स को हराकर Points Table में अपना खाता खोला। यह दोनों ही टीमें 1-1 मैच जीतकर Points Table में पहले और दूसरे नम्बर पर बनी हुई हैं।

Table of Contents

न्यूजीलैंड ने जहाँ इंग्लैंड को World Cup के पहले मैच में 9 विकेट से हराया। वहीं, पाकिस्तान ने नीदरलैंड्स को 81 रनों से मात देकर इस Tournament में अपनी पहली जीत हासिल की।

हम आपको बता देना चाहते हैं कि World Cup के दौरान 10 टीमें ‘Round Robin League’ में एक – दूसरे से भिड़ रही हैं, इस Tournament में लगभग 48 मैच खेले जाएँगे।

हरेक टीम ‘Round Robin Format’ में बाकी 9 टीमों से खेलेगी, जिसमें Top 4 टीमें Knockout Stage यानी semi final में पहुँचेगीं और वहाँ semi final मैच जीतने के बाद टीमें Final के लिए Qualify करेगीं।

सेमीफइनल में पहुँचने का Process

सबसे पहले सभी टीमें एक दूसरे के साथ 9 मैच खेलेंगी। यदि कोई टीम अपने 9 मैच में 7 मैच जीत जाती है तो उसके लिए semi final में पहुँचना आसान हो सकता है। इसके अलावा टीमों को अपने run rate पर भी focus करना होगा।

यदि बारिश के कारण मैच cancel होता है या फिर points आपस में बाँटने पड़ते हैं तो सिर्फ़ वही टीम आगे जाएगी जिसका net run rate अच्छा होगा।

उदाहरण के लिए, साल 2019 World Cup के दौरान न्यूजीलैंड को net run rate का benefit मिला था, जिसके कारण Points Table में पाकिस्तान की टीम 5th नम्बर पर पहुँच गई थी और न्यूजीलैंड टीम चौथे स्थान पर आ गई थी।

इन दोनों ही टीमों ने World Cup 2019 के दौरान 9 मैच में से 5 मैच में जीत हासिल की थी परन्तु बेहतर run rate के कारण न्यूजीलैंड की टीम semi final में पहुँचने में सफल रही थी। इस बार भी जो टीम 7 मैच जीतने में सफल होगी, उस टीम के लिए semi final में पहुँचना काफ़ी आसान हो जाएगा।

भारत कैसे पहुँचेगा Semi Final में

अगर इस बार भारतीय टीम को semi final का रास्ता तय करना है तो उसे अपने 9 मैच में से कम से कम 7 मैच को हर हाल में जीतना होगा और साथ ही भारतीय टीम को अपने run rate पर भी focus करना होगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top