Know It Today

Business Idea : इस Business को अपनाएँ, Daily 3000 रुपये कमाएँ

Business Idea : इस Business को अपनाएँ, Daily 3000 रुपये कमाएँ

कुछ Products ऐसे होते हैं, जिनकी All Time Demand रहती है। ऐसा ही एक Product है – दूध। यदि देखा जाए तो देश के लगभग हर घर में दूध daily basis पर Use किया जाता है। इसी बात को मद्देनज़र रखते हुए Dairy Farming Business को शुरू किया जा सकता है।

हररोज़ दूध की बढ़ती Demand इस Business में कभी भी नुकसान नहीं होने देगी।
Dairy Farming को शुरू करना काफी आसान है। अब तो राज्‍य सरकारें भी पशुपालन के लिए Subsidies देने लगीं हैं।

यदि हरियाणा राज्य में कोई Dairy Farming के लिए गाय या भैंस खरीदता है तो सरकार प्रति भैंस 50 हजार रुपये तथा प्रति गाय 30 हजार रुपये का Loan Provide करती है। इस Loan का Interest Rate भी काफ़ी कम होता है एवं साल में सिर्फ़ एक बार इसके Interest की Payment करनी होती है। मूलधन जमा कराने की ज़रूरत नहीं होती।

ऐसे शुरू करें Dairy Farming

ऐसी जगह Dairy Farming शुरू करनी चाहिए, जहाँ दूध की Demand और Rate अच्‍छे हों। यदि आप किसी Metro City के पास Dairy शुरू करते हैं तो आपको ज़्यादा Benefit मिलेगा।

आमतौर पर आप गाय और भैंस, दोनों को ही पाल सकते हैं। यदि आप North India में Dairy Farming शुरू कर रहे हैं तो आप ‘मुर्रा नस्‍ल’ की भैंस खरीद सकते हैं। इस नस्ल की भैंस सबसे अधिक दूध देती है।

हालाँकि इनकी कीमत दूसरी नस्लों से अधिक होती है। इसी तरह गाय के मामले में आप जर्सी तथा अमेरिकन किस्‍म की गायें ले सकते हैं। यह दोनों ही नस्ल अधिक तथा लम्बे समय तक दूध देती हैं।

फिर इसके बाद आपके पास पशुओं को बाँधने के लिए उचित जगह होनी चाहिए और भूसा आदि डालने के लिए आपके पास एक कमरा भी होना चाहिए।

कितना खर्चा आएगा?

आज के समय में एक अच्‍छी भैंस कम से कम 70 हजार रुपये में मिलती है तथा इसी तरह अच्‍छा दूध देने वाली गाय की कीमत भी लगभग 35 हजार रुपये के आस – पास है। आप शुरु में 2 गाय और 3 भैंस खरीदकर Dairy Farming शुरू कर सकते हैं।

आपको 5 पशुओं के लिए एक नौकर रखना होगा, जो दूध निकालने और बाकी के काम कर देगा। इस तरह आपको शुरु में कम से कम 3.50 लाख रुपये Invest करने होंगे।

कितनी होगी कमाई

आमतौर पर भैंस हररोज़ 12 लीटर दूध देती हैं जबकि गाय 18 लीटर दूध देती है। इस तरह 5 पशुओं से आपको Daily 90 लीटर दूध मिल जाएगा। आप यह दूध सीधे Customer को 70 रुपये लीटर बेचकर Daily 6,300 रुपये का दूध बेच सकते हैं। इस हिसाब से आप महीने में 1,89,000 रुपये कमा सकते हैं।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top